हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्त्व

Photography day in hindi : नमस्कार दोस्तों, हम इस बात को जानते हैं की हमारे देश ही नही दुनिया में कई लोग इसे हैं जिनको फोटोग्राफी करना काफी पसंद हैं। ऐसे ही लोगो को समर्पित 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता हैं।

एक फोटोग्राफर अपने कैमरे में उन सभी दृश्यों को कैद कर लेता हैं जो उस समय अच्छे और शानदार होते हैं और उन्हें यादों में कैद कर लेता हैं। International photography day क्यों मनाया जाता हैं ? आपके मन में यह सवाल होगा, तो चलिए आपको बताते हैं की आखिर विश्व फोटोग्राफी दिवस क्यों मनाया जाता हैं

9 अगस्त को मनाया जाता हैं विश्व आदिवासी दिवस

Photography day kyu manaya jata hai ? 

विश्व फोटोग्राफी दिवस उन लोगो को समर्पित हैं जिन्होंने कुछ ख़ास पालो को कैमरे में कैद कर उन्हें हमेशा अपनी याद में कैद कर लिया हैं। कुछ समय पहले की बात करे तो लोगो के पास एक समय था जब उनके पास कैमरा नही था। ग्रामीण इलाको में फोटो खिचवाने के लिए लोगो को अपने घर से दूर काफी दूर शहर में जाना होता था। 

आज के समय में हर किसी के पास कैमरा हैं और मोबाइल हैं। ऐसे लोग जिनके पास मोबाइल हैं जिसमे वो काफी आसानी से फोटो खींच सकते हैं। देश और दुनिया में ऐसा कई लोग हैं जो फोटोग्राफी के शोकिन हैं। वैसे मुझे भी फोटो खींचना काफी पसंद हैं। जिन लोगो को फोटोग्राफी पसंद हैं या वे इस चीज़ के शौकीन हैं वो लोग फोटो खिचवाने के लिए काफी दूर तक चले जाते हैं। 

कई लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने फोटोग्राफी को करियर के रूप में एक आप्शन चुन किया हैं। ऐसे लोगो की प्रोत्साहित करने के लिए ही यह विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता हैं।

चलिए जाने हैं वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के बारे में। 

फोटोग्राफी डे का महत्त्व | Importance of photography day 

फोटोग्राफी डे के महत्त्व को समझे तो यह उन लोगो को प्रोत्साहित करने और उन्हें जागरूक करने के लिए मनाया जाता हैं जो फोटो खींचे के शोकिन हैं। ऐसे लोग जो फोटोग्राफी को पसंद करते हैं उनको ही यह दिवस पूर्ण रूप से समर्पित हैं। 

फोटोग्राफी डे की कहानी | Photography day story 

विश्व फोटोग्राफी दिवस की कहानी समझे तो यह आज की नही बल्कि काफी समय पुरानी हैं। आज से करीब 181 साल पहले घटी के घटना के बाद ही इस दिवस को मनाया जाने लगा हैं। विश्व फोटोग्राफी दिवस की शुरुआत से आज पहले 1839 में 9 जनवरी को हुई थी। 19 अगस्त, 1839 को फ्रांस की सरकार ने इस आविष्कार की घोषणा की थी और इसका पेटेंट प्राप्त किया था। इसी दिन की याद में ‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे‘ यानी ‘विश्व फोटोग्राफी दिवस‘ मनाया जाता है।

1839 साल में ली गई थी पहली तस्वीर 

जिस साल विश्व फोटोग्राफी दिवस की शुरुआत की गई थी। इसी साल दुनिया की पहली तस्वीर खींची गई गई थी। जिन्होंने दुनिया की सबसे पहली तस्वीर खिंची थी वो शख्स फोटो प्रेमी रॉबर्ट कॉर्नेलियस थे। 

Happy world photography day 2021 in hindi

फोटो खीचने वाले सभी लोगो को इस शुभ अवसर की शुभकामनायें Happy world phptography day 2021.

Happy world photography day 2021 status hindi

फोटो प्रेमी के लिए यह दिवस सबसे महत्वपूर्ण हैं. इस दिन सब एक दुसरे को Wish करते हैं. हम भी आपको HumBhartiya की तरफ से इस फोटोग्राफी दिवस की बधाई देते हैं.

निष्कर्ष

इस लेख में आपको World photography day in hindi यानी विश्व फोटोग्राफी दिवस के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा.