PF बैलेंस कैसे चेक करे ?

PF kaise check karen नमस्कार दोस्तों, कई लोग जो प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते है उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कई तरह के फायदे उन्हें दिए जाते है जिसमे से एक यह PF भी होता है। PF वैसे तो एक Provident Funds है जो कर्मचारियों को दिया जाता है। 

PF क्या है ?

यह एक तरह का प्रोविडेंट फण्ड होता है। यह मुख्य रूप से 15 हजार तक की नौकरी करने कर्मचारियों को मिलता है। इसमें निजी कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी और किसी सरकारी ऑफिस में संविदा कार्मिक के तौर पर काम करने वाले भी आते है। 

दरअसल, यह एक वित्तीय सहायता वाला फण्ड होता है जिसमे कर्मचारियों की सैलरी के अनुसार उसका कुछ हिस्सा कर्मचारी के प्रोविडेंट फण्ड अकाउंट में जमा होता है। इसके अलावा इस पर सरकार अपनी तरह से कुछ हिस्सा भी कर्मचारियों के खाते में डालती है। 

PF कैसे चेक करे ?

PF को चेक करने के लिए या PF में उपलब्ध बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए वैसे तो कई तरह के आप्शन होते है। इसमें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपना बैलेंस चेक कर सकते है। आईये जानते है इन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से –

Online PF कैसे चेक करे ?

अगर आप ऑनलाइन PF चेक करना चाहते है तो इसके लिए कई तरह के आप्शन है जिसमे से एक ऑनलाइन मोड भी है। इसमें कैसे कर सकते है बैलेंस चेक आईये जानते है – 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको PF की वेबसाइट पर आना होता है। इस वेबसाइट पर आने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है। 
  • Step 2 – इस पेज पर आने के बाद इसमें आपको एक आप्शन ePassbook के नाम से दिखाई देता है, उस पर क्लिक कर के आप अगले पेज पर पहुच जाते है। 
  • Step 3 – जैसे ही आप नए पेज पर आ जाते है तो इसके बाद इसमें आपको अपनी UAN ID और अपने पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होता है।
  • Step 4 – जैसे ही इसमें आप लॉग इन कर लेते है तो उसके बाद इसमें आपको उस सत्र का चुनाव करना होता है जिस सत्र का आप बैलेंस देखना चाहते है। 
  • Step 5 – इसमें बाद इसमें आपको हर महीने जमा की गई राशि के बारे में बता दिया जायेगा जिसको देख के आप अपनी पासबुक और उस में जमा बैलेंस को देख सकते है। 

इस तरह से आप ऑनलाइन PF का बैलेंस देख सकते है। 

Offline PF कैसे चेक करे ?

अगर आप ऑफलाइन अपने PF खाते के बैलेंस को देखना चाहते है तो उसके लिए आप ऑफलाइन इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। इस प्रोसेस को फॉलो करने के लिए आपके मोबाइल नंबर का अपने PF खाते के साथ रजिस्टर होना जरुरी है। 

SMS के जरिये चेक करे बैलेंस : अगर आप मेसेज के जरिये बैलेंस चेक करना चाहते है तो उसके लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। 

इसके लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल से एक मेसेज भेजना होता है और उसमे EPFOHO <UAN NO> लिख कर उसे 7738299899 पर भेजना होता है। इसके बाद आपके PF बैलेंस की जानकारी आपने फ़ोन के मेसेज बॉक्स में होगी। 

MissCall कर के करे बैलेंस चेक : अगर आप Miscall कर के अपने PF का बैलेंस चेक करना चाहते है तो उसके लिए आप इस नंबर पर { 01122901406 } पर अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से Misscall कर के अपने बैलेंस को चेक कर सकते है। इस तरह से आप अपने बैलेंस को चेक कर सकते है जो की काफी आसान है।

इसके अलावा और भी कई आप्शन है जैसे की आप EPF की एप्लीकेशन की मदद से भी काफी आसानी से अपने PF अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। इस तरह से आप काफी आसानी से अपने PF का बैलेंस चेक कर सकते है। 

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा यह लेख PF kaise check karen पसंद आया होगा। इस लेख को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर जरुर करे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट मे जरुर बताये। 

Leave a Comment