नाक से खून निकलना किन कारणों से होता है ? नाक से खून आने की बीमारी

Naak se khoon kin karno se nikalta hai

नाक से खून निकलना किन कारणों से होता है ( Naak se khoon kin karno se nikalta hai ) नमस्कार दोस्तों, हमारा शरीर में सबसे ज्यादा खून होता है जिससे पूरा शरीर चलता है। शरीर के हर अंग यानी दिमाग से लेकर घुटनो तक, सब में खून ज्यादा जरुरी होता है। 

कई लोगो के साथ होते दीखता है की उनके नाक में से अचानक खून निकलना शुरू हो जाता है। जब अचानक नाक से खून निकलता है तो उन्हें समझ नही आता है की आखिर यह कैसे हो रहा है। उन्हें इसके बारे में पता नही होता तो वो इसका सही से ईलाज भी नहीं कर पाते है। 

नाक में से खून आने के कई कारण हो सकते है वही उसको रोकने के भी कई समाधान है जो की काफी अच्छे और सेहत के लिए फायदेमद भी है। कई बार ऐसा होता है की खून आता है और उसको रोकने के लिए जो तरीके है वो हम आपको बता रहे है। 

नाक से खून निकलना किन कारणों से होता है –

नाक में से खून यह एक आम बात है, खासकर गर्मी के समय में भी ऐसी बीमारी देखी जाती है। नाक में से खून आने को नकसीर कहा जाता है। नकसीर के कई कारण हो सकते है जैसे गर्मी में ज्यादा चलने के कारण, एलर्जी के कारण इत्यादि। 

भीषण गर्मी पड़ना और शरीर में पोषक तत्वों की कमी पड़ना और इसके अलावा एलर्जी के कारण भी यह बीमारी हो सकती है। हालाकि यह बीमारी हर किसी को नही होती है बल्कि काफी कम लोगो को यह होती है जिसका शरीर कमजोर होता है और वो पोषक तत्वों की कमी से झून्झता है, वो इस बीमारी के शिकार होते है। 

शरीर में पोष्टिक तत्वों की कमी के कारण होती है समस्या –

शरीर में कई तरह के पोष्टिक तत्वों की कमी कारण भी शरीर में नकसीर की समस्या होती है। और इसी के कारण कई नाक से अचानक खून निकलना शुरू हो जाता है। नकसीर का वैसे कोई एक प्रॉपर ईलाज तो नही है परन्तु देशी ईलाज कई है जिससे इस समस्या का समाधान हो सकता है। 

नाम से खून रोकने के लिए क्या करना चाहिए? 

कई बार ऐसा होता है की अगर किसी के नाक से खून आ रहा है तो उसको रोकने के लिए कई तरह के देशी ईलाज करते है जिससे खून को रोका जा सकता है। 

  • अगर अचानक नाक से खून आने लगता है तो उसे पीठ के बल सुला दे और उसके नाक को किसी रुमाल या सूती के कपडे से ढक दे ताकि खून को बाहर आने से रोका जाए। 
  • जिस जगह उस व्यक्ति को लेता रहे हो वो जगह हलकी से ठंडी हो ताकि शरीर पर उसका असर दिखने लगे। 
  • कई लोगो का ऐसा मानना है की लेवेंडर के तेल से इस बिमारी का ईलाज हो सकता है, तो उसको भी ट्राई करे और उससे खून को आने से रोके। 
  • जिस नाक से खून आता है उस जगह पर हलकी से रुई डाल दे और दूसरी नाक से प्याज के छिलके को सुन्गाये ताकि उससे भी राहत मिल सके। 

इन सभी तरीकों से नाम में आने वाले खून को रोक सकते है। हालांकि नाक में खून अगर लगाता आता है तो उसके लिए एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरुर कर ले की आखिर ऐसा क्यों हो रहा है और नाक में से खून क्यों आ रहा है। यह एक आम समस्या है जो यंग लड़कों में ज्यादा देखी जाती है। 

यह सब जरुरी चीज़े है जो नाक में से खून आने की बीमारी और उसके ईलाज के बारे में जरुरी है। एक बात का विशेष ध्यान रखे, यह आर्टिकल केवल सूचनार्थ हेतु बनाया गया है। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको नाक से खून निकलना किन कारणों से होता है ( Naak se khoon kin karno se nikalta hai ) के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

लाइफस्टाइल से जुड़े कुछ अन्य विषय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना