Fastag Recharge कैसे करे ?

Fastag recharge kaise kare आइए जानते हैं फास्टाग के बारे में, fastag रिचार्ज कैसे करते हैं और इसके फायदे क्या हैं आदि चीजे जानेंगे fastag बारे में.

साधारण तौर पर देखा जाता है कि जब भी आप अपने 4 wheeler वाहन को लेकर कहीं जाते हैं, तो बहुत बार रोड पर टोल प्लाजा(Toll Booth) में लंबी लाइन लगानी पड़ती है जिससे किसी जरूरी कार्य के लिए जाने हेतु विलंब होने लगता है। 

इस तरीके से विलंब इस तरह के विलंब से बचने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक या ऑनलाइन तरीका आया जिसको हम फास्टैग नाम से जानते हैं। Fastag लाने के पीछे main उद्देश्य यही है कि इसके माध्यम से टोल प्लाजा में लंबी लाइन नहीं लगानी होगी और आपका काम भी बड़ी आसानी के साथ पूरा हो जाएगा। इन्टरनेट के माध्यम से अब रिचार्ज भी हो गया है आसान।

Fastag क्या है?

FASTag उपयोग में आसान और रिलोडेबल करने योग्य टैग है जो फ्री टोल की ऑटोमैटिक कटौती को सक्षम बनाता है और आपको नकद लेनदेन के लिए बिना रुके टोल प्लाजा से गुजरने देता है।  

FASTag एक प्रीपेड अकाउंट से जुड़ा हुआ है जिससे लागू टोल राशि काट ली जाती है। टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) technic को नियोजित करता है और Tag Account के एक्टिव होने के बाद वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपका दिया जाता है।

Fastag के लाभ क्या है?

जैसा की हम जानते है FASTag नेशनल हाईवे पर परेशानी मुक्त यात्रा के लिए एक बेहतरीन समाधान है। FASTag वर्तमान में नेशनल और राज्य हाईवेज पर 500+ टोल प्लाजा पर चालू है।  भविष्य में और भी टोल प्लाजा को FASTag कार्यक्रम के तहत लाया जाएगा।

आइए जानते है Fastag के लाभ के बारे में।

फ्यूल और समय बचाता है

प्लाजा पर टैग रीडर द्वारा फास्टैग को पढ़ा जाता है और जब वाहन टोल प्लाजा के पास पहुंचता है तो टोल राशि अपने आप कट जाती है।  FASTag वाले वाहन को कैश ट्रांजैक्शन के लिए toll plaza पर रुकने की जरूरत नहीं है।

इससे हमारे समय के साथ साथ फ्यूल की भी बचत होती है।

लेनदेन के लिए SMS अलर्ट

ग्राहक अपने टैग अकाउंट में किए गए सभी लेनदेन के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर SMS अलर्ट प्राप्त करेगा।

ऑनलाइन रिचार्ज

कस्टमर को अपने टैग अकाउंट को credit card,debit card,NEFT,RTGS या net banking के मदद से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं।

कैश ले जाने की जरूरत नहीं

कस्टमर को टोल पेमेंट के लिए नकद ले जाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

ग्राहकों के लिए वेब पोर्टल

कस्टमर FASTag ग्राहक portal पर Login करके अपने statement तक पहुंच सकते हैं।

Fastag रिचार्ज कैसे करे? | Fastag recharge kaise kare

आजकल टैग विभिन्न स्थानों जैसे सामान्य सेवा केंद्रों, पेट्रोल पंपों, बैंक शाखाओं आदि पर उपलब्ध हैं, यूजर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एनईएफटी, आरटीजीएस या नेट बैंकिंग के माध्यम से भी अपने खाते के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और रिचार्ज कर सकते हैं।  

Amazon और बैंकिंग ऐप से लेकर डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म तक, अपने FASTag को ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए कई विकल्प हैं।  Google Play Store और Apple App Store पर एक FASTag ऐप भी उपलब्ध है जिसे सभी वाहन मालिक डाउनलोड कर सकते हैं। अपना बैलेंस चेक करने के लिए अपना लॉगिन डिटेल दर्ज कर सकते हैं।

अपने बैंक के जरिए रिचार्ज करना

लगभग 23 बैंक आपको FASTag के लिए आवेदन करने और रिचार्ज करने की परमिशन देते हैं। आपके बैंक की वेबसाइट पर एक FASTag आइकन होगा जिससे आप आवेदन कर सकते हैं और रिचार्ज कर सकते हैं। यह विकल्प सभी बैंकिंग app जैसे कि आपके एचडीएफसी पेज़ैप ऐप, एसबीआई योनो ऐप आदि पर भी उपलब्ध है।

आप अपने बैंक खाते को अपने FASTag खाते से भी लिंक कर सकते हैं। नेट बैंकिंग के माध्यम से रिचार्ज करने के लिए आपको रेसिवर्स डिटेल के रूप में अपना वाहन नंबर देना होगा।  

हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी बैंक ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए एक सुविधा शुल्क लेते हैं।

Google Pay पर रिचार्ज करना 

आपको सबसे पहले Google Pay App पर जाकर अपने बैंक को अपने FASTag खाते से लिंक करना होगा, New Payment पर टैप करना होगा और फिर बिल भुगतान पर सेलेक्ट करना होगा जहां FASTag लिस्टेड होगा। FASTag पर क्लिक करें और फिर अपने FASTag के issuer बैंक का चयन करें। आपके FASTag स्टिकर के left side बैंक का नाम होगा।

एक बार जब वह पेज खुल जाता है तो गेट स्टार्ट पर क्लिक करें और फास्टैग अकाउंट और अकाउंट नंबर से जुड़ा अपना वाहन नंबर दर्ज करके अपने बैंक खाते को लिंक करें। एक बार लिंक होने के बाद आप अपने खाते को रिचार्ज करने के लिए नियमित रूप से Google Pay का उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

PhonePe का उपयोग करके रिचार्ज करना 

PhonePe ऐप खोलें, रिचार्ज और बिल पेमेंट अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल करें और FASTag रिचार्ज आइकन पर क्लिक करें। फिर अपने FASTag के issuer बैंक का चयन करें।  आपके FASTag स्टिकर के लेफ्ट साइड बैंक का नाम होगा।

एक बार जब आप issuer बैंक पर क्लिक करते हैं तो अपना वाहन नंबर या FASTag खाते से जुड़ा wallet ID नंबर दर्ज करें, फिर वह अमाउंट रिकॉर्ड करें जिसे आप recharge करना चाहते हैं और payment के लिए आगे बढ़ें।

पेटीएम का उपयोग करके रिचार्ज करना 

पेटीएम ऐप खोले, ऑल सर्विसेज टैब पर क्लिक करें और रिचार्ज एंड पे बिल्स विकल्प पर टैप करें। आपको एक FASTag रिचार्ज विकल्प दिखाई देगा जहां आप अपने FASTag issuer बैंक का चयन कर सकते हैं, FASTag खाते से जुड़ा अपना वाहन नंबर दर्ज कर सकते हैं और भुगतान करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

पेटीएम में एक मैनेज फास्टैग टैब भी है जहां आप पर्सनल या कमर्शियल वाहन के लिए फास्टैग खरीद सकते हैं। पेटीएम फास्टैग में पैसे जोड़ सकते हैं और अन्य टोल रिचार्ज कर सकते हैं और फास्टैग पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए मध्यम से आप अपने FASTag रिचार्ज बड़े ही आसानी से कर सकते है। यह थे आसान तरीके जिसके माध्यम से आप जान पाए है की Fastag recharge kaise kare ?

Leave a Comment

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना