भील बेरी झरना, राजस्थान का मेघालय

bheel beri rajasthan

Bheel beri waterfall ( भील बेरी झरना ) : नमस्कार दोस्तों, आपने राजस्थान के एक छुपे टूरिस्ट प्लेस गोरम घाट के बारे में तो सुना होगा। ऐसे ही राजस्थान में कई ऐसे स्थान हैं जो लोगो की नजरो से छुपे हैं उनमे से एक हैं Bheel Beri और यहा का waterfall। 

Bheel beri राजस्थान का एक छुपा स्वर्ग ( Hidden paradise ) हैं। इस जगह पर सबसे दर्शनीय हैं यहा का झरना और यहा बना एक जंगल जो की काफी खूबसूरत हैं। चलिए जानते हैं राजस्थान के इस खूबसूरत स्थान भील बेरी के बारे में। 

Bheel beri waterfall

राजस्थान की प्रक्रति की वादियों में बसा यह स्थान चेन्नई एक्सप्रेस के दूध सागर जैसा लगता हैं। यहा आने पर आपको उत्तराखंड का एहसास होता हैं। भील बेरी को राजस्थान का मेघालय कहा जाता हैं।

अरावली की वादियों में बसा यह प्राकृतिक झरना 55 मीटर की ऊंचाई से गिरता हैं जिसे देखने पर सुन्दर एहसास होता हैं। राजस्थान में बसा यह प्राकृतिक झरना हैं। 

Bheel beri rajasthan

अन्य नाम | Other names

राजस्थान में इस स्थान के कुछ प्राकृतिक नाम भी हैं। यह नाम कुछ इस प्रकार हैं। 

  • राजस्थान में मेघालय
  • उत्तराखंड जैसा एहसास देने वाला स्थान
  • राजस्थान का दूध सागर

राजस्थान के इस झरने के बारे में चलिए जानते हैं, साथ में यह भी जानते हैं की आप यहा कैसे पहुच सकते हैं। भील बेरी वॉटरफॉल कैसे पहुचे

भील बेरी जाने का सही समय

हर जगह की तरह भी इस जगह पर जाने का भी अपना एक विशेष समय है. राजस्थान के मेघालय के रूप में जाने वाले इस जगह पर आप अगर बरसात के समय जाए तो इस टूरिस्ट प्लेस का आनंद ले सकते है. इसके लिए अगस्त और अक्टुम्बर के बीच ही जाये और वो भी बरसात में तो काफी अच्छा रहता है.

भील बेरी राजस्थान | Bheel beri rajasthan

Bheel beri rajasthan राजस्थान में भील बेरी एक सुन्दर टूरिस्ट प्लेस हैं जहा पर हर कोई आना पसंद करेगा। इस स्थान पर आने के लिए आपको मारवाड़ और करमाल के रस्ते आना होता हैं। 

राजस्थान में स्तिथ यह एक Hill station हैं जो काफी सुन्दर और खूबसूरत हैं। इस स्थान पर आने के लिए कुछ ख़ास समय होता हैं जिसमे काफी अच्छा और सुन्दर द्रश्य होता हैं जब हजारों लोग घूमने आते हैं। 

राजस्थान का दूध सागर | Rajasthan ka doodh sagar

राजस्थान में हजारो लोग इस स्थान पर घूमने आते हैं। इस स्थान को राजस्थान का दूध सागर कहा जाता हैं। यह झरना जितनी ऊंचाई से घिरता हैं वो देखने पर ऐसा ही लगता हैं की यह दूध सागर हैं। यह स्थान राजसमन्द और उदयपुर जिले में आने वाला एक खूबसूरत स्थान हैं।

राजस्थान में भील बेरी घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह हैं। अगर आप राजस्थान में घूमने आते हैं तो आप इस स्थान को जरुर देखे। यह राजस्थान का स्वर्ग कहा जाता हैं। इस स्थान पर घूमने के दोहरान वन्य अधिकारी की सलाह जरुर ले ताकि आपको यहा पर आने के बाद कोई तकलीफ ना हो। 

19-07-2022 News Paper Edition

भील बेरी कैसे जाये | How to visit bheel beri

भील बेरी आने के लिए आप किन रास्तों से आ सकते हैं, चलिए जानते हैं उन रास्तो के बारे में। आप यहा कैसे आ सकते हैं। 

भील बेरी आने से पहले आपको यह निर्धारित करना होगा की आप यहा कहा से और कैसे आ सकते हैं। इन जगहों की सूचना आपको आगे बताई गई है। 

क्र.म संख्याकहा से आये भील बेरी तक की दूरी
1उदयपुर 130 KM
2राजसमन्द72.3 KM
3करमाल 12 KM 
4मारवाड़ जंक्शन 48 KM
5अजमेर से 176 KM

Udaipur to bheel beri | उदयपुर से भील बेरी कैसे आये

Udaipur to bheel beri आने के लिए जो भी आना चाहता हैं तो उसको पहले Udaipur से deogarh होते हुए कामली घाट चोराहा आना होता हैं। यहा आने के बाद आप कामली घाट रोड होते हुए बीरम गुडा के पास हाईवे होते हुए भील बेरी आ सकते हैं। 

Rajsamand to Bheel beri | राजसमन्द से भील बेरी कैसे आये 

Rajsamand to bheel beri आने के लिए जो भी आना चाहता हैं तो उसको पहले Rajsamand से होते हुए कामली घाट चोराहा आना होता हैं। यहा आने के बाद आप कामली घाट रोड होते हुए बीरम गुडा के पास हाईवे होते हुए भील बेरी आ सकते हैं।

बाकी जगहों से आपको आना हैं तो आप सीधे करमाल चोराहा आ सकते हैं। उसके बाद आप यहा से सीधे भील बेरी जा सकते हैं। करमाल से भील बेरी की दुरी करीब 12 किलोमीटर हैं। 

राजस्थान से किसी भी हिस्से से आने के लिए आपको करमाल तो आना ही होता हैं। 

भील बेरी आने का सही समय | Good time to visit in bheel beri

अगर आप भील बेरी आने के लिए आपको सही समय की जानकारी का होना अच्छा होता हैं। अगर आप यहा आना चाहते हैं तो आपको यहा आने के लिए अगस्त से सितम्बर का महिना अच्छा रहता हैं।

बरसात के समय में अगर आप यह आते हैं तो आपको यहा राजस्थान में मेघालय का एहसास होता हैं। आपको यहा चेन्नई एक्सप्रेस के दूध सागर जैसा माहोल दीखता हैं।

भील बेरी में देखने के लिए जगह | Places to visit in Bheel beri

भील बेरी में देखने के लिए 2 चीज़े काफी महत्वपूर्ण हैं। उसमे से एक हैं भील बेरी का झरना और दूसरा हैं भील बेरी का वन्य जीव अभ्यारण। यहा आये तो आप इन दो जगहों को जरुर देखे। 19 जुलाई 2022 से शुरू होगी Entry

कितना लगता है शुल्क

भील बेरी का झरना में प्रवेश 19 जुलाई 2022 से शुरू होगा और उसका शुल्क प्रति व्यक्ति 85 रूपये है. अरावली की वादियों में बसे इस खूबसूरत स्थान पर आप घुमने का आनंद ले सकते है।

निष्कर्ष

इस लेख में आपको राजस्थान में स्तिथ Bheel beri waterfall के बारे में बताया गया हैं । इस स्थान को राजस्थान का मेघालय कहा जाता हैं. इस स्थान पर आप एक बार जरुर आये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना