Youtube का मालिक कौन है ? इसे पहले किसने बनाया ?

Youtube ka malik kaun hai ( यूट्यूब का मालिक कौन है ) हमें जब भी मोबाइल और कंप्यूटर में कोई Video देखने की जरूरत होती है तो हमारे मन में सबसे पहले एक ही Application और वेबसाइट का नाम आता है और वो है Youtube Application। यह एक ऐसी Application है जहा पर हम आसानी से Video देख सकते है। क्या आपको पता है की Youtube ka malik kaun hai ?

नही पता ? आपको इस लेख में हम इस लेख में इसी के बारे में बताने जा रहे है। उम्मीद है आपको यह पसंद आएगा। 

Youtube क्या है ?

Youtube एक Video शेयरिंग वेबसाइट है। यहाँ पर आप अपने उपलोड कर सकते है। इसके साथ ही इस पर कई सारे और कई तरह के Video आप देख सकते है। Youtube पर कई लोग अपना करियर भी बनाते है। अगर आप भी अपना करियर बनाना चाहते है तो Youtube एक बेहतरीन Option है। 

इसकी मदद से आप Video देख भी सकते है और अपने Video को अपलोड कर के उससे पैसे भी कमा सकते है। इतना सब जानने के बाद आप यह भी जानना चाहते होंगे की Youtube का मालिक कौन है ? यहाँ पर हम आपको यही बता रहे है।

Youtube की शुरुआत 

Youtube के शुरुआत की बात करे तो इस प्लेटफार्म की शुरुआत 2005 में Money platform paypal के तीन पूर्व कर्मचारी चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim) ने की थी। 

इनकी शुरुआत के कुछ हुई महीनों बाद ही Youtube को Google द्वारा खरीद लिया गया था। इस Youtube को 2006 में Google द्वारा $1।65B में खरीद लिया था। आज इस Youtube का मालिक Google और Alphabet।net है। 

Youtube का मालिक कौन है ?

Youtube का मालिक वर्तमान में Google है। इसी वजह से Youtube का Google का प्रोडक्ट माना जाता है। Youtube का मुख्यालय USA में है। Youtube की शुरुआत के पीछे की एक दिलचस्प कहानी है। इसके बारे में आपको बताते है। 

Youtube की शुरुआत कैसे हुई ?

Youtube के तीनों Founder, एक बार एक शादी में गये और वहा पर उन्होंने एक Video बनाया। इस Video को Share करने के लिए उनके पास या इन्टरनेट पर ऐसा कोई प्लेटफार्म नही था जहा पर वो इस Video को शेयर कर सके। 

इस बात से परेशान होकर उनको इस परेशानी मे उन्होंने नए Era की इबादत लिखी। Video को Share नहीं कर पाने के कारण उन तीनों ने मिलकर इस Youtube की शुरुआत की। Youtube पर पहला Video 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था। Youtube पर अपलोड किये गये पहले Video का नाम Meet the Zoo था। 

Youtube पर पहले Video किसने अपलोड किया ?

Youtube पर सबसे पहला Video Zaved नाम के एक यूजर ने आज से लगभग 17 साल पहले अपलोड किया था।यह Video काफी संक्षित यानी छोटा है और इस Video में एक Zoo के बारे में बताया गया है। 

इस Video को Meet the zoo के नाम से अपलोड किया है जिसे अब तक 244M बार देखा जा चूका है। यह Video केवल 19 सेकंड का है। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको Youtube ka malik kaun hai ( यूट्यूब का मालिक कौन है ? ) के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

Leave a Comment