हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे

Aadhar card kaise download karen ( आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे ) : नमस्कार दोस्तों, आपने कई बार Aadhar card का इस्तेमाल किया होगा. आधार कार्ड को इस्तेमाल करना आज के समय में बेहद जरुरी हो गया हैं. 

अगर आपके पास आधार कार्ड हैं तब तो बहुत अच्छी बात है. अगर आपका Aadhar बना हुआ हैं और आप उसे डाउनलोड करना चाहते हो तो आपको इस लेख में कुछ आसन प्रोसेस बताये जा रहे हैं जिससे आप आसानी से Aadhar card download कर सकते है.

Aadhar card kaise download karen | आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे 

Aadhar card download online का प्रोसेस बहुत ही आसान है. इस प्रोसेस के जरिये आप भी काफी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. आपको इस लेख में वो ज्जरुरी प्रोसेस बताये जा रहे हैं जिससे आप यह आसानी से सीख सकते हैं . 

Aadhar card download online

ऑनलाइन आधारकार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको इस प्रोसेस को फोल्लोव्व करना होता हैं.

Steps to download online aadhar card

यहा कुछ आसान प्रोसेस है. 

#1 Visit Uidai Site | साईट पर जाए

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले Uidai की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है. इस वेबसाइट पर जाने के लिए के लिए आप यहा क्लिक कर सकते हैं.

#2 Find option | आप्शन ढूंढे

इस साईट पर आने के बाद आपको MyAadhar पर आना होता हैं और उसके आपको एक और आप्शन मिलेगा जो Download aadhar के नाम से होगा. इस आप्शन पर आपको आना होता हैं. यहा आने के बाद आपको कुछ और आगे प्रोसेस फॉलो करने होते हैं. 

Also read : Email ID Kaise banaye

#3 Fill Requirement details | जरुरी जानकारी भरे

इस पेज पर आने के बाद आपको इसमें कुछ जरुरी चीज़े भरनी होती हैं. इस पेज पर आने के बाद आपको आधार कार्ड नंबर भरना होता हैं जिस आधार कार्ड लो आप डाउनलोड करना चाहते हैं. 

#4 Verify by otp | OTP से वेरीफाई करे

जैसे ही आप आधार कार्ड नंबर भरते हैं और otp भेजते हैं तो उसके बाद आपके पास एक otp आता हैं. उस otp को आपको आपके वेबसाइट पे आगे भरना होता हैं. इसे भरने के बाद आपकी आधार कार्ड की पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड हो जाती हैं. 

इन 4 आसान तरीको से आप आसानी से अपना aadhar card online download कर सकते हैं. इसके बाद आपको एक locked फाइल मिलती हैं. 

Aadhar file password | आधार कार्ड फाइल पासवर्ड

जैसे ही आप आधार कार्ड डाउनलोड करते हैं उसके बाद आपको एक फाइल मिलती हैं जिसे आपको डाउनलोड करना होता हैं. वो फाइल पासवर्ड से लॉक होती हैं. इस फाइल को खोलने के लिए आपको पासवर्ड खुद को ही निकालने होते हैं.

Aadhar card pdf file password खोलने के लिए आपका नाम और आपकी जन्म तारीख ही आपकी Aadhar card file password होता हैं.

उदाहरण > Suresh Kumar आपका नाम हैं. 15-05-1994 आपकी जन्म तारीख हैं तो आपका aadhar card file password होगा. SURE1994 इसमें आप अपने नाम के पहले 4 अक्सर लगा सकते हैं और उसके बाद आपकी जन्म तारीख लगा सकते हैं. 

Download aadhar without otp | otp के  बिना आधार कार्ड डाउनलोड करे 

अगर आप यह सोच रहे हैं की आप बिना otp के आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं तो आप यह नहीं कर सकते हैं. आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए तो आप otp नंबर डालना ही होता हैं. 

Download aadhar card by enrollment number | Enrollment से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे 

यह प्रोसेस भी काफी आसान हैं. अगर आप इस प्रोसेस के जरिये आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप आप ऊपर बताये बाय तरीके में आधार कार्ड की जगह (E-ID) का चुनाव कर सकते हैं और उसमे आधार कार्ड नंबर की जगह E-ID नंबर दाल सकते हैं.

निष्कर्ष

इस लेख में आपको Aadhar card kaise download kare ( आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे ) के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि जरूरतमंद तक यह लेख पहुच सके.