T Series कितना कमाता हैं ?

Spread the love

T series kitna kamata hai T-Series: आइए जानते है T Series के बारे में, T Series क्या है, T Series साल भर में कितनी कमाई करता है, और इसका प्रतिदिन का इनकम कितना है. 

T-Series भारत में एक प्रमुख रिकॉर्ड लेबल रहा है। भारतीय रिकॉर्ड लेबल वेस्टर्न काउंटरपार्ट्स की तुलना में कहीं अधिक शक्तिशाली हैं क्योंकि गाने एक फिल्म का हिस्सा हैं और इसलिए संगीत कलाकार एक गीत का एकमात्र विक्रय बिंदु नहीं हैं। 

जैसा की हम जानते है बॉलीवुड भारत में बड़ा है और बॉलीवुड में टी सीरीज बहुत बड़ी है, उनके पास कैसेट के दिनों में वापस जाने वाली सामग्री का एक विशाल पुस्तकालय है। YouTube चैनल मूल रूप से उनके लिए एक कंटेंट डंप है (उनके पास लगभग 15-20 और चैनल हैं)

T Series क्या है?

T Series एक भारतीय संगीत कंपनी द्वारा अनुरक्षित एक YouTube चैनल है और इसी नाम से सबसे अधिक सदस्यता वाला भारतीय YouTube चैनल लेबल है और इसका मालिकाना सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (SCIL) के पास है। 

गुलशन कुमार द्वारा स्थापित, यह बॉलीवुड फिल्म निर्माण भी जारी करता है। वे PewDiePie के साथ अपने सब्सक्राइबर विवाद के लिए जाने जाते थे और दुनिया में सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए चैनल हैं।

टी-सीरीज (T- Series) का संक्षिप्त विवरण

सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (Super Cassette Industries, टी-सीरीज़ के रूप में व्यवसाय कर रही है। 11 जुलाई साल 1983 को गुलशन कुमार द्वारा स्थापित एक भारतीय संगीत रिकॉर्ड लेबल और फिल्म निर्माण कंपनी है। 

यह मुख्य रूप से बॉलीवुड संगीत साउंडट्रैक और इंडी-पॉप संगीत के लिए जाना जाता है। साल 2014 तक, टी-सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा संगीत रिकॉर्ड लेबल है, जिसमें भारतीय संगीत बाज़ार का 35% हिस्सा है, इसके बाद सोनी म्यूज़िक इंडिया और ज़ी म्यूज़िक हैं। 

टी-सीरीज़ 31 जनवरी 2022 तक 206 मिलियन सब्सक्राइबर्स और कुल 179 बिलियन व्यूज के साथ सबसे अधिक देखे जाने वाले और सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए यूट्यूब चैनल का मालिक है और संचालित करता है। जबकि एक संगीत लेबल के रूप में सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, टी-सीरीज़ को फिल्म निर्माण कंपनी के रूप में कुछ मध्यम सफलता भी मिली है।

T- Series की कुल इनकम कितनी है? | t series kitna kamata hai

जैसा की हमे पता है की T-Series YouTube पर एक लोकप्रिय संगीत चैनल है। इसने लगभग 199 मिलियन ग्राहकों को आकर्षित किया है।  इसकी शुरुआत 2006 में हुई थी।

T Series की कुल कमाई ( t series monthly income )

टी-सीरीज़ की अंतिम कुल संपत्ति स्पष्ट नहीं है, लेकिन नेट वर्थ स्पॉट का अनुमान है कि यह लगभग $515.4 मिलियन(38655 मिलियन रुपए)  है। 38,655 मिलियन रुपए ($515.4 मिलियन) का पूर्वानुमान केवल YouTube विज्ञापन इनकम पर आधारित है। 

मतलब टी-सीरीज की नेटवर्थ वाकई काफी ज्यादा हो सकती है। जब हम इनकम के कई स्रोतों पर विचार करते हैं, तो टी-सीरीज़ की कुल संपत्ति $721.55 मिलियन(54,112 मिलियन रुपए) जितनी अधिक हो सकती है।

T Series की सालाना इनकम

टी-सीरीज सालाना अनुमानित 128.85 मिलियन डॉलर कमाती है। YouTube चैनल T-Series हर महीने 2.15 बिलियन से अधिक बार देखा जाता है। मुद्रीकृत YouTube चैनल प्रदर्शित करके आय अर्जित करते हैं। Online कमाई

YouTube चैनल प्रति एक हज़ार वीडियो देखे जाने पर $3(225 रुपए) से $7(525 रुपए) के बीच कहीं भी कमा सकते हैं। इन अनुमानों का उपयोग करते हुए, हम अनुमान लगा सकते हैं कि टी-सीरीज़ प्रति माह $8.59 मिलियन (645 मिलियन रुपए) कमाती है, जो एक वर्ष में $128.85 मिलियन (9600 मिलियन रुपए) तक पहुँचती है।

कुछ YouTube चैनल प्रति हज़ार वीडियो दृश्य के लिए $7 से भी अधिक कमाते हैं। उच्च अंत में, टी-सीरीज़ एक वर्ष में $231.93 मिलियन (17,394 मिलियन रुपए) जितना अधिक कमा सकती है।

हालांकि चैनलों के लिए इनकम के एक स्रोत पर भरोसा करना असामान्य है। अतिरिक्त इनकम स्रोत जैसे स्पॉन्सरशिप, संबद्ध कमीशन, प्रोडक्ट्स की बिक्री और बोलने वाले गिग्स विज्ञापनों की तुलना में बहुत अधिक राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं।

अंतिम शब्द 

इस लेख में आपको T series kitna kamata hai के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा.

A hindi blog which provides genuine information. Just search for a keyword and you will find the result regarding.

Related Posts

6 akshar wale shabd

छ अक्षर वाले शब्द

Spread the love

Spread the love 6 akshar wale shabd ( छ अक्षर वाले शब्द ) भाषा की मूल इकाई वर्ण से पूर्ण अर्थ प्रकाश करते हुए बनते है शब्द।…

Hindi ki matra

हिंदी की मात्राएँ

Spread the love

Spread the love Hindi ki matra ( हिंदी की मात्रा ) वर्ण भाषा के मूल स्वरूप होते है। किसी भी भाषा सीखनी हो तो हमे पहले उसके…

Rajasthan ka rajya Pashu

राजस्थान का राज्य पशु कौनसा है ?

Spread the love

Spread the love Rajasthan ka rajya Pashu ( राजस्थान का राज्य पशु ) नमस्कार दोस्तों, राजस्थान में राज्य के कई ऐसे चिन्ह, जानवर और प्रतीक है जिनको…

MBPS full form

MBPS का पूरा नाम | MBps vs Mbps

Spread the love

Spread the love MBPS full form ( MBPS का पूरा नाम ) आये दिन इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली संस्थायो के विज्ञापन में अपने जरूर देखा होगा…

Kbps full form

KBPS का पूरा नाम

Spread the love

Spread the love Kbps full form ( KBPS का पूरा नाम ) इतिहास में झांके तो हमे यह पता लगता है मानव समाज में 3 ऐसे क्रांति…

Bharat ki sabse chaudi nadi

भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ?

Spread the love

Spread the love Bharat ki sabse chaudi nadi ( भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ? ) नदियाँ करोडो सालों से धरती पर जल का मुख्य…

Leave a Reply

Your email address will not be published.