दुनिया का सबसे अच्छा एयरपोर्ट

Duniya ka sabse accha airport kaun sa hai आइए जानते हैं कि विश्व का सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा कौन सा है, और या हवाई अड्डा किस लिए जाना जाता है।

आज के समय हवाई यात्रा बहुत ही आम और आसान होती जा रही है। दुनिया भर में लोग एक देश से दूसरी देश आने और जाने के लिए इसी माध्यम का प्रयोग करते है। दुनिया भर में बहुत से बेहतरीन एयरपोर्ट है जो अपने आप कुछ न कुछ प्रसिद्धि के लिए जाने जाते है। उन्ही एयरपोर्ट में है सिंगापुर का चांगी एयरपोर्ट

विश्व स्तरीय एविएशन सेंटर के रूप में सिंगापुर की स्थिति का केंद्र बिंदु, चांगी (Changi) हवाई अड्डा अपने आप में एक अविस्मरणीय पर्यटन स्थल है। सिंगापुर का मुख्य हवाईअड्डा अपने नाम की ढेर सारी प्रशंसाओं के साथ खरीदारी और खाने से लेकर मनोरंजन तक रोमांचक गतिविधियों का एक समूह समेटे हुए है।

दुनिया का सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा कौन सा है? | Duniya ka sabse accha airport kaun sa hai

सिंगापुर चांगी हवाई अड्डा जिसे आमतौर पर चांगी हवाई अड्डे के नाम से जाना जाता है,यह एक प्रमुख नागरिक इंटरनेशनल हवाई अड्डा है जो सिंगापुर की सेवा करता है और एशिया में सबसे बड़े परिवहन केंद्रों में से एक है। अंतरराष्ट्रीय यात्री और कार्गो (Cargo) यातायात द्वारा दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक के रूप में, इसे वर्तमान में स्काईट्रैक्स द्वारा विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का दर्जा दिया गया है,

जो लगातार आठ वर्षों तक ऐसा करने वाला दुनिया का पहला हवाई अड्डा है। इसे दुनिया के सबसे स्वच्छ हवाई अड्डों में से एक और उच्च श्रेणी के अंतरराष्ट्रीय पारगमन हवाई अड्डों में से एक के रूप में भी दर्जा दिया गया है। लगभग 100 से अधिक एयरलाइंस एशिया, अफ्रीका, यूरोप, मध्य पूर्व और उत्तरी अमेरिका के डेस्टिनेशंस के लिए नॉनस्टॉप या सीधी उड़ानों के साथ हवाई अड्डे से संचालित होती हैं।

नवंबर 2020 तक चांगी हवाई अड्डा दुनिया भर के लगभग 100 देशों और क्षेत्रों में 400 शहरों के लिए उड़ान भरने वाली 100 से अधिक एयरलाइनों को सेवा प्रदान करता है। लगभग 7,400 उड़ानें प्रत्येक सप्ताह या हर 80 सेकंड में एक चांगी पहुंचती हैं या प्रस्थान करती हैं।

चांगी एयरपोर्ट कहां पर स्तिथ है?

हवाईअड्डा सिंगापुर के पूर्वी छोर पर चांगी के अपने नाम के जिले के भीतर स्थित है, सिंगापुर के डाउनटाउन कोर से लगभग 24 किमी (15 मील) पूर्व में मध्य क्षेत्र में 15 वर्ग Km साइट पर स्थित है। 

यह बीओसी एविएशन और जेटस्टार एशिया एयरवेज का घरेलू आधार है और साथ ही सिंगापुर एयरलाइंस के देश के ध्वज वाहक, इसके कार्गो डिवीजन सिंगापुर एयरलाइंस कार्गो और इसकी कम लागत वाली सहायक स्कूटर है।

चांगी एयरपोर्ट के कितने टर्मिनल है?

चांगी हवाई अड्डे के पांच मुख्य यात्री टर्मिनल हैं जो U shape के केंद्र में ज्वेल के साथ एक लम्बी उल्टे U shape में व्यवस्थित हैं। वर्तमान में हवाई अड्डे की डिज़ाइन की गई कुल वार्षिक संचालन क्षमता 85 मिलियन यात्रियों की है।

चांगी हवाई अड्डे के वर्तमान में चार टर्मिनल हैं, T1, T2, T3 और T4, जिनकी कुल वार्षिक संचालन क्षमता 80 मिलियन है। टर्मिनल 1, 2, और 3 सीधे एक पीपल मूवर सिस्टम के माध्यम से जुड़े हुए हैं जिसमें हवाई यात्री बिना इमिग्रेशन से गुजरे टर्मिनलों के बीच स्वतंत्र रूप से घूमने में सक्षम हैं। 

इन तीन टर्मिनलों के भीतर और उनके बीच परिवहन भी लोगों के मूवर्स और स्काईट्रेन सिस्टम द्वारा प्रदान किया जाता है हालांकि हवाई यात्रियों के लिए पैदल टर्मिनलों के बीच चलना भी संभव है।

चांगी हवाई अड्डे ने 1 जुलाई 1981 को केवल एक टर्मिनल और एक रनवे के साथ परिचालन शुरू किया। दूसरे रनवे पर काम 1983 में पूरा हुआ और अगले साल इसे चालू कर दिया गया।  बढ़े हुए यात्री यातायात से निपटने के लिए, टर्मिनल 2 नवंबर 1990 में खोला गया था, जबकि टर्मिनल 3 ने 1 जनवरी 2007 को परिचालन शुरू किया था।

चांगी एयरपोर्ट को किस अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है?

हवाई अड्डे ने अपने उद्घाटन के बाद से 620 से अधिक पुरस्कार जीते हैं, जिसमें अकेले 2019 में 28 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे पुरस्कार शामिल हैं।   उम्र बढ़ने के बुनियादी ढांचे के प्रभावों को कम करने के लिए चांगी हवाई अड्डे के प्रयासों में इसके मौजूदा टर्मिनलों में निरंतर भौतिक अपग्रेड और हवाईअड्डा सेवा गुणवत्ता में अपने उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए नई सुविधाओं का निर्माण शामिल है।

Leave a Comment

राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना