भारत का राष्ट्रीय पुष्प कौनसा है ?

Bharat ka rashtriya pushp kaunsa hai ( भारत का राष्ट्रीय पुष्प कौनसा है ? ) नमस्कार दोस्तों, हम भारत में रहते है यह भी जाते है की भारत में कई तरह से पुष्प और फल पाए जाते है। क्या आप जानते है की भारत का राष्ट्रीय पुष्प कौनसा है ? नही ना! आईये जानते है इस लेख में विस्तार से और आसानी से – 

भारत का राष्ट्रीय पुष्प

भारत का राष्ट्रीय पुष्प कमल है। कमल का एक अन्य नाम निलम्बो नूसीपेरा गेर्टन है। हालाँकि इस पर आज भी कई सवाल खड़े होते है की क्या कमल वासत्व में भारत का राष्ट्रीय पुष्प है। इस पुष्प को विशेष दर्जा प्राप्त है और भारतीय कथाओं और गाथाओं में इसका विशेष स्थान है। 

इस पुष्प को सबसे पवित्र माना जाता है और मांगलिक कार्यों में भी इस पुष्प का इस्तेमाल होता है। इतना ही नही भारत को पेड़ो और पोधों से भरा माना जाता है। 

1857 के इतिहास से जुड़ा है 

भारत के राष्ट्रीय पुष्प का जुडाव इतिहास से ही जुड़ा है। रोटी और खिला हुआ कमल 1857 की क्रांति का चिन्ह था। यही कारण है की इसे राष्ट्रीय पुष्प का दर्जा दिया गया था। इस पुष्प को बहुगुणी औषधि के रूप में भी जाना जाता है। 

अंतिम शब्द

हमारे इस लेख मे आपको Bharat ka rashtriya pushp kaunsa hai ( भारत का राष्ट्रीय पुष्प कौनसा है ? ) के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आय होगा। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

यह भी पढ़े

भारत का राष्ट्रीय खेल

Leave a Comment