Yahoo का पूरा नाम ? Yahoo क्या है ?

Yahoo full form in hindi : नमस्कार दोस्तों, आज के समय में इन्टरनेट की दुनिया में कई ऐसे सर्च engine हैं जिनके बारे में हम और आप शायद नही जानते है. हम तो सर्च engine के नाम पर केवल एक ही वेबसाइट को जानते हैं और वो हैं गूगल. 

इसके अलावा और भी कई सर्च engine हैं और उनमे से एक हैं yahoo. याहू भी आज के समय में काफी जाना माना सर्च engine और मीडिया वेबसाइट हैं. आपको शायद यह बात जानकर अजीब लगेगी की गूगल से भी पुराना सर्च engine yahoo हैं. 

हमारे इस सरल भाषा में लिखे लेख में आपको इसी yahoo search engine के बारे में और yahoo full form के बारे में बताया जाएगा. चलिए जानते हैं आसान भाषा में की आखिर yahoo क्या हैं ? और yahoo full form फॉर्म क्या हैं ? 

Yahoo क्या है ? | Yahoo kya hai ?

वर्तमान में बात करे तो yahoo एक जानी मानी वेबसाइट हैं. यह एक न्यूज़ वेबसाइट हैं और इसके साथ ही यह एक search engine भी हैं. याहू को हम केवल एक वेबसाइट के तौर पर ही जानते हैं परन्तु इसके और भी ऐसे फीचर हैं जिसकी वजह से हम इसे जान सकते हैं. 

याहू एक सर्च engine होने के साथ यही यह हमे और भी कई अलग – अलग niche पर जानकारी देता हैं जैसे finance, sports, economy, news and information इतियादी. याहू एक मल्टीनेशनल कंपनी हैं जो गूगल की तरह ही भारत के साथ ही कई देशो में फैली हैं. 

Yahoo latest news : 26 अगस्त 2021 के बाद yahoo india ने भारत में content publishing का प्रोग्राम बंद कर दिया हैं. इसके पीछे का कारण क्या हैं यह नही बताया हैं. इससे सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप याहू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. 

Yahoo का इतिहास

Yahoo सर्च engine की शुरुआत 1994 में हुई थी. जिस समय इस सर्च engine की शुरुआत हुई थी तब इसकी तकनीक इतनी कोई ख़ास नही है, उस समय यह काफी कम स्पीड पर काम करता था और उस समय तो इन्टरनेट की स्पीड भी कम ही थी. 

इसके बाद 2000 में अपने प्लेटफार्म पर सर्च तकनीक को शुरू किया और उसके बाद से yahoo ने अपने प्लेटफार्म को परिवर्तन करने का प्रोसेस जारी रखा और आज यह इस स्तर पर है. 

Yahoo Full form | Yahoo का पूरा नाम हिंदी में 

बात करे अगर yahoo के फुल फॉर्म की तो आपको इसके बारे में बता दे की yahoo की full form “Yet another Hierarchically Organized Oracle” हैं जिसे हिंदी में “एक श्रेणीबद्ध संगठित और विश्वासी डेटाबेस” कहा जाता हैं. हिंदी में सरल भाषा में समझने के बाद यह समझ में आता हैं की याहू का यह पूरा नाम याहू की सही रूप में परिभाषित करता हैं. 

Yahoo का मालिक कौन है ? 

Yahoo को बनाने वाले अमेरिका के कंप्यूटर वैज्ञानिक थे जिनका नाम Jerry yang है. वर्तमान में इस कंपनी का मालिकाना हक जिस कंपनी के पास हैं और yahoo की parents company भी वर्तमान में Verizon media हैं.

यह भी एक अमेरिकन कंपनी हैं. शुरुआत में यह कई अलग – अलग फीचर पर काम करती थी जैसे Yahoo mail, Yahoo news, Yahoo finance इतियादी. भारत में 26 अगस्त 2021 के बाद भारत में yahoo ने content publishing का काम बंद कर दिया हैं. 

वर्तमान में yahoo एक अमेरिकन कंपनी हैं और यह एक मल्टीनेशनल कंपनी हैं. Yahoo का मुख्यालय अमेरिका में हैं और इसके अलावा इसके और भी कई देशों में इसके ऑफिस हैं. 

Yahoo में अपना ईमेल कैसे बनाये ? 

भारत में yahoo का अपना एक ईमेल मैनेजमेंट सिस्टम हैं जिस पर आप आसानी से अपना खुद का ईमेल बना सकते हैं. Yahoo पर अपना ईमेल बनाने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं. इसके लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं. 

  • Step 1 – इसके लिए आपको सबसे पहले Yahoo की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता हैं. 
  • Step 2 – इसके बाद आपको होम पेज पर एक आप्शन Mail के नाम से दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे. 
  • Step 3 – इस पेज पर आने के बाद आपको इस पेज पर एक आप्शन Create account के नाम से आप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे.
  • Step 4 – इसके बाद यह आपको एक नए पेज पर भेज देगा. जहा पर आप अपना जानकरी भरे और उसे सबमिट कर दे. इस जानकारी में आपको आपका नाम, ईमेल एड्रेस. जन्म तारीख और अपने ईमेल का पासवर्ड डालना होता हैं. 

इतना सब प्रोसेस करने के बाद आपका खुद का ईमेल एड्रेस बन जाएगा. 

Yahoo पर कोरोना अपडेट कैसे चेक करे ? 

याहू पर अगर आप देश में कोरोना से जुडी जानकारी के बारे मी देखना चाहते हैं तो आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होता हैं. इस प्रोसेस के बाद आप अपने देश और विदेश में कोरोना की जानकारी देख सकते हैं. 

  • Step 1 – इसके लिए आपको सबसे पहले yahoo की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता हैं. 
  • Step 2 – इसके बाद आपको इसके होम पेज पर Covid-19 updates का आप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे और इस एक क्लिक में आपको आपकी पसंद की जानकारी मिल जायेगी. 

Yahoo Net worth

Yahoo की शुरुआत के बाद अब इस yahoo की कुल कमाई करीब $5 billion dollar तक पहुच चुकी हैं. वही yahoo की alexa rank 7 हैं. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको yahoo full form के बारे में और yahoo kya hai ? के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना