हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

भारत के सबसे बड़े केंद्र शासित प्रदेश

Bharat ka sabse bada kendra shasit pradesh नमस्कार दोस्तों, भारत में वर्तमान में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं. क्या आप जानते हैं की भारत का सबसे बड़ा केंद शासित प्रदेश कौनसा हैं ? 

अगर आप नही जानते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी तरीके से बताया जा रहा हैं. इस लेख को आप अंतिम तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके. 

भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश | Bharat ka sabse bada kendra shasit pradesh

वर्तमान में भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली. भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश का नाम नई दिल्ली है जो कि भारत के मध्य में स्थित है। नई दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री श्रीमान अरविंद केजरीवाल जी है जो कि आम आदमी पार्टी के एक शीर्षक नेता है। भारत के सबसे बड़े केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली के वर्तमान गवर्नर जनरल श्रीमान अनिल बैजल है। 

दिल्ली को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का कारण

सन् 1956 में जब सभी राज्यों का पुनर्गठन किया जा रहा था उस समय राज्य पुनर्गठन आयोग ने दिल्ली को एक अलग श्रेणी का केंद्र शासित प्रदेश बनाने की सिफारिश की थी क्योंकि दिल्ली एक ऐसा क्षेत्र है जो की न तो एक राज्य में के मॉडल में रखा जा सकता है और ना ही वह किसी अन्य राज्य पैटर्न के जैसा पालन करता है।

दिल्ली आर्थिक रूप से बहुत ही ताकतवर और प्रशासनिक क्षेत्र था। इन सभी कारणों को अपने सामने रखते हुए राज्य पुनर्गठन आयोग ने नई दिल्ली को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने का एक फरमान घोषित कर दिया था। इसी कारण नई दिल्ली को भारत का पहला केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था। 

दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश की जनसंख्या

  • पुरानी दिल्ली लगभग 932 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है जबकि दिल्ली का राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र 573 वर्ग मील में फैला हुआ है पुरानी दिल्ली में 2001 की जनसंख्या के अनुसार जनसंख्या 12260000 है। जबकि 2011 की जनगणना के अनुसार पुरानी दिल्ली में जनसंख्या 11007835 है।
  • नई दिल्ली में 2001 की जनसंख्या गणना के अनुसार 13850507 कुल जनसंख्या है जबकि 2011 की जनगणना के अनुसार 1675 3235 कुल जनसंख्या है।

 दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश में पाई जाने वाली वनस्पति और जीव जंतु

  •  दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश में पाई जाने वाली पहाड़ियों पर कांटेदार पेड़ जैसे बबूल और मौसमी जड़ी बूटियों की प्रजातियां प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। दिल्ली की पहाड़ियों पर शीशम के पेड़ पाए जाते हैं जो कि संपूर्ण भारत को एक मजबूत लकड़ी प्रदान करते हैं। यमुना नदी के किनारे पर यहां मुख्यतः वनस्पति और घास पाई जाती है।
  • दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश मुख्यतः अपने फूलों वाले छायादार पेड़ों के लिए जाना जाता है जैसे कि नीम का पेड़ ,जामुन का पेड़ ,अंगूर का पेड़, आम, पीपल का पेड़ आदि अपने फूलों के पौधों के लिए भी जानी जाती है जिसमें बड़ी संख्या में बहुरंगी मौसमी पौधे यह पर पाए जाते हैं।
  • दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश में मुख्यतः है मांसाहारी जानवर पाए जाते हैं जिनमें तेंदुआ लकड़बग्घा लोमड़ी, भेड़िए और गीदड़ पाए जाते हैं। यमुना नदी के किनारे मुख्यता सूअर पाए जाते हैं जबकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बंदर पाए जाते हैं।
  • पुरानी दिल्ली में पाए जाने वाले ऐतिहासिक कंट्रोल के आसपास मंदिर और मस्जिदों पर पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती है जिनमें कबूतर, तोते ,तीतर मोर ,बटेर आदि पाए जाते है।
  • यमुना नदी के किनारे मछलियां बहुत अधिक संख्या में पाई जाती है तथा इनके साथ-साथ यहां पर कभी-कभी मगरमच्छ भी दिख जाते हैं।

दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश की जलवायु

दिल्ली के जलवायु अत्याधिक शुष्कता से भरी हुई है। यहां पर मानसून की हवाई सामान्य तक पश्चिम से उत्तर पश्चिम की ओर चलती है यहां पर सबसे अधिक ठंडा महीना जनवरी होता है जिसमें उच्चतम तापमान 70 डिग्री फारेनहाइट होता है और सबसे कम तापमान 40 डिग्री फॉरेनहाइट होता है।

दिल्ली को भारत की राजधानी कब बनाया गया

  • दिल्ली को भारत की राजधानी सन 1912 में बनाया गया था। जब 1911 में अंग्रेजों ने भारत की राजधानी कोलकाता से दिल्ली स्थानांतरित कर दी थी। दिल्ली को सामान्यतः यमुना नदी के किनारे बसा गया था।
  • दिल्ली की रायसीना पहाड़ी पर राष्ट्रपति भवन बनाया गया था। रायसीना पहाड़ी का उपयोग  केवल सरकारी भवन निर्माण करने के लिए ही किया गया था।

दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश में शिक्षा कि स्थिति

  • दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश में स्कूली शिक्षा के विकास में आम तौर पर शहर की आबादी के हिसाब के बराबर तालमेल बैठाया है। दिल्ली जैसे केंद्र शासित प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा का स्तर लगभग बहुत ही अच्छा है. 
  • यहां पर एक छात्रों का बड़ा समूह है विश्वविद्यालय में भी जाता है। दिल्ली का सेम का एक माध्यमिक शिक्षा के लिए एक राष्ट्रीय बोर्ड है जो कि दिल्ली में ही स्थित है।

दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश में उच्च शिक्षा के संस्थान

  • जामिया मिलिया इस्लामिया , 
  • दिल्ली विश्वविद्यालय , 
  • जिसमें कई संबद्ध कॉलेज और अनुसंधान संस्थान , जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान , राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय , भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान  और भारतीय जन संचार संस्थान हैं। 
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय  भी दिल्ली में स्थित है।

निष्कर्ष

हमारे द्वारा दी गई भारत के सबसे बड़े केंद्र शासित प्रदेश ( Bharat ke sabse bade Kendra shasit Pradesh) नई दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी यदि अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए यदि आपको इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई क्वेश्चन पूछना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में निसंकोच क्वेश्चन कर सकते हैं हम आपके सभी क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करिएगा।