हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

Amazon prime क्या है ? पूरी जानकारी

Amazon prime membership in hindi : नमस्कार दोस्तों, आपने कभी न कभी web सीरिज देखने के लिए किसी न किसी OTT प्लेटफार्म का इस्तेमाल तो किया होगा। आपके मन में कभी न कभी यह सवाल तो आये होंगे की क्या अमेज़न प्राइम मेम्बरशिप अच्छी है ? क्या हमे अमेज़न प्राइम मेम्बरशिप लेनी चाहिए ? Amazon prime membership kya hai ?

चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालो के जवाब के बारे में ताकि आपको इन सब सवालों से छुटकारा मिल सके। आपको इस लेख में Amazon prime membership benefits से जुड़े सभी सवालो के बारे में बताया जाएगा। अंत आपसे निवेदन हैं की आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपकी आपके सारे सवालो का जवाब मिल सके। 

Amazon एक e-commerce वेबसाइट हैं जो लाखो प्रकार के समान बेचती हैं। अब अमेज़न में अपना खुद का एक Digital video OTT platoform लांच कर दिया हैं। Amazon prime के नाम से जाना जाने वाला यह प्लेटफार्म अपने आप में काफी अनोखा हैं। इस प्लेटफार्म पर आप कई तरह के शो, मूवी और web सीरिज देख सकते हैं। 

Amazon prime के बारे में जानने से पहले हमे Amazon के बारे में थोडा जानना चाहिए ताकि आपको अमेज़न प्राइम के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। 

eRupi kya hai

Amazon क्या हैं ? | What is amazon in Hindi ?

Amazon भारत में एक e-commerce कंपनी हैं जो आपकी और हमारी जरूरत का समान आपके और हमारे घर तक पहुचती हैं। अमेज़न अमेरिका देश की एक इंटरनेशनल कंपनी हैं। इस कंपनी के मालिक के रूप में हम Jeff Bezos को जानते हैं।

Amazon कंपनी के वर्तमान सीईओ Andy jassy हैं। इस कंपनी को मैनेज करने का पूरा काम इन जनाब के हाथ में ही रहता हैं। भारत में सबसे ज्यादा चीज़े ऑनलाइन अमेज़न से खरीदी जाती हैं। 

पिछले कुछ दिनों से एक और नाम चर्चा में चल रहा हैं जो अमेज़न के नाम से जाना जाता हैं और अमेज़न का ही एक प्रोडक्ट है। इस का नाम Amazon prime हैं। चलिए जानते हैं इस Amazon prime के बारे में

Amazon prime क्या है ? | What is amazon prime in hindi ?

आप जब भी ऑनलाइन अमेज़न से शौपिंग करते हैं तो आपने कभी न कभी अमेज़न प्राइम के बारे में तो सुना होगा। यह अमेज़न का एक एडवांस फीचर हैं जो अब तक का अमेज़न के सबसे शानदार फीचर माना जाता हैं। 

हाल ही में अमेज़न में Amazon prime free membership plan के बारे में announce किया हैं जो अमेज़न प्राइम ज्वाइन करने वाले नए ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

Amazon prime के साथ आपको काफी सारे फीचर के बारे में जानने को मिलता हैं। इन सभी फीचर के बारे में आप भी जान ले। 

Amazon prime membership benefits in hindi 

Prime membership benefits in hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जिसे आप नही पसंद करना चाहेंगे। 

Fast delivery 

आप किसी भी शौपिंग साईट से शोपिंग करते हैं तो आप पहले यही उम्मीद करते हैं की वो आपको जल्दी से जड़ी समान डिलीवर करे। हम इस बात को भी जानते हैं की भारत के कुछ ऐसे 100 से ज्यादा शहर हैं जहा अमेज़न अपने कस्टमर तक समान पहुचाने में 1 – 3 का वक़्त लेता हैं। हालाँकि आप किसी ऐसे शहर में रहते हैं जहा पर यातायात की कमी हैं तो ऐसे जगह आपके प्रोडक्ट को आने के लिए 4 – 8 दिवस का समय लग सकता हैं। 

ऐसे में अगर आप Amazon prime membership लेते हैं तो आपको इसका फायदा मिल सकता हैं। आपके पास आपका प्रोडक्ट समय से पहले पहुच जाएगा और एकदम फ्री डिलीवरी के साथ। जी!हा अमेज़न से प्राइम के साथ शौपिंग करने पर free shipping की सुविधा भी मिलती हैं/ 

Free Standard delivery 

वैसे अगर आप अमेज़न से शौपिंग करते हैं आपको हर प्रोडक्ट की खरीदारी पर कुछ न कुछ चार्ज देना होता हैं। उसके बाद जाके कही आप शौपिंग करने के बाद आप प्रोडक्ट आपके पास पहुचता हैं। 

ऐसे में अगर आप amazon का prime membership लेते हैं तो आपको शौपिंग करने के बाद किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नही देना होता हैं। अमेज़न का प्राइम मेम्बरशिप लेने के बाद आपको किसी ही प्रकार का shipping शुल्क नही देना होता हैं। 

Prime Exclusive deals 

यह इस प्रोडक्ट की सबसे अच्छी बात हैं। अगर आप Amazon का प्राइम मेम्बरशिप लेते हैं तो ऐसे में आपको अमेज़न दुवारा जारी किसी भी डील में 30 मिनट पहले एक्सेस करने के मौका मिलता हैं। 

हालाँकि अमेज़न का प्लान कोई ज्यादा महंगा नही हैं। इस बात का तो आपको भी पता होगा अगर आपनी कभी न कभी उस प्लान की लेने का सोचा होगा। 

Amazon prime free membership की 60 दिन की अवधि समाप्त होने के बाद अगर कोई इसको जारी रखना चाहता हैं ऐसे में उसको इसके लिए अमेज़न का paid प्लान खरीदना होता हैं। ताकि आप ऐसे ही सुविधाओ का फायदा उठा सके। 

Amazon prime early access 

Amazon prime membership in hindi की सूची में आपके लिए जो चौथा फायदा होगा वो हैं Amazon prime early access का। अमेज़न पर किसी भी डील के खुलने से पहले प्राइम मेम्बर वालो को एक्सेस 4 घंटे पहले मिलता हैं। ताकि डील का बेनिफिट अमेज़न प्राइम वालो को पहले मिल सके।

Prime Video

अगर आपको web सीरिज और मूवी देखना पसंद हैं तो यह प्रोडक्ट आपके लिए बेहद ही खास होने वाला हैं। Amazon prime आपको बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों प्रकार क वेब सीरिज और मूवी देखने की सुविधा देता हैं। 

Amazon prime आपको Netflix और Hulu जैसे प्लेटफार्म जैसी सुविधाए देता हैं। इस पर आप काफी अच्छी – अच्छी मूवी देख सकते हैं। 

Prime Music 

अगर आपको गाने सुनना पसंद हैं और आप चाहते हैं की आप बिना किसी ad की रुकावट के गाने सुने तो आपको इसके लिए भी यह प्राइम का प्लान काफी पसंद आएगा। 

अमेज़न प्राइम की मदद से आप काफी आसानी से बिना किसी रुकावट के गाने सुन सकते हैं। मुझे तो यह काफी अच्छा लगता हैं। 

Prime Photo

Amazon prime का यह आप्शन काफी अच्छा हैं। अगर आप अपने फोटो के लिए कोई अच्छा स्टोर चाहते हैं तो आपको अमेज़न प्राइम फोटो की और जाना चाहिए। यह आपको काफी अच्छा आप्शन देता है ताकि आप अपने फोटो को बिना किसी समस्या के स्टोर कर सके और उन्हें अपने साथ एक डिजिटल डायरी के रूप के रूप में साथ लेजा सके। 

Amazon prime photo को आप एक cloud के तोर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि इसके लिए आपको अमेज़न प्राइम की मेम्बरशिप लेनी होती हैं। 

Prime Reading 

अगर आपको पढना पसंद हैं तो आपको इन सब सब्सक्रिप्शन में यह जानकारी भी मिलेगी जिसके बाद आप अमेज़न पर kindle बुक पढ़ सकते हैं। 

Amazon prime member benefits की सूची में हमे तो यह सभी फीचर अच्छे लगते हैं। आपको कौनसा फीचर अच्छा लगता हैं हम हमे जरुर बताये। 

Amazon prime membership कैसे ले ? 

उम्मीद करते हैं की आपको amazon prime membership के फीचर अच्छे लगे होंगे। अब आप चाह रहे होंगे की आप कैसे Amazon की prime memebership ख़रीदे। 

इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होता हैं। 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको Amazon की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता हैं। इसके लिए आप गूगल में सर्च कर सकते है। प्राइम मेम्बरशिप लेने के लिए आपको Amazon की एप्लीकेशन पर जाना होता हैं। 
  • Step 2 – उसके बाद आप जैसे ही अमेज़न की app पर आते हैं तो आपको होम पेज पर ही आप्शन दिखाई देते हैं उसमे से आपको एक और आप्शन दिखाई देता हैं Prime का, उस पर क्लिक करे। 
  • Step 3 – उसके बाद आप जैसे ही पेज पर आते हैं तो आपको Start your 30 days free trial का आप्शन दिखाई देता हैं। उस पर क्लिक करे और अपना एक account बनाए। 

इतना करने के बाद आप प्राइम मेम्बर का हिस्सा बन जायेंगे। 

Amazon prime 30 दिन के बाद ? 

अब अगर आपने 30 दिन में इस app का इस्तेमाल कर लिया हैं और आपको यह एप्लीकेशन और इसके फीचर अच्छे लगे हो तो आप इस एप्लीकेशन की प्राइम मेम्बरशिप भी ले सकते हैं। 

अंतिम शब्द 

इस लेख को पढने के बाद आपके मन का सबसे बड़ा सवाल Amazon prime membership in hindi का जवाब आपको मिल गया होगा। उम्मीद करता हूँ, आपको यह लेख पसंद आया होगा।