डॉक्टर कैसे बने और इसके लिए कौनसी परीक्षा देनी होती है?

Doctor kaise bane

डॉक्टर कैसे बने ( Doctor kaise bane ) पढ़ाई के साथ ही विद्यार्थियों के मन में अपने करियर के लिए एक सवाल जरुर होता है की वो भविष्य में क्या करना चाहता है। करियर बनाने के लिए कई सवाल लोगो के मन में रहते है और साथ ही वो यह भी जानने के लिए उत्सुक होते है की वो भविष्य में क्या करेंगे? 

अगर आपके मन में भी डॉक्टर बनने का खवाब है तो आपको हम इस लेख में इसी के बारे में बताने जा रहे है की आप किस तरह से डॉक्टर बने। डॉक्टर कैसे बने? इसके बारे में पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देने जा रहे है। अंत इस लेख को अंतिम तक पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।

डॉक्टर कैसे बने?

डॉक्टर बनने से पहले यह देखना होता है की आप किस तरह का डॉक्टर बनना चाहते है। वैसे तो डॉक्टर बनने के कई अलग-अलग प्रकार होते है। वैसे हम सामान्य तौर पर MBBS बनने का मतलब ही डॉक्टर होता है। 

हम इस आर्टिकल मे इसी के बारे में बतायेंगे की आप किस तरह से MBBS कर सकते है और उसके लिए किन-किन परीक्षायों का पास करना जरुरी है। अगर आप भी MBBS बनने की सोच रहे है तो इस आर्टिकल को पढने के बाद आप खुद ही समझ जायेंगे। 

फील्डडॉक्टर
मुख्य विषयविज्ञान
कोर्स की अवधि5 ( MBBS )
ExamNEET , NEET MDS, AIIMS
वर्क सेक्टर्सरिसर्च इंस्टीट्यूट, हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज,मेडिकल ट्रस्ट,फार्मास्युटिकल और बायो टेक्नोलॉजी कंपनियां आदि ।

डॉक्टर बनने के लिए योग्यता

हम इस आर्टिकल में MBBS Doctor कैसे बने, इसके बारे में बात कर रहे है। अगर आप डक्टर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको इन सभी योग्यताओं का होना जरुरी है। अगर किसी के पास यह योग्यता है तो वो MBBS के लिए एडमिशन ले सकता है और उसके बाद डॉक्टर बन सकते है। 

  • किसी भी परीक्षार्थी का बाहरवी में विज्ञान संकाय में पास किया हुआ होना जरुरी है। 
  • बाहरवी में विज्ञान संकाय में भौतिक विज्ञान, बायोलॉजी और गणित विषय का होना जरुरी है। 
  • विज्ञान विषय में बाहरवी में 50 प्रतिशत से पास होना जरुरी है। 

इस योग्यता होना जरुरी है। 

डॉक्टर बनने के लिए कौनसी परीक्षा पास करना होता है?

डॉक्टर बनने के लिए यानी MBBS से डॉक्टर बनने के लिए MBBS की पढाई करनी होती है। परन्तु उसके लिए या यूँ कहे की उससे पहले एक कैंडिडेट को NEET की परीक्षा पास करना जरुरी है। अगर नीट की परीक्षा पास करते तो उसके बाद आप MBBS के लिए चयनित हो जाते है और उसके बाद 5 साल की MBBS की पढ़ाई करने के बाद डॉक्टर बन जाते है। 

NEET की परीक्षा कैसे होती है ? 

NEET की परीक्षा को हर साल NTA द्वारा करवाया जाता है। NTA का पूरा नाम National testing academy द्वारा करवाया जाता है। यह अकादमी हर साल यह परीक्षा करवाती है जिसमे हर साल लाखों अभियार्थी अपनी किश्मत आजमाते है। 

इस परीक्षा के लिए बाहरवी में विज्ञान विषय से पास होना जरुरी है। उसके बाद ही यानी NEET की परीक्षा पास करने के बाद ही MBBS में एडमिशन ले सकते है। MBBS का यह कोर्स 5 साल का होता है जिसे पास करने के बाद एक सामान्य अभियार्थी डॉक्टर बन जाता है। 

इस परीक्षा को पास करने के लिए एक निश्चित सिलेबस होता है जिसे केंद्रीय विद्यालय द्वारा तैयार किया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए उस सिलेबस के आधार पर पढना होता है और उसके बाद उसकी परीक्षा होती है जिसे पास करना होता है। 

यह परीक्षा Objective और ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में हो सकती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए कई अभियार्थी काफी प्रयास करते है और उसके बाद अपना एक अच्छा करियर डॉक्टर के रूप में बनाते है। 

यह भी पढ़े : आईएएस कैसे बने?

NEET की परीक्षा के बाद?

एक बार कोई अभियार्थी NEET की परीक्षा पास कर लेता है तो उसको Counselling के लिए बुलाया जाता है। Counselling में अगर नंबर आ जाता है तो उसको MBSS की कॉलेज में प्रवेश दे दिया जाता है। 

इसके बाद उन्हें इसकी पढाई कराई जाती है और वो डॉक्टर बन जाते है। डॉक्टर बनने के लिए थ्योरी के अलावा प्रैक्टिकल भी होते है जिसमे कई तरह की परीक्षा और सेमस्टर होते है। 

इस तरह से एक सामान्य अभियार्थी NEET की परीक्षा देकर डॉक्टर बन सकते है। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको डॉक्टर कैसे बने ( Doctor kaise bane ) के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना