सबसे महँगी कार कौनसी है ?

Follow us on Twitter to get more stuff there

Sabse mahangi car ( दुनिया की सबसे महँगी कार ) भागदौड़ भरी जिंदेगी से कुछ वक़्त निकाल कर अकेले में कहीं घूम आने का मजा ही कुछ अलग है। इससे मन को शांति मिलने के साथ मानसिक तनाव भी दूर होते है। ऐसे में सोचिये खुद कर ड्राइव करके मानव बस्ती से कहीं दूर बिताए पल के अहसास आपको अकेलेपन से दूर करने में कितने कारगर होता है।

1885 से कार इंसानों के रोजमर्रा जिंदेगी के हिस्से बने हुए है, जब बेंज की कार को मास्स प्रोडक्शन के लिए पेटेंट मिला। तब से लेकर आज तक कार के डिजाईन और फीचर्स में कई सारे बदलाव आये है। 10 से 15 साल बी बीच कार एक आम सा दिखने वाले ट्रूली से बढ़कर एक कर की सकल ले चुका था। हेनरी फोर्ड के द्वारा बनाया गया मॉडल T 1900 की सुरुवाती दौर में सड़के पर काफी दौड़ी। 

वेसे तोह कार का होने भारत में अमीरी की निशानी मणि जाती है, पर क्या अपने कभी सोचा है कि दुनिया की सबसे महंगी कार कौनसी है, और ये कितने में अति है?

दुनिया की सबसे महंगी कार

Ferrari 250 GTO आज तक का सबसे महंगा कार है। यह 1962 से लेकर 1964 सिर्फ 2 सालों के लिए प्रोडक्शन हुआ था, मगर इसके दीवाने आज भी दुनिया भर में है। तब यह कार सिर्फ GT (एक प्रकार का रेस) के लिए ही बना गया था। ताज्जुब की बात तो यह है कि सिर्फ 36 ऐसी कार ही उस वक़्त बनाया गया था। खैर अब इसकी प्रोडक्शन भले ही न हो, पर सच्चा चाहने वाला इसे कहीं न कहीं से ढूंढ निकालता ही है।

सिर्फ 18,000 us dollar की उस वक़्त की ये कार की कीमत आगे चलकर आसमान छुएगा इसका अंदाज़ा सायद किसीको नहीं हुआ होगा। जून 2018 में जब 1963 का एक मॉडल 70 मिलियन us डॉलर में एक प्राइवेट सेल में नीलाम हुआ तो सबी हैरान हो गए इस कार की लोकप्रियता को देखकर।

Ferrari 250 GTO की खासियत

यह कार उस वक़्त लंबी रेस के लिये बनाया गया था। इंटीरियर की बात करे तो यह उसवक्त के सबसे आरामदायी कारों में एक था। समय के साथ साथ इसके ओनर्स इसमें कई सारे बदलाव लाये।

2953 cc वाला यह कार 2 सीटर का है। जहाँ तक इसके लंबाई की बात करे तो यह 170 इंच, चौड़ाई , 63 इंच और ऊँचाई 47.6 इंच है। इसका वजन 880 से लेकर 950 के बीच हुआ करता है। पर मॉडिफिकेशन के वजह से अलग अलग कार क अलग अलग वजन हो सकते है।

चलिये अब जानते है बाकी ऐसे ही कुछ कार क बारे में जो महंगाई की रिकॉर्ड को तोड़ने पर तुले हुए है।

Rolls Royece Boat Tail – 28 मिलियन us डॉलर

सिर्फ 3 ही कार को कंपनी के द्वारा 2021 और 2022 में अपने 3 क्लाइंट के लिए बनाया गया था। जिनमे से 2 तो दिए जा चुके है लेकिन 1 की डिलीवर अब भी बाकि है।

Bugatti la voiture noire- 13.4 मिलियन us डॉलर

बुगाटी की यह कार कंपनी के 110 सालगिरा को सेलिब्रेट करने के लिए बनाया गया था। सिर्फ 1 ही बनने वाली इस कार की कीमत 13.4 मिलियन us डॉलर से लेकर 18 मिलियन us डॉलर के बीच है। 

Rolls Royece sweptail – 12.8 मिलियन us डॉलर

लक्ज़री कारों में गिना जाने वाला यह कार 4 साल में बनकर तैयार हुआ है। इसकी सबसे खास बात यह है कि ये कार हातों से असेम्बल किया गया है। 12.8 मिलियन us डॉलर की यह कार पिछली बार 18 मिलियन us डॉलर में बिका था।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Sabse mahangi car ( दुनिया की सबसे महँगी कार ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यह भी पढ़े

सबसे महँगी मुद्रा

Leave a Comment