बिना वीसा घुमने वाले देश

Bina visa ghumne wale desh ( बिना वीसा घुमने वाले देश ) नमस्कार दोस्तों, गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में हमे घूमना पसंद है। कई लोग देश में ही घूमना पसंद करते है तो कुछ लोग देश के बाहर घूमना पसंद करते है। अगर हम बात करे देश के बाहर की तो ऐसे कई देश है जहा पर घूमने के लिए वीसा लगता है। 

परन्तु दुनिया में ऐसे कई देश है जहा पर भारत के लोगो के लिए वीसा नही लगता है। क्या आप जानते है की बिना वीसा घुमने वाले देश कौनसे है ? नही ना! आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से – 

बिना Visa घुमने वाले देश

वैसे तो दोस्तों, भारत से बाहर जाने के लिए हर किसी को वीसा लेना होता है। अगर आप विदेश घूमने का सपना देख रहे है तो आपको हम ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे है जहा पर आप बिना वीसा के घूमने जा सकते है और इतना ही नही उस देश में काफी आसानी से और सस्ते में घूम सकते है। यह है उन देशों की सूची – 

नेपाल

भारत का पडोसी देश, नेपाल एक ऐसा देश है जहा पर घूमने के लिए किसी भी तरह के वीसा की जरूत नही होती है। अगर भारतीय निवासी के पास भारत का आधार कार्ड है तो वो इन देशों में काफी आसानी से घूम सकते है। 

मौरिशस

भारत से अगर कोई मौरिशस घूमने जाना चाहता है तो वो इस देश में घूमने जा सकता है। इस देश में घूमने के लिए बिना वीसा जा सकते है परन्तु अधिकतम 60 दिवस के लिए। अगर कोई 60 दिवस से अधिक घूमने जाता है तो उसे वीजा लेना होता है। 

जमैका

वेस्ट इंडीज समूह का यह एक ऐसा देश है जहा पर घूमने के लिए किसी भी तरह से घूमने के लिए वीसा की जरुरत नही होती है। अगर कोई कैंडिडेट इस देश में घुमने जाता है तो वो बिना वीसा घूमने जा सकता है। 

फिजी

दुनिया में दूसरा भारत के नाम से जाना जाने वाला फिजी देश भी एक ऐसा देश है जहा पर घूमने के लिए किसी भी तरह का कोई वीसा नही लगता है। इस देश कोई ख़ूबसूरती को निहारने के लिए इन देशों में आप बिना वीसा घूमने जा सकते है। 

कंबोडिया

कंबोडिया अंकोरवाट का मंदिर तो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। अगर कोई भारत का नागरिक इस देश घूमने जाना चाहता है तो वो इस देश में अधिकतम 30 दिवस के लिए बिना वीसा घूमने जा सकता है। 30 दिवस से ज्यादा घूमने के लिए इस देश में वीसा लगता है। 

एक्वाडोर

साउथ अमेरिका का यह एक ऐसा देश है जहा पर अमेज़न के जंगल काफी प्रसिद्ध है। भारत के नागरिकों के इस लिए इस देश में बिना वीसा घूमने की इजाजत है। यहा पर आकर इस देश में फैले घने जंगलों के साथ ही इस देश की ख़ूबसूरती की निहार सकते है।

मकाऊ

भारत के नागरिकों के लिए बिना वीसा घुमने वाले देशों की सूची में मकाऊ देश भी के काफी शानदार चीन का प्रदेश है। चीन के इस प्रदेश में भारत के नागरिकों को बिना वीसा घूमने की इजाजत है। 

हांगकांग

दुनिया के खूबसूरत देशों की सूची में शामिल इस हांगकांग देश के बारे में कौन नही जानता है। इस देश में घूमने के लिए भी किसी भी तरह का कोई वीसा नही लगता है। इस देश में बिना वीसा घूमने जाया जा सकता है।

भूटान

भूटान जो की भारत का पडोसी देश है। इस देश में घुमने जाने के लिए भी किसी भी तरह से कोई वीसा नही लगता है। इतना ही नही, इस देश में कितने दिन भी घूम सकते है इसकी कोई प्रतिबधता नही है।

मालदीव

मालदीव जो की घूमने के लिए एक खूबसूरत स्थान है। इस देश में घूमने के लिए भी किसी तरह का कोई वीसा नही लगता है। इस देश में अधिकतम 60 दिवस तक जाने पर कोई वीसा नही लगता है। उसके बाद इसमें वीसा लगता है। 

जॉर्डन

जॉर्डन भी एक ऐसा देश है जहा पर घूमने के लिए वीसा की जरूत नही होती है। यह एक अरब देश है और यहा पर ऐसा कुछ नही है की आपके वीसा हो, बिना वीसा के घूमा जा सकता है। 

माईक्रोनेशिया

यह एक फेडरेड देश है और इस देश में आने जाने के लिए किसी भी तरह का वीसा नही लगता है। इस देश में घूमने के लिए के लिए वीसा की जरूत नही है।

वानुअतु

लगभग 80 आइसलैंड से बने इस देश में आने जाने के लिए भी किसी भी तरह का कोई वीसा नही लगता है। इस खूबसूरत देश में जाने के लिए आपको केवल अपनी भारत की पहचान होना जरुरी है।

लाओस

प्राकृतिक से भारत यह एक खूबसूरत देश है और यहा आने के लिए भी किसी भी तरह का कोई वीसा नही लगता है।

अंतिम शब्द

हमारे इस लेख मे आपको Bina visa ghumne wale desh ( बिना वीसा घुमने वाले देश ) के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आय होगा। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

यह भी पढ़े

दुनिया का सबसे आमिर देश

Leave a Comment