हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

फेरारी का मालिक कौन हैं ?

Ferrari ka malik kaun hai आज के हाईटेक जमाने मे कई प्रकार की गाडिया आपने देखी होगी उनमें से कुछ गाडिया तो दिखने मे भी काफी शानदार होती है। वैसे तो हमारे आसपास कई तरह की गाडिया व अलग – अलग डिजाइन की गाड़ियां घूमती है फिर चाहे वो दोपहिया हो या चार पहिया वाहन। 

आपको इस लेख मे एक ऐसी की कार के बारे मे बताने जा रहे है जिसे हम फरारी के नाम से जानते है। आप अगर इस प्रकार की जानकारी के बारे मे ढूंढ रहे है तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त हो सके। 

Netflix का मालिक कौन हैं

हम जब भी अपने आस पास की कारों को देख कर उनके रफ्तार की बात करते है तो उसमें सबसे पहले ही आपको एक इस प्रकार की कार के बारे मे पता चलता है जिसके बारे मे आपको बता दे की ये गाडी दिखने मे भले ही छोटी है परन्तु वह गाड़ी काफी तेजी से भागती है। 

जब भी हम स्पोर्ट्स कार की बात करे तो हमारे जहन मे एक की नाम आता है और वह नाम हैं ‘‘फेरारी’’। इस कार का नाम आना शानदार और रफ्तार कारों मे आना एक आम बात है। तो चलिये आपको आज इस फरारी कार की सवारी कराते है। 

फरारी के बारे मे | About Ferrari

दूनिया मे वैसे कई शानदार स्पोर्ट्स कार है जो की अपनी शानदार दिखावत से ही अच्छी लगती है उन कारों मे से यह एक है जिसे हम फरारी के नाम से जानते है। इस कार की निर्माता एक इटली कंपनी है जिसने इस कार को बनाया व उसके बाद इस कार को यह शानदार नाम फरारी दिया । इस कार को बनाने वाले इंजो फरारी के मन मे एक ऐसी स्पोर्ट्स कार बनाने का सपना था जो सबसे अलग व सबसे शानदार हो। 

अगर इस कंपनी के शुरुआत के समय की बात करे तो आपको बता दे की इस कंपनी की शुरुआत साल 1929 मे इटली जैसे ऐ छोटे से राष्ट्र मे रहने वाले एंजो फेरारी के द्वारा की गई थी। जब इस कंपनी की शुरुआत हुई थी तब इस कंपनी का नाम सुडेरिया फेरारी था। 

यह कंपनी अपने शुरुआती समय मे रैस टैंक के ड्राइवरों को स्पांसर करती थी और साथ ही यह कंपनी रेस वाली कारों का निर्माण भी करती थी। जिस समय इस कंपनी की शुरुआत की गई उस समय यह कंपनी सामान्य कारों का निर्माण किया करती थी। 

आप अगर इंटरनेट पर इस कंपनी के अंदर की डिजाइन को देखते है तो आपको पता चलता है यह कंपनी अपनी कारों का निर्माण कैसे करती है। आपको बताते चलें की इस कंपनी से सबसे पहली यात्री कार का निर्माण साल 1949 मे किया था एवं उस कार का नाम टीपों 125 रखा था एवं उस प्रथम कार की डिजाइन का श्रेय गियाचिनो कोलंबो को जाता है।

फेरारी का लोगो | Logo of Ferrari

अगर आप इस कंपनी के लोगो को ध्यान से देखते है तो आपके पता चलेगा की इसमे एक काले कलर के घोड़े को उड़ते हुए दर्शाया गया है। इस लोगों के पीछे के कारण की बात करे तो आपको बता दे की यह इटली के एयरफोर्स मे शामिल एक लड़ाकू विमान मे दर्शाये गये लोगो को दर्शाया गया है। इस लोगों मे उसी लोगो को दर्शाया गया है। आपको यह बता दे की यह प्रथम विश्व युद्ध के समय की लडाई मे उपयोग किये गये घोडे को इसमें बताया गया है। इस घोड़े को फ्लाइंग हॉर्स के नाम से जाना जाता है। आपको बता दे की यइ लोगो उस समय मे थोडा अलग था बाद मे इसमें कुछ परिवर्तन किया गया है जिसके बाद यह वर्तमान लोगो दिखाई देता है। 

कंपनी के शुरुआती समय मे इस फेरारी कंपनी का कार्य इस प्रकार की कारों को बनाना था जो रेसिंग मे भाग लेती है। यह कंपनी इस प्रकार के कारों का निर्माण करती थी। आपने अक्सर टीवी पर शाॅ देखा होगा जिसमे कारों की रेसिंग होती है उन चैनलों मे फाॅर्मूला वन और स्पोर्ट्स शामिल है, उन चैनलों मे जो भी कार आपको दिखाई देती है वह कार इसी कंपनी की है। 

इस प्रकार की कारों की रेसिंग के लिए अलग से ट्रैक बनाया जाता है। साल 1940 की बात है जब पहली बार एएसी 815 की पहली रेसिंग थी और उसके लिए एक कार का निर्माण किया गया और उसकी डिजाइन एंजो फेरारी द्वारा किया गया था हालांकि उस उस कंपनी का तत्कालीन Logo नहीं लगा था। फिलहाल यह कंपनी फॉर्मूला वन मे ही अपनी कारों का निर्माण करती थी। साल 1950 मे इस कंपनी की स्थापना के बाद वर्ल्ड चैंपियनशिप मे इस कंपनी की कारों की रेसिंग मे केवल यह एकमात्र कंपनी थी जिसकी कारों का इस्तेमाल किया गया था। 

फेरारी का मालिक कौन है ? | Ferrari ka malik kaun hai

अगर इस कंपनी के निर्माता / मालिक की बात करे तो बता दे की फरारी कार को दूनिया मे लाने का श्रेय एंजो फेरारी को जाता है। इनका जन्म 20 फरवरी 1898 को इटली राष्ट्र मे हुआ था। वो इटली के एक मोटरसाइकिल इंजीनियर है और उन्हें फेरारी के फाउंडर के रूप मे जाना जाता है। 

आपको बता दे की कई ऐतिहासिक तथ्य यह बताते है की उनका जन्म 18 फरवरी को 1898 को मोडेना मे हुआ था और समय इटली मे भारी बर्फबारी हो रही थी जिस वजह से उनके पिता रजिस्ट्रार ऑफिस मे इसकी सूचना देना उचित नहीं समझा इसलिए उनके जन्म की दिनांक को बाद मे कुछ समय बाद 20 फरवरी 1898 को दर्ज करवाया गया। 

रजिस्ट्रार ऑफिस मे उनके जन्म की दिनांक 24 फरवरी 1898 दर्ज है और यही माना जाता है की उनका जन्म 24 फरवरी 1898 को हुआ था। उनके माता पिता का नाम अल्फ्रेडो फेरारी और अदलगिसा बिस्बिनी था। 

उनको बचपन से ही ड्राईविंग को शौक था और वे गाड़ियों को चलाने के सपने व चाहत रखते थे। उसके बाद उन्होने ऑटोमोबाइल कम्पनी शुरू की और उसके बाद इस कार का निर्माण किया। इस कार को बनाने वाले इंजो फरारी के मन मे एक ऐसी स्पोर्ट्स कार बनाने का सपना था जो सबसे अलग व सबसे शानदार हो। 

अगर इस कंपनी के शुरुआत के समय की बात करे तो आपको बता दे की इस कंपनी की शुरुआत साल 1929 मे इटली जैसे ऐ छोटे से राष्ट्र मे रहने वाले एंजो फेरारी के द्वारा की गई थी। जब इस कंपनी की शुरुआत हुई थी तब इस कंपनी का नाम सुडेरिया फेरारी था। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान आपको बता दे की उनके दो भाईयो व उनके माता पिता की मृत्यु हो गई थी, वह 1918 मे वे स्वयं भी फ्लू महामारी से ग्रसित हो गये परन्तु कुछ समय बाद वे ठीक भी हो गये। 

इस लेख मे आपको बताई गई जानकारी पूर्ण रूप से इंटरनेट पर से सर्च व रिसर्च कर के ली गई है। इस मे बताये आंकड़े व तथ्य पूर्ण रूप से इंटरनेट पर रिसर्च कर के लिये गये है, हम इसकी वास्तविकता की किसी भी प्रकार की घोषणा नही करते है। 

फेरारी वर्तमान मे सबसे ज्यादा मांगी जाने वाली कार है जिसकी दर वर्तमान तकरीबन 3.2 करोड़ है। 

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको फेरारी कार व Ferrari ka malik kaun hai के बारे मे बताया गया है जिसके बारे मे आपको जानकारी दी गई है वह पूर्ण रूप से इंटरनेट पर से ली गई है। इस कंपनी की निर्माता एक इटली कंपनी है जिसने की कार को बनाया व इस कार को यह शानदार नाम फरारी दिया । इस कार को बनाने वाले इंजो फरारी के मन मे एक ऐसी स्पोर्ट्स कार बनाने का सपना था जो सबसे अलग व सबसे शानदार हो। अगर इस कंपनी के शुरुआत के समय की बात करे तो आपको बता दे की इस कंपनी की शुरुआत साल 1929 मे इटली जैसे ऐ छोटे से राष्ट्र मे रहने वाले एंजो फेरारी के द्वारा की गई थी। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा।