दुनिया का सबसे छोटा देश कौन हैं ?

Duniya ka sabse chhota desh नमस्कार दोस्तों, दुनिया में कई देश हैं जो काफी चर्चित रहते हैं और अपने काम के लिए जाने जाते हैं। क्या आपको पता हैं की दुनिया का सबसे छोटा देश कौनसा हैं ? अगर आप इसको बारे में नही पता हैं तो आपको इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी दी जायेगी। 

दुनिया में कुल कितने देश हैं

Duniya ka sabse chhota desh

दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी हैं। यह देश अपनी ख़ूबसूरती के लिए जाना जाता हैं। दुनिया के सबसे छोटे देश का जिक्र करे तो वेटिकन सिटी को दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है।

Vatican City

यह यूरोप में स्थित है। इस देश की आबादी 800 से कुछ अधिक है। इसमें जानकर आपको हैरानी होगी की यूपी में यह ग्राम सभा की आबादी 1000 से अधिक होती है। वही यदि हम वेटिकन सिटी के क्षेत्रफल की गणना करें, तो यह सिर्फ 44 हेक्टेयर में सिमटा हुआ देश है ।

इतना छोटा होने के बावजूद यह देश दुनिया के सबसे पावरफुल देशों में गिना जाता है।इसके पीछे एक वजह यह है कि ईसाई धर्मगुरु यानी कि पोक यहीं पर रहा करते हैं। व्यक्तिगत सिटी में ही फेमस कैथोलिक चर्च भी मौजूद है। 

वेटिकन सिटी का इतिहास

इस देश की इतिहास को देखें तो पहले यह इटली का हिस्सा हुआ करता था ।वहीं साल 1929 में यह इटली से आजाद हो गया। इसे अंतरराष्ट्रीय मान्यता भी प्राप्त हुई है। वेटिकन हिल के ऊपर ही स्थित होने के नाते इसे वेटिकन सिटी कहा जाने लगा ,यहां की अधिकारिक भाषा इटैलियन है।

जबकि मुद्रा के रूप में यूरो का उपयोग किया जाता है। वहीं शासन व्यवस्था की चर्चा करें ,तो यह एक प्रकार की चुना हुआ राजतंत्र है। इस स्थिति में सभी किस्म की शक्तियां पोप के पद पर आसीन व्यक्ति के हाथों में सौंपी जाती है। 

हालांकि प्रशासन चलाने के लिए एक जिम्मेदार संस्था है, जिसका नाम Pontifical Commission for Vatican City State है।यह संस्था हर 5 साल के लिए पॉप की नियुक्ति करने का जिम्मा लेती है। 

क्षेत्रफल और आबादी के मामले में

अगर क्षेत्रफल की गणना करें तो  मोनैको को दूसरा सबसे छोटा देश माना जाता है, जो कि मात्र 20।2 किलोमीटर वर्ग क्षेत्र तक फैला हुआ है। इसकी आबादी महज 40 हजार है। इसके बाद नेक्स्ट नंबर आता है

नौरु, सैन मैरिनो और तुवालु की।इसमें दिलचस्प बात यह है कि यह देश या तो यूरोप या फिर फ्रांस प्रशांत महासागर में स्थित है।

रात में पूरी तरह बंद हो जाता है ये शहर

दुनिया के सबसे छोटे देश में गिना जाने वाला वेटिकन सिटी की कुल जनसंख्या 1000 के तकरीबन है।लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी कि इस छोटे से देश के पास अपनी खुद की आर्मी है, जिसमें अब तक कुल 110 सिपाही है। 

फौज में शामिल होने के लिए यहां के नागरिकों को कठोर परिश्रम और चयन प्रक्रिया से गुजर ना होता है। यह दुनिया का पहला और एकमात्र देश है। जो कि रात में पूरी तरह से बंद हो जाता है। इस देश को लेकर शुरुआती दौर पर कई सारी भ्रांतियां थी। 

जिसके तहत लोगों का कहना था कि यहां के फौजी शादी करके अपना घर नहीं बसा सकते। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है स्विस गार्ड को शादी करने और परिवार रखने की पूरी अनुमति दी गई है। 

खुद का पासपोर्ट

इस देश के नागरिकों के पास खुद का का एयरपोर्ट तो नहीं है ,लेकिन आपको जानकर काफी दिलचस्प लगेगा कि इनका पासपोर्ट वेटिकन सिटी का ही होता है। यही नहीं इस देश का स्वयं का झंडा, रेडियो स्टेशन ,डाकघर और यहां तक की खुद की करेंसी भी है। 

वेटिकन सिटी के पास अपना एक रेलवे स्टेशन है ,जो कि सन् 1930 मिले निर्मित हुआ था जबकि इस स्टेशन का उपयोग स्थानीय लोगों के स्थान पर अधिकतर टूरिस्ट ही करते हैं ।आपको बता दें कि वेटिकन सिटी में राजशाही परंपरा प्रचलित है जिसके राजा को होते हैं वह हर 5 साल की अवधि में वेटिकन के राष्ट्रपति को चुनते हैं।

यह थी कुछ जानकारी Duniya ka sabse chhota desh के बारे में। 

Leave a Comment