किसी भी बैंक का ऐसे करे बैंक बैलेंस चेक

Bank balance kaise check kare

बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ( Bank balance kaise check kare ) ऑनलाइन के समय मे हर किसी के पास अपना एक बैंक खाता ऑनलाइन होता ही है। उसी बैंक खाते से अगर कोई अपना बैलेंस चेक करना चाहते है तो उसके लिए कुछ तरीकें इस आर्टिकल में बताये जा रहे है। 

किसी भी बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें? इसके बारे में आपको हम कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप आसानी से बैलेंस चेक कर सकते है। बैंक बैलेंस चेक करने के लिए यह कुछ तरीके है जिनकी मदद से आप अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है। 

बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

किसी भी बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए कुछ पहले से ही निर्धारित तरीके होते है। ऑनलाइन के जमाने में कई ऐसे तरीके है जिनकी मदद से आप अपने बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। इन सभी तरीकों की मदद से कर सकते है बैलेंस चेक। 

#1 Bank Application की मदद से चेक करे बैलेंस

बैंक एप्लीकेशन की मदद से अगर कोई बैलेंस चेक करना चाहते है तो उसके लिए यह कुछ तरीके है। इसमें आपको कम से कम बैंक की एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होता है। मान लीजिये की आपके पास स्टेट बैंक का अकाउंट है तो आप SBI का Yono App से अपना बैलेंस चेक कर सकते है। यह है सामान्य प्रोसेस – 

  • Step 1 – इसके लिए सबसे पहले उस बैंक की एप्लीकेशन पर आना होता है। 
  • Step 2 – उसके बाद उसमे अपनी आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करना होता है। 
  • Step 3 – लॉग इन करने के बाद इसमें आपको Balance का आप्शन मिल जाता है जिसमे आप अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। 

#2 PhonePe, Paytm इत्यादि से बैलेंस करे चेक

इन सब के अलावा अगर आपके पास PhonePe, paytm इत्यादि एप्लीकेशन है तो उसकी मदद से भी आप आसानी से अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको पहले अपने खाते को PhonePe, Paytm से लिंक करना होता है। उसके बाद ही आप बैलेंस चेक कर सकते है। यह है सामान्य प्रोसेस – 

  • Step 1 – इसके लिए पहले किसी भी एक एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में Install करना होता है। 
  • Step 2 – इसके बाद इसमें इसमें अपनी आईडी से लॉग इन करना होता है। 
  • Step 3 – इसमें लॉग इन करने के बाद आपको इसमें अपना बैंक खाता लिंक करना होता है।
  • Step 4 – खाता लिंक करने के बाद इसमें आपको एक आप्शन Balance या Check balance के नाम से मिल जाता है। इसमें आने के बाद आपको अपना UPI Pin डालना होता है। 

इसके बाद आपको अपना बैंक बैलेंस देख सकते है। 

#3 Internet banking की मदद से करे बैलेंस चेक

Internet banking की मदद से आप आसानी से अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है। उसके लिए आपको इस प्रोसेस को अपनाना होता है। इसके लिए आपको पहले बैंक से इन्टरनेट बैंकिंग की आईडी एक्टिव करवानी होती है। उसके बाद इस प्रोसेस को अपनाना होता है। 

  • Step 1 – इसके लिए पहले उस बैंक की इन्टरनेट बैंकिंग की वेबसाइट पर आना होता है। 
  • Step 2 – इसके बाद इस वेबसाइट पर आने के बाद इसमें इन्टरनेट बैंकिंग की मदद से लॉग इन करना होता है। 
  • Step 3 –  इसके बाद इसमें Balance का आप्शन मिल जाता है जिससे आप अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है। 

इस तरह से आप अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है। इसके अलावा आप एटीएम, मोबाइल बैंकिंग इत्यादि से अपने बैंक का खाता का बैलेंस देख सकते है। 

अंतिम शब्द

उम्मीद है दोस्तों, आपको यह आर्टिकल बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ( Bank balance kaise check kare ) पसंद आया होगा। इस जानकारी को दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। 

यह भी पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना