हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

Gallery से डिलीट हुए फोटो को वापस कैसे लाये ?

Gallery se delete photo kaise laye नमस्कार दोस्तों, मोबाइल में गैलेरी में से डिलीट हुए फोटो को आप किस प्रकार से वापस ला सकते हैं. हमारे इस लेख में आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी दी जायेगी. अंत आप इस लेख को अंत तक पढ़े.

Gallery se delete photo kaise laye ? 

यदि आपके फोन में गैलरी में सेव की गई आपके द्वारा फोटो यदि डिलीट हो जाती है तो उनको वापस कैसे लाया जाए इसके बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे आप लगातार हमारे साथ बने रहिए आपको हमारे इस पेज पर डिलीट की गई फोटो वापस लाने का स्टेप बाय स्टेप तरीका बताएंगे इन जरुरी स्टेप्स को आप फॉलो कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको यह काम करना होगा कि आपके पास या तो एंड्रॉयड फोन होगा या स्मार्टफोन होगा 
  • उसके बाद आपको वहां पर अपनी फोन की गैलरी में जाना होगा और उसमें अपने फोटोस को ओपन करना होगा.
  • उसके सबसे ऊपर दाएं और 3 लाइन का आइकन दिया हुआ होगा उस एम बर्गर को टाइप करें और उसके बाद यह लिखा हुआ आता है कि ट्रांस या बिन इसको आप क्लिक करें।
  • जब लगातार आप उन सभी फोटो पर दबाए रहते हैं तो उनको एक साथ सिलेक्ट करके जिन फोटो को आप वापस रिस्टोर करना चाहते हैं उनको आप फ्रेश करते रहिए और सिलेक्ट होने के पश्चात आप उस रिस्टोर वाले बटन पर अपना टाइप करें. 
  • जब आप यह प्रक्रिया करेंगे तो आपके द्वारा वापस लाने वाली सभी फोटोएं आपको अपनी फोन की गैलरी में ऑटोमेटिक की दिखाई देने लगेगी।

Computer में Application कैसे लिखे ?

इसके अलावा आपके पास iPhone हैं तो अब यह भी जान लीजिये की iPhone se Gallery se delete photo kaise laye

इसके लिए आप इन स्टम्प्स को फॉलो कर सकते हैं. यदि आपके पास आईफोन है और आप आईफोन में अपनी डिलीट की गई फोटो वापस गैलरी में लाना चाहते हैं तो इसका सबसे आसान तरीका यह है. 

  • अपने आईफोन को ओपन करें
  • तथा इसके पश्चात आप जो आपके फोन में आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइस है उस पर तीन लाइन वाले हैमबर्गर आइकन को क्लिक करें.
  • इसके पश्चात आप लगातार उस पर प्रेस करते रहिए।

यह प्रक्रिया आपको सेम एंड्रॉयड फोन की तरह ही लगेगी अब आपको आईफोन के दाएं कोने में तीन रोड दिखाई दे रही होंगे उन पर आप क्लिक करें और उन तीनों डॉट स्कोर सिलेक्ट करें और आप अब वह फोटो यह सिलेक्ट कर सकते हैं जिनको आप वापस अपनी गैलरी में लेना चाहते हैं इस प्रकार आप अपनी सभी फोटो है अपनी आईफोन की गैलरी में प्राप्त कर सकते हैं। 

Web से Gallery se delete photo kaise laye

यदि आप वेब पर अपनी डिलीट की गई फोटो वापस प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह प्रोसेस फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर के गूगल ब्राउज़र में जाना होगा तथा वहां पर फोटो वापस प्राप्त करने की साइट को ओपन करना होगा
  • आगे लगातार अपने इस प्रोसीजर को जारी रखते रहिए और अपनी जो गूगल आईडी आपने बनाई हुई है वह गूगल आईडी इस पेज पर ओपन कीजिए अब आपके पास होमपेज दिखाई देने लगेगा. 
  • आप उस पर तीन डोट्स वाले आइकन को खोलें 3 डॉट्स वाली आइटम को खोलने के पश्चात आप अपने उन सभी फोटो को सिलेक्ट कर सकते हैं जिनको आप वापस रिस्टोर करना चाहते हैं.
  • आप सभी फोटोएं पर प्रेस करके रिस्टोर वाले बटन पर क्लिक करें इस प्रकार आप अपनी वेब पर डिलीट की गई फोटो प्राप्त कर सकते हैं। 

इतना सब करने के बाद आपकी तस्वीरें अपने आप फोटो लाइब्रेरी में दिखने लगेंगी

मोबाइल से डिलीट हुए फोटो को कितने दिन में वापस ला सकते हैं.

ध्यान रहे कि डिलीट हुई फोटो और विडियो ट्रैश फोल्डर में 60 दिनों तक मौजूद रहती हैं। अगर डिलीट हुई फाइल्स को 60 दिनों से ज्यादा हो गए हैं तो आप उन्हें किसी भी तरीके से वापस नहीं पा सकते। इसलिए अगर गलती से कोई फोटो, विडियो डिलीट हो गया है तो समय रहते रिकवर कर लें। 

ध्यान देने वाली आवश्यक बात

आपको यह ध्यान रखना हो गए कि आपने जो फोटो डिलीट की है वह फोटो आपके फोन की मेमोरी में ओन्ली 60 दिन तक ही रहती है 60 दिन के बाद आप अपनी फोटो वापस किसी भी स्थिति में प्राप्त नहीं कर सकते इसलिए आपको यह प्रक्रिया 60 दिन के भीतर ही करनी होगी।

यह थी कुछ जरुरी बाते जिनके जरिये आप अपने फोटो को वापस ला सकते हैं.