सर्वाधिक ठंडा ग्रह कौनसा है ?

Follow us on Twitter to get more stuff there

Sabse Thanda Grah ( सबसे ठंडा ग्रह ) नमस्कार दोस्तों, सौरमंडल में कई ग्रह और उपग्रह है। इस सौरमंडल में कई ग्रह सबसे कम उपग्रह वाले ग्रह है तो वही एक ग्रह ऐसा है जो सबसे ज्यादा उपग्रह वाला ग्रह है। क्या आप जानते है की सबसे ठंडा ग्रह कौनसा है ? नही ना ! आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से – 

सर्वाधिक ठंडा ग्रह कौनसा है ?

सौरमंडल में सबसे ठंडा ग्रह युरेनस है। इस ग्रह के के बारे में ऐसा कहा जाता है की यह इतना ठंडा है की यहा पर रहना मुश्किल है।  यह ग्रह ठंडा है क्योंकि इस ग्रह पर सूर्य की रौशनी पूरी तरह से नही पहुचती है।

युरेनस सूर्य से लगभग 15 करोड़ किलोमीटर दूर है। जबकि युरेनस से सूर्य की दूरी लगभग 3 अरब किलोमीटर है। इस ग्रह के बारे में कहा जाता है की तीसरा सबसे बड़ा ग्रह है। वही सौरमंडल में सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति और उसके बाद शनि ग्रह है। 

कम गुरुत्वाकर्षण

अब आप सोच रहे होंगे कि इस ग्रह का गुरुत्वाकर्षण कम होंगा! आप सही सोच रहे है। युरेनस ग्रह का गुरुत्वाकर्षण धरती यानी पृथ्वी ग्रह से भी कम है। यह है सौरमंडल का सबसे ठंडा ग्रह जिसके बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है। 

अंतिम शब्द

हमारे इस लेख मे आपको Sabse Thanda Grah ( सबसे ठंडा ग्रह ) के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आय होगा। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

Leave a Comment