I AM का पूरा नाम हिंदी में

I AM full form ( I AM का पूरा नाम हिंदी में ) अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है जो के आज दुनिया भर के कोने कोने में अपनाया गया है। भले ही यह सबके मातृभाषा न हो फिर भी इसे सब अपना चुके है। 

आज भले ही हर कोई अंग्रेजी में उतना फर्राटेदार हो या नहीं कोई मायने नहीं रखता पर जरुरी शब्द तथा वाक्य हर कोई समझ सकता है। इसकी सायद एक वजह यह भी हो सकता है कि सरकारों द्वारा अंग्रेजी भाषा को बढ़ावा देना है। आज  हम जानने वाले है अंग्रेजी शब्द I am का मतलब तथा इससे कुछ वाक्यों को भी बनाना सीखेंगे।

अंग्रेजी भाषा का भारत आगमन –

1608 में ब्रिटिशर्स के आगमन साथ अंग्रेजी भी भारत पहंच चूका था। अंग्रेजो के साथ व्यापार तथा बाद में अंग्रेजी हुकूमत के चलते भारत में भी अंग्रेजी भाषा का प्रचलन होने लगा। तब से लेकर आज तक अंग्रेजी भाषा का प्राधान्य भारत में रहा है।

ब्रिटिश हुकूमत के समय अंग्रेजी भाषा का बहु मात्रा में सरकारी दफ्तरों तथा रोजमर्रे के इस्तेमाल से भारतीय भी इसके आदि होने लगे। कई सारे दिग्गज तथा महान ब्यक्तित्व पढाई के लिए लंदन जैसी देश जाने के साथ साथ अंग्रजी भाषा की ज्ञान लेने लगे।

अंग्रेजी भाषा-

भारतीय भाषा के उलट अंग्रेजी में सिर्फ 26 अक्षर ही हुआ करते है, इसके अलावा इनमे मात्रा का प्रयोग नहीं होता है। इसी कारण के वजह से अंग्रेजी सीखना सरल होने लगा। व्याकरण की बात करे तो जितने ज्ञान हम भरतीय को अंग्रेजी का होता सायद उतना ज्ञान किसी स्थानीय भाषा का न होगा। इसका एक वजह आज के सोशल मीडिया, टीवी, और पठन शैली भी हो सकती है।

I am –

” I am “ अंग्रेजी भाषा में प्रचलित सबसे छोटा वाक्य है। क्यों के एक पूर्ण वाक्य के लिए एक विषय तथा एक विधेय की आवश्यकता होती है, जो के I am में महजूद है। इसीलिए इसको अंग्रेजी भाषा के सबसे छोटा तथा पूर्ण वाक्य माना गया है।

I am वाक्य का विश्लेषण-

चलिये I am वाक्य का विश्लेषण करते है। जानते है इसका मतलब और इसमें इस्तेमाल होने वाली शब्द के बारे में। I अंग्रेजी भाषा के एक वर्ण होने के साथ साथ एक संज्ञा भी है। जबके हमने आपको यह बता रखा था कि अंग्रेजी भाषा में कोई भी मात्रा नही होता, इसके कई वर्ण जैसे की a, e, i, o, u आदि मात्रयों के रूप में इस्तेमाल होते है।

I का मतलब मैं होता है। यह एक संज्ञा के साथ साथ करता कारक भी है। अंग्रेजी में इसके इस्तेमाल first person pronoun तथा उत्तम पुरुष के तौर पर भी किया जाता है। “I” के स्थान पर इस्तेमाल हो सकने वाले कुछ सर्वनाम “me”, “my”, “mine”, “myself” भी है। यह वाक्य के ऊपर निर्वर करता है।

“am” एक विधेय तथा सहायक क्रिया है, जो के “I” के साथ इस्तेमाल किया जाता है। “I am ” का मतलब हिंदी में “मैं हूँ” होता है। चलिये I am को लेके कुछ वाक्य भी बनाते है।

  • “I am a doctor”. – मैं एक डॉक्टर हूँ।
  • ” I am a teacher”. मैं एक शिक्षक हूँ।
  • “I am feeling tired”. मैं थका हुआ महसूस कर रह हूँ।
  • ” I am going to lucknow”. मैं लखनऊ जा रहा हूँ।

वेसे ही आप कई तरह के वाक्य बना सकते है। आज हमने I am का मतलब हिंदी में क्या है इस बारे जानने के साथ साथ इसका इस्तेमाल भी देखा। आशा है आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। पोस्ट के बारे में अपना राय हमे कमेंट्स में जरूर लिखे।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको I AM full form ( I AM का पूरा नाम हिंदी में ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यह भी पढ़े

Hmm का मतलब

Leave a Comment

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना