हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

दुनिया का सबसे अमीर देश, सूची

Duniya ka sabse amir desh ( दुनिया का सबसे अमीर देश ) : दोस्तों आप इस बात से तो वाकिफ होंगे की विश्व में कितने देश हैं। हमारे आसपास बसी इस दुनिया में कई देश हैं जो अपनी शान-ओ-शौकत के लिए जाने जाते हैं।

duniya ka sabse amir desh
Image : duniya ka sabse amir desh

दुनिया में बसे कुल देशो में कई देश तो ऐसे ही जो क्षेत्रफल की दृष्टि से काफी छोटे हैं वही कुछ देश तो ऐसे जो दुनिया के नक़्शे में शान से खड़े हैं। क्या आप जानते हैं की दुनिया का सबसे अमिर देश कौनसा हैं

अगर आप इस बात से वाकिफ नही हैं तो आपको इस लेख को अंत तक पढना चाहिए ताकि आपको इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी मिल सके। 

Duniya ka sabse amir desh ( दुनिया का सबसे अमिर देश ) 

दुनिया में बसे इन देशो में सबसे अमिर देशो के बारे में इस लेख में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आएगा और आपको यह जानकारी अच्छी लगेगी। 

टॉप 10 दुनिया के सबसे अमिर देशों की सूची 

RankCountry/TerritoryGDP per capita (USD)
1Luxembourg131782
2Switzerland94696
3Ireland94556
4Norway81995
5United States68309
6Denmark67218
7Iceland65273
8Singapore64103
9Australia62723
10Qatar59143

Luxembourg

आपने यूरोप महादीप का नाम तो सुना होगा। यह लक्सेम्बर्ग इसी यूरोप का एक छोटा सा देश हैं। इस देश की सीमाए बेल्गिय्म, फ्रांस और जर्मनी से मिलती हैं। इस देश का ज्यादातर हिस्सा ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आता हैं। इस देश की राजधानी भी इसी देश के नाम पर हैं। यूरोप में बसे इस छोटे से देश की मूद्रा Euro हैं। इस देश की GDP 131782 per capita ( USD ) हैं। 

Switzerland 

कहा जाता हैं दुनिया में अगर कही स्वर्ग हैं तो वो स्विट्ज़रलैंड देश में हैं। यह एक यूरोपियन देश हैं जो दुनिया का सबसे खुबसूरत देश माना जाता हैं। हम जब भी Black money का नाम लेते हैं तो हमे एक ही चीज़े सुनने को मिलती हैं वो Swiss Bank, क्या आप जानते हैं की यह बैंक कहा स्तिथ है। यह बैंक इसी देश स्विट्ज़रलैंड में स्तिथ हैं। इस देश में कई गाँव, शहर और झीले ऊँची – ऊँची छोटी पर बसी हुई हैं। इस देश की GDP 94696 per capita ( USD ) हैं। 

Ireland 

दोस्तों आपने आयरलैंड देश का नाम तो सुना होगा। हम उसी आयरलैंड देश की बात कर रहे हैं जिस देश से Eoin Morgen इंग्लैंड के सबसे धासु बल्लेबाज़ आते हैं। यह देश Duniya ke sabse amir desh की सूची में तीसरे नंबर पर आता हैं। यह एक देश होने के साथ – साथ एक आयरलैंड भी हैं जो उत्तरी अटलांटिक में बसा हुआ हैं। यह देश नही यूरोप महाद्वीप में बसा हुआ हैं। इस देश की GDP 94556 per capita ( USD ) हैं। 

Norway 

दुनिया का सबसे अमिर देश की सूची में यह देश चौथे नंबर पर आता हैं। हरे भरे पेड़ – पोधो के लिए इस पेड़ को जाना जाता हैं। नॉर्वे की राजधानी ओस्लो हैं। ऐसा देश जहा पर हिमनद, पहाड़ और ऊँची – ऊँची चोटिया हैं वो देश Top 10 richest country in the world की सूची में चौथे नंबर पर आता हैं। यह देश दुनिया की सबसे सुरक्षित देशो में से एक हैं। इस देश में क्रीमी रेट काफी कम या ना के बराबर हैं। इस देश की GDP 81995 per capita ( USD ) हैं। 

United State

एक ऐसा देश जिसे हम अमेरिका के नाम से जानते हैं। यह देश इस सूची में पांचवे नंबर पर आता है। दुनिया की जितनी भी बड़ी – बड़ी कंपनी हैं वो सभी इसी देश की कंपनी हैं बावजूद इसके यह दुनिया का पांचवा सबसे अमिर देश हैं। आपने Google और facebook का नाम सुना होगा और इसका इस्तेमाल भी करते होंगे। वो सभी कंपनी इसी देश की हैं। इस देश की GDP 68309 per capita ( USD ) हैं। 

Denmark

दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहा पर जाना और घूमना काफी सुरक्षित हैं। उन्ही देश की सूची में शामिल यह Denmark देश दुनिया का सबसे अमिर देश की सूची में शामिल हैं। यह देश इस सूची में छठे नंबर पर है। इस देश की GDP 67218 per capita ( USD ) हैं। डेनमार्क भी एक यूरोपियन देश हैं। यह छोटा सा देश ही एक प्रकार का टापू ही है।

Iceland 

दुनिया के अमिर देशो की सूची में यह देश सातवे नंबर पर आता हैं। यह एक टापू हैं जो एक राष्ट्र के तौर पर जाना जाता हैं। 2019 में आंकड़ो के अनुसार इस देश की कुल आबादी 3 लाख 57 हजार के आसपास हैं। यह देश भी यूरोप महाद्वीप में ही बसा हुआ हैं। इस देश की GDP 65273 per capita ( USD ) हैं। आइसलैंड भी एक यूरोपियन देश हैं। यह छोटा सा देश ही एक प्रकार का टापू ही है।

Singapore

आपने अक्सर बॉलीवुड फिल्मो में इस देश के बारे मे सुना होगा। यह देश दुनिया के सुरक्षित देशो की सूची में भी शामिल हैं। इसके साथ ही यह देश दुनिया के अमिर देशो की सूची में हैं। इस देश का आधिकारिक नाम republic of singapore है। इस देश एशिया महाद्वीप में बसा एक देश है। सिगापुर एशिया का सबसे अमिर देश हैं। इस देश की GDP 64103 per capita ( USD ) हैं।

Australia 

दोस्तों आपने आस्ट्रेलिया देश के बारे में तो सुना होगा। कंगारू का देश ऑस्ट्रेलिया विश्व में अमिर देश की सूची में नोंवे नंबर पर शुमार हैं। यह दुनिया का छठा सबसे बड़ा ओसियन देश हैं। इस देश की राजधानी केनबरा हैं। इस देश की कुल आबादी 2 करोड़ 50 लाख से भी अधिक हैं। इस देश की GDP 62723 per capita ( USD ) हैं।

Qatar

दुनिया का दसवा सबसे अमिर देश क़तर देश हैं। क़तर एक काफी पोपुलर अरब देश हैं। यह आबू धाबी से दुसरे छोर पर समुंद्री किनारे पर स्तिथ हैं। इस देश की राजधानी दोहा हैं। क़तर देश की राजधानी 28 लाख से अधिक हैं

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से आपको Duniya ka sabse amir desh ( दुनिया का सबसे अमिर देश ) के बारे में बताया गया हैंउम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा। आप हमे अपने सुझाव नीचे कमेंट कर के बता सकते हैं।

Read also

दुनिया की सबसे बड़ी ईमारत, सूची

भारत के पडोसी देश और उनकी राजधानी