एक साल में कितने सप्ताह होते है

Ek saal mein kitne hafte hote hain ( एक साल में कितने सप्ताह होते है ) दोस्तों, हम सबने तो बचपन से ही दिन तथा वार की गणना सिख लिया था। स्कूल में भी हमने सबने साल के बारा महीने तथा सप्ताह के सात दिन को जरूर रटा होगा। 

क्या अपने कभी ध्यान दिया है कि “एक साल में कितने सप्ताह होते है“? हम हमेशा महीनो की ही गिनती करते आये है, हफ़्तों के ऊपर ज्यादा ध्यान ही नहीं रहता हमारा। चलिये आज जानते है कि एक साल में कितने सप्ताह होते है। चलिये हफ़्तों से पहले दिन के बारे में थोड़ा विस्तार में जानते है।

एक दिन

एक दिन या दिवस सबको पता है कि 24 घंटो का होता है, पर असल में यह 23 घंटे 4 मिनट होते है। 24 घंटो से 4 मिनट कम, यही कारण बनता है कि हर 4 साल में एक बार अधिवर्ष या लीप ईयर पड़ता है। 

धरती अपने अक्ष के एक चक्कर लगाने पर एक दिन आए एक रात होता है, जिसे हम एक दिन तथा दिवस के नाम से जानते है। आपको बतादे के हिन्दू पुराणों और वेदों के अनुसार एक दिवस में कुल 30 मुहूर्त होते है, 15 मुहूर्त दिन में और 15 मुहूर्त रात में। एक मुहूर्त कुल 48 मिनट तक रहता है।

एक सप्ताह –

सप्ताह का प्रचलन इतना भी पुराना नहीं है। कुछ तथ्यों के माने तो ईशा पूर्व 321 में सप्ताह का प्रचलन हुआ है। जॉर्जियन कैलेंडर तथा बेबीलोनियन द्वारा प्रचलित सप्ताह का संकल्पना बाद में भारत आ पहंचा।

हिन्दू धर्म में पहले सिर्फ पखवाड़ा और महीने का प्रचलन के कई सबुत मिलते है, पर सप्ताह तथा सप्ताह के बारे में नहीं। संभाबतः यह एलेग्जेंडर के भारत आक्रमण तथा आगमन से यह भी भारत आ गया होगा।

एक सप्ताह में सात दिन होते है, जैसे की सोमवार,मंगलवार, बुधवार, गुरुवार/बृहस्पति वार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार। यह अंग्रेजी तथा बाकि कई सारे देशों में भी सामान तरह के अलग अलग नाम से है।

 प्रति दो सप्ताह तथा 14 दिन को एक fort-night या पखवाड़ा, जो के एक पक्ष होता है। ऐसे ही दो fort-night या पखवाड़ा से एक महीने बनते है या फिर एक महीने में ऐसे दो पखवाड़ा होते है।

एक साल में कितने सप्ताह होते है?

सामान्य तौर पर देखा जाए तो एक साल में 52 सप्ताह होते है. अगर बात की जाये साल की तो आपको जरूर पता होगा कि एक साल में 365 दिन, और एक अधिवर्ष में 366 दिन होते है। साल में कितने सप्ताह है यह जानने के लिए सबसे आसान तरीका है कि साल के दिन को 7 से ( सप्ताह में 7 दिन होने के कारण) भाग करे तो यह 52 सप्ताह/सप्ताह और एक दिन होगा। अगर साल अधिवर्ष है तो यह 52 सप्ताह/सप्ताह दो दिन होगा।

भले ही आम जिंदेगी में सप्ताह तथा सप्ताह का कोई मायने न रखता हो, हम सिर्फ दिन तथा महीने को ही प्राथमिकता देते आये है परंतु सप्ताह आपमें समय का मूल्य तथा इसके पाबंद बना सकता है। आप अपने जिंदेगी के छोटे छोटे लक्ष को अगर हफ़्तों में बांट कर उन्हें पाने के लिए महनत करेंगे तो बड़े ही आसानी से सफलता की सीडी जल्द ही चढ़ पाएंगे।

आशा है आपको हमारा यह पोस्ट बहत ही मनोरंजक तथा लगा होगा। अपने विचार को हमसे साझा करना न भूले, आपके बहुमूल्य कमेंट्स हमे जरूर लिखे।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Ek saal mein kitne hafte hote hain ( एक साल में कितने सप्ताह होते है ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यह भी पढ़े

1 साल में कितने घंटे होते है ?

Leave a Comment