Amazon का मालिक कौन है ?

Amazon ka malik kaun hai ( अमेज़न का मालिक कौन है ? ) ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया की बेताज बादशाह कही जाने वाली Amazon Company के बारे में शायद ही कोई न जानता हो। भारत तथा दुनिया भर में अपनी सेवा प्रदान करने वाली यह eCommerce Company के बारे में कभी सोचा है कि ” Amazon का मालिक कौन है ” ? 

चलिये आज के इस पोस्ट में हम बात करते है कि Amazon ka malik kaun hai ? और Amazon kis desh ki hai? यह सभी बातें जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये।

Amazon क्या है?

अमेज़न एक इ-कॉमर्स प्लेटफार्म है। जो खुद कोई सामान न तो बनाता है और न ही बेचता है, बल्कि ग्राहक और दुकानदार को एक ही छत के नीचे लाकर उनके व्यापार को बढाने में मदद करने के साथ साथ ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम तथा डिलीवरी का सुविधा भी प्रदान करता है।

इसमें रोजमर्रे के सामान से लेकर कपडे तथा इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान के साथ साथ वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस भी आप पा सकते है। अमेज़न की स्थापना 5 जुलाई 1994 को बेल्लेवुए, वाशिंगटन में हुई थी। सिर्फ $250,000 के रकम से एक गेराज से सुरु की गई यह कंपनी की आज कुल कीमत $1155 Billion से भी ज्यादा है।

शुरुआती दौर में यह सिर्फ किताबें बेचने के लक्ष्य से बनी यह कंपनी धीरे धीरे कई सारे प्रोडक्ट को अपने लिस्ट में शामिल करती गई और आज यह विश्व की जानी मानी eCOmmerce Company है। आज इसमें आपकी जरुरत की हर वो सामान मिल जायेगा जो आपको चाहिए होता है।

आज लगभग 13 देश के साथ साथ 200 से भी ज्यादा प्रान्तों में अपने सेवा प्रदान कर रही है। इसके साथ साथ अगर कोई देश है जहाँ पर ऐमज़ॉन की सर्विस उपलब्ध नहीं है तो वहां अमेज़न usa की वेबसाइट से सामान मंगवाया जा सकता है।

अमेज़न के संस्थापक कौन है –

Amazon के संस्थापक Jeff Bezos है, जो अभी अमेज़न के Executive Chairmen के पद पर काम कर रहे है। जिन्होंने 30 साल के उम्र में ही अपने मातापिता से सर्फ $250,000 लेकर गेराज में अमेज़न जैसी इतनी बड़ी कंपनी की निम्ब रखा।

12 जनवरी 1964 को New Mexico के Albuquerque में जन्मे जेफ का बचपन Houston, Texas, Miami तथा Florida में गुजरा। Princeton University से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस से स्नातक करने के बाद वे कई सारी नौकरी करने लगे थे। 

बाद में उन्होंने न्यूयॉर्क इन्वेस्टमेंट बैंक में नॉकरी की। नौकरी के दौरान ही उन्होंने पाया कि इंटरनेट ही आने वाली कल की भविष्य है। इंटरनेट इंडस्ट्री में निवेश तथा स्टार्टअप के बारे में सोच 1994 में इन्वेस्टमेंट बैंक की नौकरी छोड़ उन्होंने अमेज़न की स्थापना की।

अमेज़न के मालिक कौन है?

जहाँ तक मालिक की बात की जाये तो अमेज़न के कोई मालिक नहीं है यह कह सकते है। जेफ बेज़ोस जो के अमेज़न के संस्थापक है उनके पास अभी सिर्फ 10% ही शेयर बचे है। इसके साथ ही बेज़ोस के पास अमेज़न की सबसे ज्यादा शेयर है। 

उसके बाद एंड्रू जैसी जो के अमेज़न के सीईओ के तौर पर स्थापित है उनके पास 0.02% , जेफरी ब्लैकबर्न के पास 0.01% शेयर है। इसके अलावा एडवाइजर ग्रुप के पास 7.1%, वैनगार्ड ग्रुप 6.6% और ब्लैकरॉक ग्रुप के पास 5.4% शेयर की हिस्सेदारी है।

आशा है आपको हमारा यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। पोस्ट के बारे में अपना राय हमे कमेंट्स में जरूर लिखे और ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Amazon ka malik kaun hai ( अमेज़न का मालिक कौन है ? ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

Leave a Comment

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना