पेन कार्ड कैसे बनवाए ?

Pan card kaise banaye ( पेन कार्ड कैसे बनाये ) नमस्कार दोस्तों, हमारे वित्तीय कार्यों को पूरा करने के लिए हमे हमेशा ही पेन कार्ड की जरूरत रहती है। पेन कार्ड को ऑनलाइन भी बनवाया जा सकता है। क्या आप जानते है की हम घर बैठे ऑनलाइन पेन कार्ड कैसे बनवा सकते है ? नही! तो आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से और समझते है की हम किस तरह से ऑनलाइन पेन कार्ड बनवा सकते है। 

पेन कार्ड क्या होता है ?

हमारे लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड जैसे ही यह भी एक जरुरी दस्तावेज है। यह एक दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल बैंक और आयकर विभाग द्वारा हमारे वित्तीय व्यवहार रखने के लिए काम में लिया जाता है। हम जब भी बैंक में 50 हजार से ज्यादा जमा करवाते है तो उस स्तिथि में बैंक हमसे पेन कार्ड जरुरी मांगती है। 

अगर आपके पास पेन कार्ड नही है तो इसे आप ऑनलाइन बनवा सकते है और वो भी बेहद ही आसानी से, आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से – 

पेन कार्ड कैसे बनवाए ?

आज के डिजिटल के जमाने में ऑनलाइन दस्तावेज बनाना एक बेहद ही सरल तरीका हो चूका है। पेन कार्ड भी उन्ही दस्तावेजों में से एक है जिसे ऑनलाइन बनवाया जा सकता है। ऑनलाइन पेन कार्ड बनवाने के लिए हम इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। 

ऑनलाइन पेन कार्ड बनवाने के लिए यह है ओनली प्रोसेस

  • Step 1 – इसके लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है। 
  • Step 2 – इसके बाद इस वेबसाइट पर आने के बाद इसके आपको अपनी ऑनलाइन जानकारी भरनी होती है जैसे नाम, आधार नंबर, पता इत्यादि। 
  • Step 3 – इसके बाद इसमें कुछ ऑनलाइन दस्तावेजों को ऑनलाइन जमा करने की जरूरत होती है। जैसे ही आप यह कर लेते है तो उसके बाद इस फॉर्म को सबमिट करना होता है। 

इसके बाद एक निर्धारित फीस ऑनलाइन Pay करनी होती है। यह करने के बाद आपका पेन कार्ड का फॉर्म जमा हो जाता है और उसके बाद आगामी कुछ दिनों में आपका पेन कार्ड आप तक पहुच जाता है। 

पेन कार्ड के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

बात करे अगर हम ऑनलाइन पेन कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेजों की तो इसके लिए यह कुछ जरुरी दस्तावेज जरुरी होते है। 

  • आधार कार्ड – अगर किसी आवेदन का आधार कार्ड बना हुआ है तो उसे इस फॉर्म के साथ लगाना जरुरी होता है। 
  • लाइट बिल या पते का प्रमाण – इसके अलावा इसमें पते का प्रमाण फॉर्म के साथ लगाना जरुरी है। इसमें और भी दस्तावेज लगा सकते है जैसे राशन कार्ड। 
  • जन्म तिथि प्रमाण – आवेदक को अपनी जन्म तिथि से सम्बंधित दस्तावेज भी फॉर्म के साथ लगाना जरुरी है। 

पेन कार्ड का फॉर्म भरते समय जरुरी दस्तावेज

ऑनलाइन पेन कार्ड का फॉर्म भरते समय इन सब बातों का ख्याल जरुर करे – 

  • फॉर्म में मांगी गई जानकारी को बेहद ही जरुरी तरीके से और करीबी तरीके से भरे। 
  • फॉर्म में कोई भी गलत जानकारी नही भरे। 
  • इसके अलावा इसमें अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जरुरी सही से अंकित करे। 

यह है वो जरुरी जानकारी जो बेहद ही आवश्यक है। 

अंतिम शब्द

हमारे इस लेख मे आपको Pan card kaise banaye ( पेन कार्ड कैसे बनाये ) के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आय होगा। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। 

यह भी पढ़े

PF बैलेंस कैसे चेक करे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना