भारत का क्षेत्रफल कितना हैं ?

Bharat ka kshetrafal kitna hai नमस्कार दोस्तों, हमारा भारत देश काफी ज्यादा क्षेत्रफल में फैला हुआ हैं. क्या आप जानते हैं की भारत देश का क्षेत्रफल कितना हैं ? देश कितना फैला हुआ हैं इसके बारे में भी जानना बेहद जरुरी हैं.

भारत का क्षेत्रफल कितना हैं ? | Bharat ka kshetrafal kitna hai 

भारत का कुल क्षेत्रफल 3,287,263 वर्ग किलोमीटर हैं. हम जानते है की भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है, जिसका कुल क्षेत्रफल 3,287,263 वर्ग किलोमीटर है। भारत उत्तर से दक्षिण तक 3,214 किमी और पूर्व से पश्चिम तक 2,933 किमी की दूरी में फैला हुआ है। इसकी भूमि सीमा 15,200 किमी  और समुद्र तट 7,516.6 किलोमीटर है।

दिल्ली की राजधानी क्या हैं ?

भारत देश

भारत हिंद महासागर से घिरा हुआ है। यह विशेष रूप से पश्चिम में अरब सागर, दक्षिण-पश्चिम में लक्षद्वीप सागर, पूर्व में बंगाल की खाड़ी और दक्षिण में हिंद महासागर से घिरा हुआ है। भारत का केंद्रशासित प्रदेश अंडमान और निकोबार(Andaman and Nicobar) द्वीप समूह, main भूमि से लगभग 1,200 किलोमीटर  दक्षिण-पूर्व में, म्यांमार, थाईलैंड और इंडोनेशिया के साथ समुद्री सीमाएँ साझा करते हैं।  

भारत का सबसे दक्षिणी बिंदु(southernmost point) ग्रेट निकोबार(Great Nicobar) द्वीप पर इंदिरा पॉइंट(Indira Point) है। सबसे उत्तरी बिंदु जो भारतीय प्रशासन के अधीन है, वह है इंदिरा कर्नल, सियाचिन ग्लेशियर।

29 में से केवल 5 भारतीय राज्यों की कोई अंतरराष्ट्रीय सीमा या तटीय रेखा नहीं है। वे लंबी बॉर्डर्स सात देशों के साथ साझा की जाती हैं जैसे चीन, पाकिस्तान, भूटान, म्यांमार, अफगानिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश।

गंगा भारत में बहने वाली सबसे लंबी नदी है।  गंगा-ब्रह्मपुत्र प्रणाली ज्यादातर उत्तरी, मध्य और पूर्वी भारत में व्याप्त है, जबकि दक्कन का पठार ज्यादातर दक्षिणी भारत पर कब्जा करता है।  कंचनजंगा भारतीय राज्य सिक्किम में, 8,586 मीटर (28,169 फीट) पर भारत का सबसे ऊंचा स्थान है और दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है।

भारत की राजनीतिक भूगोल (political geography) क्या है?

दोस्तो यह भारत की राजनीतिक भूगोल का मतलब यह हुआ कि,भारत के राज्य और केंद्र शासित प्रदेश क्या है उनकी सीमाएं किया देश से जुड़ी है आदि। भारत को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (यानी, दिल्ली) सहित 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया है। भारत की सीमाओं की कुल लंबाई 15,200 किमी (9,400 मील) है। 

पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ इसकी सीमाओं को रेडक्लिफ लाइन(Radcliffe line) के अनुसार चित्रित किया गया था, जिसे 1947 में भारत के विभाजन के दौरान बनाया गया था। पाकिस्तान के साथ जुड़ी इसकी पश्चिमी सीमा (western border) लगभग 3,323 किमी  तक फैली हुई है, जो पंजाब region को अलग करती है और थार रेगिस्तान(Thar Desert) और कच्छ के रण (kutch rann) की सीमाओं के साथ चलती है। 

यह सीमा भारतीय राज्यों जम्मू और कश्मीर, राजस्थान, गुजरात और पंजाब के साथ चलती है। दोनों देशों ने जम्मू और कश्मीर के भारतीय और पाकिस्तान प्रशासित क्षेत्रों के बीच अनौपचारिक सीमा के रूप में कार्य करने के लिए नियंत्रण रेखा (Line Of Control) को चित्रित किया।

बांग्लादेश के साथ भारत की सीमा 4,096.70 किमी (2,545.57 मील) है। पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम ऐसे राज्य हैं जो बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करते हैं।

Actual line of control(LAC) भारत और चीन गणराज्य के बीच प्रभावी सीमा है। यह जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के भारतीय राज्यों के साथ 4,057 किमी की सीमा तय करता है। बर्मा (म्यांमार) के साथ सीमा भारत के पूर्वोत्तर राज्यों(अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम) की दक्षिणी सीमाओं के साथ 1,643 किमी (1,021 मील) तक फैली हुई है।

नेपाल के साथ सीमा को साझा करने वाले राज्य इस प्रकार है उत्तराखंड(Uttrakhand), उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh), बिहार(Bihar), पश्चिम बंगाल(West Bengal) और सिक्किम(Sikkim)।

भारत की Ecological resources क्या है? 

हम जानते है की भारत में बहुत सारी नदियाँ बहती है। भारत में लगभग 14,500 किमी अंतर्देशीय navigable waterways हैं। बारह नदियाँ हैं जिन्हें प्रमुख नदियों के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिनका कुल जलग्रहण क्षेत्र 2,528,000 किमी 2 (976,000 वर्ग मील) से अधिक है। भारत की सभी प्रमुख नदियाँ(जैसे इंडस,सुतलेज,रवि,बीज और झेलम आदि) तीन मुख्य जलसंभरों में से एक से निकलती हैं।

अक्षय जल संसाधन

भारत के कुल नवीकरणीय जल संसाधनों का अनुमान प्रति वर्ष 1,907.8 किमीcubic है। उपयोग करने योग्य और फिर से भरने योग्य भूजल की इसकी वार्षिक आपूर्ति 350 बिलियन क्यूबिक मीटर है। केवल 35% भूजल संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है।

खनिज तेल

भारत के अनुमानित 5.4 अरब बैरल (860,000,000 मेयर cubic) तेल भंडार में से ज्यादातर मुंबई हाई, ऊपरी असम, खंभात, कृष्णा-गोदावरी और कावेरी घाटियों में स्थित हैं।  भारत के पास आंध्र प्रदेश, गुजरात और ओडिशा में लगभग सत्रह ट्रिलियन क्यूबिक फीट प्राकृतिक गैस भी उपलब्ध है।

भारत का क्षेत्रफल विश्व का कितना प्रतिशत है

अगर हम बात करे की भारत के कुल क्षेत्रफल का विश्व के कुल क्षेत्रफल का कितना हिस्सा है तो इसके बारे में आपको बताये की भारत का कुल क्षेत्रफल विश्व के कुल क्षेत्रफल का लगभग 2.4 प्रतिशत है.

यह थी Bharat ka kshetrafal kitna hai के बारे में जानकारी. 

Leave a Comment