अंग्रेजी बोलना सीखे और अंग्रेजी कैसे बोले

English bolna kaise sikhe

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे ( English bolna kaise sikhe ) नमस्कार दोस्तों, आज के समय में Personality को Develop करना काफी जरुरी हो गया है। आज के समय में Personality को Develop करने के लिए अंग्रेजी को बोलना एक जरुरी और आवश्यक चीज बन चुकी है। 

ऐसे में अंग्रेजी सीखना बेहद ही जरुरी है। अंग्रेजी कैसे सीखते है और अंग्रेजी कैसे बोलते है इसके बारे में विस्तार से समझते है। अगर आप भी अंग्रेजी को बारे में जानना है या आप अंग्रेजी सीखना चाहते है तो इस आर्टिकल को आपको अंतिम तक पढना चाहिए। 

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए आपके पास कई तरह के आप्शन मोजूद रहते है जिसमे कई तरह के ऑनलाइन और कई तरह के ऑफलाइन आप्शन मोजूद रहते है जिसकी मदद से आप आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख सकते है। 

अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है अंग्रेजी भाषा में बोलने के लिए Confidence लाना। कई बार ऐसा होता है की अंग्रेजी बोलने से पहले लोग नर्वस हो जाते है और अंग्रेजी सही से बोल नही पाते है। 

दो तरह के लोग होते है जो अंग्रेजी को बोलते है, जिसमे एक तो काफी आसानी से अंग्रेजी बोल सकते है और वही दुसरे होते है जो अंग्रेजी बोलते समय थोडा हिस्किचाते है। दोनों में कुछ अंतर होता है। अंग्रेजी बोलने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है और इससे आसानी से अंग्रेजी सीख सकते है।

अंग्रेजी सीखने के कुछ तरीके –  

अंग्रेजी सीखने के लिए कई तरीके है जिनकी मदद से आप आसानी से अंग्रेजी सीखे सकते है। अंग्रेजी सीखने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है। यह है वो तरीके – 

Apps की मदद से सीखे अंग्रेजी

अंग्रेजी सीखने के लिए आज बाज़ार में कई तरह की एप्लीकेशन उपलब्ध है। ऐसी कई एप्लीकेशन है जिनकी मदद से आप एप्लीकेशन सीख सकते है। अंग्रेजी सीखने के लिए आप इस 3 एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है। 

Hello English Application

अंग्रेजी सीखने के लिए यह भी कुछ ऐसी एप्लीकेशन है जिसकी मदद आप आसानी से अंग्रेजी सीख सकते है। इस एप्लीकेशन में आप मलयालम, उर्दू और हिंदी के अलावा और भी कई भाषा से है जहा से आप अंग्रेजी आसानी से सीख सकते है। 

इस एप्लीकेशन को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड और Install कर सकते है और उस एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में किसी भी स्पेल्लिंग और पैराग्राफ और लाइन को किसी भी भाषा से अंग्रेजी में बदल के उसका मतलब सीख सकते है। 

Duolingo 

अंग्रेजी सीखने के लिए यह भी एक अच्छी एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप काफी आसानी से अंग्रेजी सीख सकते है। अंग्रेजी लिखना और उसके अलावा अंग्रेजी बोलना भी सीख सकते है। इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल से भी आप किसी भी टेक्स्ट, फॉर्मेट, पैराग्राफ और लाइन को किसी भी भाषा से अंग्रेजी में बदल सकते है और उनका अर्थ समझ सकते है। 

इस एप्लीकेशन को भी आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड और Install कर सकते है और उस एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में किसी भी स्पेल्लिंग और पैराग्राफ और लाइन को किसी भी भाषा से अंग्रेजी में बदल के उसका मतलब सीख सकते है।

Rosetta Stone

अंग्रेजी सीखने के लिए यह भी एक अच्छा आप्शन है जिसकी मदद से आप आसानी से अंग्रेजी सीख सकते है। यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जहा पर आप किसी भी फोटो को भी स्कैन कर के उसकी मदद से और फोटो की मदद से कोई भी मतलब समझ सकते है। 

यह एक आसान एप्लीकेशन है और यह एप्लीकेशन भी गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाती है जिसे आप आसानी से डाउनलोड ओर इनस्टॉल कर सकते है। 

Youtube Channel से सीखे अंग्रेजी

अंग्रेजी सीखने के लिए Youtube एक अच्छा आप्शन साबित हो सकता है। Youtube पर ऐसे कई चैनल जो अंग्रेजी को बोलना, लिखना और पढना सिखाते है। इस तरह के कई Youtube Channel है जिसकी मदद से आप आसानी से अंग्रेजी सीख सकते है। 

Spoken English Guru : 

Spoken English Guru एक Youtube Channel है जिसकी मदद से आसानी से अंग्रेजी के विषयों के बारे में सीख सकते है। इस चैनल में हिंदी भाषा में अंग्रेजी काफी अच्छे से पढ़ाई जाती है। इस चैनल पर कई तरह के अलग-अलग विषयों के बारे में विस्तार से बताया जाता है। 

इस चैनल पर अंग्रेजी से जुड़े कई तरह के सवालों की सुलझाने और आपको समझाने की कोशिश की जाती है और वो आसान भाषा में। 

Let’s Talk English Spoken 

Let’s Talk ही एक काफी अच्छा Youtube Channel है जहा पर हम आसानी से अंग्रेजी को सीख सकते है। अंग्रेजी की सीखने के लिए यह एक बेहतरीन आप्शन है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने सवालों का हल पा सकते है। 

इसमें अंग्रेजी ग्रामर और अंग्रेजी से जुड़े हर छोटे-बड़े सवालों का समाधान किया जाता है। इस चैनल से काफी आसानी से अंग्रेजी सिखाई और समझाई जाती है। इस चैनल पर अंग्रेजी से जुड़े कई तरह के सवालों की सुलझाने और आपको समझाने की कोशिश की जाती है और वो आसान भाषा में।

English meaning को ज्यादा याद करने की कोशिश करे-

अंग्रेजी सीखने के साथ ही अंग्रेजी में कई ऐसे शब्द होते है जिनके बारे में याद करते रहे और उनके मतलब समझते रहे। अंग्रेजी के सामान्य शब्दों को याद करने की कोशिश करे तभी आपकी अंग्रेजी सही हो पाएगी और आपको बोलने में मजा आएगा। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको इंग्लिश बोलना कैसे सीखे ( English bolna kaise sikhe ) के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा।

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य विषय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना