भारत का राष्ट्रीय पुष्प

Bharat ka rashtriya pushp ( भारत का राष्ट्रीय पुष्प ) नमस्कार दोस्तों, हमारे देश अनेकता में एकता के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। हमारे देश के कई प्रतीक है जो भारत की पहचान बताते है। भारत के प्रतीकों में से एक है भारत का पुष्प। क्या आप जानते है की भारत का राष्ट्रीय पुष्प क्या है ? नही ना! आईये जानते है इसके बारे में विस्तार ताकि आपको भी इसके बारे में पता चल सके। 

भारत का राष्ट्रीय पुष्प

भारत का राष्ट्रीय पुष्प कमल है। भारत के राष्ट्रीय पुष्प कमल का वैज्ञानिक नाम निलम्बो नूसीपेरा गेर्टन है। कमल की फोटो हमे भारत के लगभग हर हिस्से में देखने को मिलती है। इतिहास और पौराणिक कथाओं में इस कमल के बारे में काफी कुछ सुनने को मिलता है। 

इतिहास में भी कमल के बारे में काफी कुछ बताया गया है। इतिहास के अलावा इस कमल के वर्तमान में भी काफी चर्चाएँ है। कमल को राष्ट्रीय पुष्प घोषित करने के लिए भी कई विवाद पूर्व म उत्पन्न हुए थे हालांकि आज इस पुष्प को राष्ट्रियाँ पुष्प के रूप में जाना जाता है। 

1857 से जुड़ा है इतिहास

देश में पहली आजादी की चिंगारी के रूप में जानी जाने वाली लड़ाई जिसे हम 1857 की क्रांति के रूप में जानते है, उस क्रांति का चिन्ह भी चपाती और कमल ही थी। इसके अलावा इसमें और भी कई तरह की जानकारी देखने को मिलती है। 

अंतिम शब्द

हमारे इस लेख मे आपको Bharat ka rashtriya pushp ( भारत का राष्ट्रीय पुष्प ) के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आय होगा। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

ALSO READ

भारत का राष्ट्रीय पशु

Leave a Comment