भारत के राष्ट्रीय त्यौहार कौनसे है ?

Bharat ke rashtriya tyohar ( भारत के राष्ट्रीय त्यौहार ) नमस्कार दोस्तों, हमारे देश के तीन ऐसे त्यौहार है जिन्हें राष्ट्रीय त्यौहार के रूप में जाना जाता है. भारत के इन तीन राष्ट्रीय त्योहारों के बारे में हम इस लेख में जानने का प्रयास करेंगे. आईये जानते है इनके बारे में – 

भारत के राष्ट्रीय त्यौहार 

भारत के तीन राष्ट्रीय त्यौहार है जिसमे गणतंत्रता दिवस, स्वंत्रता दिवस और महात्मा गांधी जयंती. यह तीनों इस देश के राष्ट्रीय त्यौहार है. भारत के इन तीन राष्ट्रीय त्योहारों के बारे में हम आगे विस्तार से समझ रहे है. आईये जानते है इनके बारे में – 

गणतंत्रता दिवस – 

हमारे देश के आजाद के होने के बाद अब जरूरत थी इस देश के लिए एक संविधान की जो देश के शासन और प्रशासन चलाने में काम आ सके. इस गणतंत्रता दिवस के रूप में हम 26 जनवरी को भी मनाते है. इस दिन पुरे देश में राष्ट्रीय अवकाश रहता है. हर घर और कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फैराया जाता है. यह भी भारत का एक राष्ट्रीय त्यौहार है. 

स्वंत्रता दिवस –  

हमारे देश के दूसरा राष्ट्रीय त्यौहार यह भी है जिसे हम 15 अगस्त को हर साल मनाते है. इस दिन को हमारा देश अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था. इस त्यौहार को हर वर्ष बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है और इस दिन भी पुरे देश में राष्ट्रीय अवकाश रहता है. 

महात्मा गांधी जयंती

भारत का राष्ट्रीय त्यौहार के रूप में इसे भी माना जाता है. महात्मा गांधी जयंती भी भारत का एक राष्ट्रीय त्यौहार है. इस त्यौहार को हर साल 2 अक्टूबर को मनाया जाता है. 

यह है भारत के तीन राष्ट्रीय त्यौहार. 

अंतिम शब्द

हमारे इस लेख मे आपको Bharat ke rashtriya tyohar ( भारत के राष्ट्रीय त्यौहार ) के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आय होगा। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

यह भी पढ़े

भारत का राष्ट्रीय पशु

Leave a Comment