क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है ?

Qutub minar ki lambai ( क़ुतुब मीनार की लम्बाई ) नमस्कार दोस्तों, भारत की प्रमुख धरोहरों में से एक क़ुतुब मीनार दिल्ली में आई हुई है। इस क़ुतुब मीनार का इतिहास काफी पुराना है। 

साथ ही इस पर आज भी कई सवालिया निशान खड़े है, जैसे इस मीनार का निर्माण किसने करवाया था ? इसको कब बनवाया गया था इत्यादि। खैर, हम इस लेख में इस बात के बारे में पढने वाले है की क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है ?

अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो उस लेख को पूरा तक जरुर पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी और विशेष जानकारी मिल सके। आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से –

क़ुतुब मीनार की लम्बाई 

क़ुतुब मीनार कुल लम्बाई 73 मीटर है। दिल्ली में स्थित यह धरोहर देश के इतिहास का एक हिस्सा है। इस क़ुतुब मीनार के निर्माण की शुरुआत Qutub-ud-din Aibak द्वारा साल 1198 में की गई था वही यह क़ुतुब मीनार इनके उत्तराधिकारी इल्तुतमिश द्वारा साल 1215 में पूरा करवाया था।

क़ुतुब मीनार पर कुल 379 सीढिया बनी हुई है। दिल्ली के सबसे प्रशिद्ध स्थानों में से एक यह स्थान लौहे से बना एक स्तंभ है। कई बार यह ईमारत भूकंप और आंधी से भी क्षतिग्रस्त हो चुकी है। 

विश्व की सबसे उनकी मीनार

क़ुतुब मीनार को दिल्ली की सबसे ऊँची मीनार के रूप में गिना जाता है वही इसे दुनिया की सबसे ऊँची मीनार के रूप में भी जाना जाता है। इस मीनार की ऊंचाई 73 मीटर यानी 237 फूट है। 

अंतिम शब्द

हमे आशा है की आपको Qutub minar ki lambai ( क़ुतुब मीनार की लम्बाई ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यह भी पढ़े

ताजमहल कहा है ?

Leave a Comment