HumBhartiya

ज्ञान, बिज़नस आईडिया, मनोरंजन, How to इतियादी की जानकारी हिंदी

वेबसाइट क्या होती है ?

Website In Hindi

Website In Hindi

Website In Hindi ( वेबसाइट क्या होती है ? ) नमस्कार दोस्तों, हम रोजाना इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है। जब भी हम इन्टरनेट पर किसी न किसी जानकारी को खोजने का प्रयास करते है तो उसके बाद हमे सबसे पहले किसी न किसी वेबसाइट पर चले जाते है। 

आईये जानते है हम इस ब्लॉग के माध्यम से की वेबसाइट क्या होती है ? अगर आपको इसके बारे में पहले से पता नही है तो यह लेख आपके लिए अच्छा साबित होने वाला है। 

वेबसाइट क्या होती है ? | Website In Hindi

सामान्य भाषा में वेबपेज के समूह को ही वेबसाइट कहा जाता है। वेबसाइट के माध्यम से हम कई तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है। वैसे वेबसाइट की एक परिभाषा है “Collection of web pages called website” कई सारे वेब पेज के समूह को ही वेबसाइट के नाम से जाना जाता है। 

कई लोगो के मन में इस बारे में सवाल आता है की क्यों ना वेबसाइट क्या है ? के बारे में विस्तार से चर्चा की जाए। 

हम सब के पास मोबाइल और लैपटॉप तो होते ही है। अगर हम किसी भी जानकारी को इन्टरनेट पर खोजते है तो हम सबसे पहले किसी न किसी एक वेबसाइट पर जाते है। वेबसाइट के जिस पेज पर सबसे पहले जाते है उसे Landing Page के नाम से जानते है। 

आप भी जिस वेब पेज पर इस लेख को पढ़ रहे है वो Hum Bhartiya है। इस वेबसाइट पर कई सारे वेब पेज बने है। इन सभी वेब पेज के कलेक्शन को ही वेबसाइट कहा जाता है। 

वेबसाइट पर पेज 

कोई भी वेबसाइट हो, सब में मुख्य रूप से 2 तरह के पेज होते है। पहला Dynamic और दूसरा Static, इन दोनों पेज का अलग – अलग इस्तेमाल होता है और इन दोनों को अलग से डिजाईन किया जाता है। आईये दोनों तरह के पेज को समझते है। 

Static Page

यह इस तरह के पेज होते है जिस पर उपलब्ध जानकरी ना के बराबर परिवर्तित होती है। जैसे आप इस वेबसाइट About Us और Contact Us का पेज पढ़ते है। यह सभी पेज Static पेज है। इस पर उपलब्ध जानकारी नहीं के बराबर या कभी कबार बदली जाते है। 

Dynamic Page

यह उस तरह के पेज होते है जिसमे जानकारी को कई बार बदला जाता है और वो भी प्रोग्रामिंग की मदद से। जैसे आप कोई भी ऑनलाइन फॉर्म भरते है और फॉर्म भरने के बाद जो भी जानकारी को आप देखते है वो पेज Dynamic पेज होता है। उस पर उपलब्ध जानकारी को कई बार बदला जा सकता है। 

ऊपर बताये गये दो मुख्य पेज है। इसके अलावा और भी कई तरह के पेज होते है जो इस प्रकार है – 

Home Page

इसके अलावा एक और प्रकार का पेज होता है जैसे Home Page। यह वो पेज होता है जो किसी भी वेबसाइट का मुख्य पेज होता है। जैसे आप हमारे इस वेबसाइट के लोगो पर क्लिक करते है तो आप हमारी वेबसाइट के होम पेज पर पहुच जायेंगे। Home Page Dynamic और Static दोनों तरह का पेज हो सकता है।

Search Page

किसी भी वेबसाइट पर अगर आप सर्च करते है तो उसके लिए विशेष रूप से सर्च का बटन बना होता है। जैसे मान लीजिये आप हमारे इस वेब ब्लॉग पर किसी भी इनफार्मेशन के बारे सर्च करते है तो वो डाटा एक सर्च पेज पर जाएगा। यह भी एक तरह का डायनामिक पेज होता है।

यह होते है वेबसाइट पर मुख्य पेज। Website In Hindi

वेबसाइट के प्रकार 

वेबसाइट भी वैसे तो कई प्रकार की होती है परन्तु यह सभी वेबसाइट मुख्य रूप से 2 भागों में बांटी गई है। जिसमे पहला होता है Static और दूसरा होता है Dynamic इन दोनों तरह की वेबसाइट पर काम किया जा सकता है। 

Static Website

Static प्रकार की वेबसाइट उस प्रकार की होती है जिसमे वेबसाइट पर उपलब्ध डाटा निश्चित और फिक्स रहता है। अगर मान लीजिये आप किसी कंपनी की ऐसी वेबसाइट देख रहे है जिसमे डाटा फिक्स है और वो बदलता नही है तो वो वेबसाइट के प्रकार की Static Website है। 

Dynamic Website

एक और तरह की वेबसाइट होती है जिसमे हर तरह का डाटा हर एक सेकंड के में बदलता रहता है। आप अभी हमारे इस HumBhartiya ब्लॉग पर है। इस ब्लॉग पर उपलब्ध डाटा हर एक सेकंड बदलता रहता है और हर बार कुछ नई पोस्ट अपलोड होती है। यह एक तरह की डायनामिक वेबसाइट है। 

इसके अलावा एक और वेबसाइट का प्रकार होता है जो की इस प्रकार है – 

Search Engine

दोस्तों अगर आपने गूगल का नाम सुना है तो आप सर्च इंजन के बारे में तो जानते ही होगे। गूगल के Home Page पर ही सर्च का बटन है यह एक प्रकार का Static पेज है। जैसे ही आप इस सर्च बटन में कुछ लिख कर सर्च करते है तो उसके बाद आप एक Dynamic Page पर चले जाते है। यह दरअसल आपकी क्वेरी के अनुसार अपने सर्वर से डाटा निकाल कर आपको दिखता है। 

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा यह लेख Website In Hindi ( वेबसाइट क्या होती है ? ) पसंद आया होगा। इस लेख को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर जरुर करे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट मे जरुर बताये।