हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

तनोत माता मंदिर कैसे जाए ओर कब जाए

How to reach tanot mata temple from jaisalmer

How to reach tanot mata temple from jaisalmer

How to reach tanot mata temple from jaisalmer ( तनोत माता मंदिर कैसे जाए ) : नमस्कार दोस्तों, अगर आप राजस्थान में घूमने आना चाहते हैं या यहा आने का प्लान बना रहे हैं तो आप अपने प्लान में जैसलमेर में स्तिथ तनोत माता मंदिर ( Tanot mata temple ) को अपने ट्रिप में जरुर से ऐड कर लेवे। 

How to reach tanot mata temple from jaisalmer
How to reach tanot mata temple from jaisalmer

राजस्थान में वैसे तो घूमने और देखने के लिए कई स्थान हैं जैसे गोरम घाट, पाली के आसपास के क्षेत्र, जोधपुर, भरतपुर, जयपुर इतियादी में राजस्थान की ख़ूबसूरती देखने को मिती हैं। ऐसे ही कुछ क्षेत्रो में से आज हम आपके लिए लेकर आये हैं जैसलमेर और तनोत के बारे में को आप यहा कैसे पहुच सकते हैं। 

तनोत माता मंदिर | Tanot mata temple 

पच्छिमी राजस्थान के जैसलमेर में भारत पाकिस्तान बॉर्डर के पास यह चमत्कारिक मंदिर आया हुआ हैं। इस मंदिर को काफी पवित्र ओर चमत्कारिक माना जाता है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता हैं की भारत और पाकिस्थान के युद्ध के दोहरान पाकिस्तान ने इस मंदिर पर कई बम और गोले दागे थे पर वो गोले भी इस मंदिर के सामने नतमस्तक हो गये। 

तनोत माता मंदिर ( Tanot mata temple ) के बारे में काफी कुछ जानने को मिलता हैं। अगर आपने तनोत माता मन्दिर आने का प्लान बना दिया है तो आप अपने उस प्लान को ऐसे सेट करे की आप आसानी से यहा पहुच सके। 

हम जब तनोत मंदिर देखने गये थे तो हमे यहा पर पहुचने पर क्या किया था और हम यहा पर पनुचने लिए किस प्रकार की गाइड ली थी इसके बारे में भी आपको आगे बताया जाएगा। चलिए जानते हैं की आप तनोत माता मंदिर किस तरह पहुच सकते हैं।

तनोत माता मंदिर पहुचने से पहले यह जानना जरुरी हैं की आप अभी वर्तमान में कहा हैं और आपके स्थान से यह मंदिर कितना दूर हैं। 

स्थानदूरी
जोधपुर399 किलोमीटर
पाली464 किलोमीटर
जैसलमेर120 किलोमीटर
जयपुर676 किलोमीटर ( वाया फलोदी, नागौर ) 
दिल्ली857 किलोमीटर ( वाया बीकानेर ) 
मुंबई1,186 किलोमीटर 

तनोत माता मंदिर दूरी | Tanot mata temple distance

जैसलमेर और तनोत माता मंदिर आने के लिए आपको सबसे पहले इस बात की निच्चिता करनी चाहिए की आप अभी वर्तमान में कहा हैं और कहा से तनोत माता मंदिर ( Tanot mata temple ) आना चाहते हैं। 

Tanot mata mandir distance from jaisalmer ( जैसलमेर से तनोत माता मंदिर की दूरी ) 

अगर आप जैसलमेर से यह जानना चाहते हैं की How to reach tanot mata temple from jaisalmer ( जैसलमेर से तनोत माता मंदिर कैसे जाए ) तो आपको यह पहले जानना जरुरी हैं की जैसलमेर से तनोत माता मंदिर की दूरी कितनी हैं। जैसलमेर से तनोत माता मंदिर की दूरी 120 किलोमीटर हैं। अगर आप भारत के की शहर से हवाई जहाज के जरिये यहा आना चाहते हैं तो आपको पहले जोधपुर आना होता हैं। जोधपुर से आपको जैसलमेर जाना होता हैं। जोधपुर से जैसलमेर की दूरी करीब 280 किलोमीटर के आसपास हैं।

जैसलमेर से फिर तनोत माता मंदिर की दूरी 120 किलोमीटर हैं आसपास हैं। जैसलमेर से तनोत माता मंदिर आने के लिए आपको काफी आसन रास्ता मिल जाता हैं। इस मंदिर तक जाने के लिए हाईवे बना हुआ हैं। इस हाईवे के आसपास रेगिस्तान इस स्थान की ख़ूबसूरती बताता हैं। 

Tanot Mata mandir to Pakistan border distance ( तनोत माता मंदिर से पाकिस्तान बॉर्डर की दूरी ) 

दोस्तों जब हम जैसलमेर गये थे तब हम वहा से पाकिस्तान का बॉर्डर भी देखना चाहते थे परन्तू हमे ऐसा बताया गया की वहा जाने के लिए विशेष लोगो को ही इजाजत दी जाती हैं। इसका मतलब यह नही की आप वहा नही जा सकते हैं। अगर आप जाना चाहते हैं तो आप भी पाकिस्तान का बॉर्डर देख सकते हैं।

तनोत माता मदिर से पाकिस्तान बॉर्डर की दूरी की बात करे तो यह करीब 15 किलोमीटर के पास पड़ता हैं। अगर आप पाकिस्तान के बॉर्डर को देखने के इच्छुक हैं तो आपको एक बार यहा जरुर आना चाहिए। 

तनोत मंदिर के पास देखने के स्थान | Places to visit near tanot mata temple

तनोत माता मंदिर के पास और क्या देखने के लिए हैं, इसके बारे में भी कई लोग सोशल मीडिया के जरिये हमसे पूछते हैं। जब हम वहा गये थे तो हमे वहा पर काफी कुछ नई नई चीजों को देखने का लुफ्त उठाया था। हम जब जैसलमेर और तनोत माता मंदिर गये थे तो हमने काफी अलग – अलग स्थानों पर विजिट किया था जिनकी सूची आगे इस प्रकार हैं। 

  • तनोत माता – दोस्तों आपको 1965 का भारत पाकिस्तान के युद्ध के बारे में सुना होगा और आपको यह जानकार गर्व भी होगा की इस युद्ध में हमारे देश के जवानों ने पाकिस्तान को धुल चटाई थी। आपने बॉर्डर मूवी भी देखी होगी। उस मूवी में जहा पर युद्ध का सीन बताया गया हैं वो इसी स्थान के बारे में बताया गया हैं। यह स्थान भी देखने के लिए काफी प्रशिद्ध हैं। 
  • भारत की महान मरुभूमि – अगर आप रेगिस्तान और इस प्रकार की चीजों को देखने में इन्तेर्स्त रखते हैं तो आपको तनोत माता मंदिर एक बार जरुर आना चाहिए। इस स्थान पर आपको राजस्थान की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक रेगिस्तान के बारे में देखने को मिलेगा। 
  • केमल सफारी – दोस्तों अगर आप ऊँटो की सवारी करने की इच्छा रखते हैं तो भी यह स्थान आपके लिए काफी पसंदीदा साबित हो सकता हैं। जी लोगो को रेगिस्तान और मिटटी में खेलना अच्छा लगता हैं तो यह जगह उन लोगो के लिए हैं। एक बार यहा जरुर जानना चाहिए। कई लोगो को इसमें समस्या होती हैं इसीलिए हमने इस लेख के बारे में लिखा हैं की आप कैसे “ How to reach tanot mata temple from jaisalmer ” इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। 
  • जैसलमेर का किला – दोस्तों अगर आप किले देखने के शौकीन हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा स्थान हैं देखने और घूमने के लिए। जब हम यहा गये थे तो हमने भी इस किले को देखने में रुची दिखाई थी। यह किला जैसलमेर शहर के बीचो बीच स्तिथ हैं। हम भी यहा पर आये थे और हमको तो यह किला काफी अच्छा लगा, आप भी जरुर आये और हमे जरुर बताये की आपको यह किला कैसा लगा। 

तनोत माता मंदिर बम स्टोरी | Tanot mata mandir bomb story

दोस्तों ऐसा कहा जाता हैं की जब भारत और पाकिस्तान का युद्ध हुआ था तो पाकिस्तान की और से कई बम इस मंदिर की और फेके गये थे परन्तु उनमे से एक भी बम इस मंदिर के पास नही फटा, यह तनोत माता का चमत्कार हैं। 

यह देख कर पाकिस्तान आर्मी का ब्रिगेडियर शानावाज खान भी नतमस्तक हो गया और उनसे भारत सरकर से इस मंदिर के दर्शन की अनुमति मांगी। इसके बाद उसके इस मंदिर में अपना शीश झुकाया पर माता के चमत्कार को जान गया। 

कई बड़ी हस्तिओ ने भी इस मंदिर में अपना शीश झुकाया हैं 

इस मंदिर के बारे में यह भी कहा जाता हैं की इस मंदिर ने कई बड़ी – बड़ी हस्तियों ने अपना शीश झुकाया हैं। कई बॉलीवुड अभिनेता और राजनेता ने इस मंदिर में आकर से माता से आशीर्वाद लिया हैं। अगर आप यहा आते हैं इस मंदिर के आसपास आपको उनकी झलक दीख जायेगी। 

तनोत माता जाने के लिए बेहतरीन समय | Best time to visit tanot mata temple 

दोस्तों अगर आप तनोत माता मंदिर जाने की सोच रहे हैं तो आपको यहा जाने ले लिए सही समय की जानकारी होना बेहद जरुरी हैं. आप यहा अगर कार्तिक माह यानी अक्टुम्बर और नवम्बर माह में जाए तो यह आपके लिए एक बेहतरीन समय हो सकता हैं.

अंतिम शब्द 

हमारे इस लेख में आपको राजस्थान के एक और प्रशिद्ध स्थान तनोत माता मंदिर के बारे में बताया गया है। इसके साथ ही आपको यह भी बताया गया है आप इस स्थान पर कैसे आ सकते हैं ( How to reach tanot mata temple from jaisalmer )उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।