Zomato का बिज़नस मॉडल क्या हैं ?

Follow us on Twitter to get more stuff there

Zomato business model in hindi : आइए जानते हैं कि जोमैटो का बिजनेस मॉडल क्या है, जोमैटो किस माध्यम से पैसे कमाता है और साथ ही साथ यह भी जानेंगे कि जोमैटो की प्रतिदिन की इनकम कितनी है.

दोस्तों दुनिया भर में तमाम तरीके के ऐसे साधन है जिनके द्वारा हम ऑनलाइन या ऑफलाइन भोजन की व्यवस्था कर सकते। ऐसे बहुत सारे ऐप हैं जिनके द्वारा हम घर बैठे मनचाहा खाने की चीजें मंगा सकते हैं। हमें जो चीज खाने के लिए चाहिए हम उसकी ऑनलाइन डिलीवरी पा सकते हैं।

Zomato के बारे में

Swiggy, Shupple, Food Panda, Ubereats, Scootsy, Dunzo, Box8 और Zomato तमाम तरीके के फूड डिलीवरी एप हैं जिनसे आप घर बैठे मदद ले सकते हैं। उनमें से एक है Zomato app जो भारत का है और यह मल्टीनेशनल रेस्टोरेंट् बन चुका है।

Zomato क्या है?

Zomato साल 2008 में दीपिंदर गोयल और पंकज चड्ढा द्वारा स्थापित एक भारतीय मल्टीनेशनल रेस्तरां (Restaurant) एग्रीगेटर और खाद्य वितरण कंपनी है। Zomato रेस्तरां की जानकारी, मेनू और यूजर्स रिव्यूज के साथ-साथ चुने हुए शहरों में पार्टनर रेस्तरां से फूड डिस्ट्रीब्यूशन विकल्प प्रदान करता है। यह फूड-प्लेटफॉर्म दुनिया के 24 देशों में उपलब्ध है, जो विभिन्न रेस्तरां को व्यावहारिक विश्लेषण प्रदान करता है।

Zomato का बिजनेस मॉडल क्या है? | Zomato business model in hindi

Zomato एक ऐसा एप्लिकेशन है जिसका व्यवसाय मॉडल खाद्य वितरण सेवाओं के प्रावधान, सूचना के प्रावधान, उपयोगकर्ता समीक्षा और साथी रेस्तरां के मेनू को घेरता है।  Zomato अन्य ऑनलाइन फूड बेस्ड अनुप्रयोगों के लिए अग्रणी के रूप में खड़ा है।

ALSO READ : CRED BUSINESS MODEL IN HINDI

ग्राहक अनुभाग (Customer Proposition):

Zomato में तीन प्राइमरी खंड होते हैं यानी उपयोगकर्ता, स्थानीय व्यवसाय और समीक्षक।

उपयोगकर्ता (Users) :

Zomato लोगों को उनके बजट, स्थान और पसंदीदा व्यंजनों के अनुसार रेस्टोरेंट खोजने और खोजने के लिए एक मंच प्रदान करता है। यह एक ऑनलाइन बेस्ड  कुशल खाद्य वितरण सेवा भी प्रदान करता है।

स्थानीय व्यवसाय (Local Business) :

Zomato अपने बिजनेस को बढ़ावा देने और टारगेटेड दर्शकों तक पहुंचने के लिए Restaurant और लोकल कैफे के लिए एक प्लेटफार्म भी प्रदान करता है, जिससे अलग अलग आउटलेट के लिए इनकम उत्पन्न होता है।

समीक्षक (Reviewers) :

Reviewers या कंटेंट कंट्रीब्यूटर वे लोग हैं जो पॉजिटिव रेटिंग और टिप्स प्रदान करते हैं। ये टिप्स ज्यादातर भोजन की क्वालिटी और रेस्टोरेंट द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का पर्याय हैं।

Make Money Online and Business ideas

ज़ोमैटो प्रावधान (Zomato Provisions) :

Zomato ग्राहकों को उनके स्थान, उनकी पसंद के व्यंजनों के साथ-साथ specific बजट के आधार पर रेस्टोरेंट और कैफे के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह एक पुल का निर्माण भी करता है और भागीदारी वाले रेस्टोरेंट और ग्राहकों के बीच संचार की सुविधा प्रदान करता है।

Zomato के पास उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली ऑनलाइन डिलीवरी सेवाओं के लिए एक ऑर्गेनाइज्ड और वेल ऑर्गेनाइज्ड मूल्य निर्धारण मॉडल भी है। Zomato Gold और Piggy बैंक को शामिल करने के कारण उनकी सेवाओं की गुणवत्ता में भी बढ़ौतरी हुई है।

Zomato के उल्लेखनीय गठजोड़ ( Notable alliances of Zomato ) :

Zomato ने अलग अलग कंपनियों जैसे Uber Taxi, London and Partners के साथ साथ ऑनलाइन या इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट कंपनियों जैसे Visa और Paypal के साथ भी भागीदारी की है। इन पार्टनरशिप ने जोमैटो के बिजनेस मॉडल को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

जैसा की हम जानते है की व्यवसाय मॉडल स्थानीय रेस्तरां खोज सेवाएं प्रदान करने और भोजन मेनू, संपर्कों पर डेटा एकत्र करने और अपने ग्राहकों को प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने पर आधारित है।  

Zomato के मुख्य चैनल मोबाइल एप्लिकेशन और इसकी ऑनलाइन वेबसाइट हैं

Zomato उन ग्राहकों को भी पूरा करता है जो होम डिलीवरी पसंद करते हैं, यह डेटाबेस और मार्केट रिसर्च कंपनियों की मदद करता है।  जबकि ऑनलाइन सेवा अनिवार्य रेटिंग टूल के साथ बनाई गई है। 

Zomato के बिजनेस मॉडल ने अलग अलग Restaurant को शामिल करके और लोगों के लिए रेस्टोरेंट ढूंढना, फीडबैक देना, लिस्टिंग की जांच करना और उनकी पसंद के अनुसार उपलब्धता को सुविधाजनक बनाकर खाद्य व्यवसाय उद्योगों में क्रांति ला दी है।

Zomato पैसे कैसे कमाता है?

Zomato अपने आप में ग्राहकों को प्रोडक्ट्स की पेशकश नहीं करता है लेकिन कमाई बड़े पैमाने पर है। Zomato न केवल एक फूड बिजनेस है, बल्कि यह विज्ञापन व्यवसाय में भी है।  Zomato के बिजनेस के दो हिस्से होते हैं एक है डिलीवरी बिजनेस और दूसरा ये है कि ये एडवरटाइजिंग बिजनेस में हैं।

डिलीवरी सेवाओं पर कमीशन: ये कमीशन वित्त साल 2019 के लिए Zomato के कुल राजस्व का लगभग 75% है। यह राशि 155 मिलियन डॉलर थी, जो कि पहले की तुलना में चार गुना थी। Zomato business model in hindi

Zomato Gold

यह एक प्रीमियम मॉडल आधारित आइडिया है। आइडिया का उद्देश्य ग्राहकों को प्रीमियम सेवाएं प्रदान करना है। यह सिस्टम ग्राहकों को कंप्लीमेंट्री फूड और pay services का आनंद लेने में मदद करती है, लेकिन उनके पास जोमैटो गोल्ड की membership होनी चाहिए। अकेले इस सेवा ने FY19 में 49 मिलियन डॉलर और FY20 में 30 मिलियन डॉलर उत्पन्न किया।

टिकट बिक्री :

Zomato के साथ साझेदारी में रेस्टोरेंट में आयोजित अलग अलग आयोजनों के लिए टिकटों की बिक्री से कमीशन के रूप में ज़ोमैटो के लिए भारी पैसे का श्रोत उत्पन्न होता है। Zomato अपने भागीदारों को प्रदान की जाने वाली परामर्श सेवाओं के लिए भी चार्ज लेता है।

एडवरटाइजमेंट :

Zomato लगातार अलग अलग रेस्टोरेंट के प्रचार में करने में जुटा है। बैनर प्रचार के माध्यम से भागीदारों को उच्च जोखिम और दृश्यता मिलती है और इसके लिए ज़ोमैटो द्वारा उनसे शुल्क लिया जाता है।

व्हाइट लेबल एक्सेस : 

Zomato के Income का अगला source App डेवलपमेंट है।  Zomato ने Zomato Whitelabel नाम की सेवा शुरू की जिसके तहत वे Restaurant को भोजन वितरण ऐप विकसित करने और अनुकूलित करने के लिए ऑफ़र देते हैं। यह कंसल्टेंसी सेवाओं के लिए क्लाउड किचन और रेस्टोरेंट के साथ भी काम करता है।

Zomato किचन : 

Zomato चुने हुए रेस्टोरेंट ऑपरेटर्स को किचन इंफ्रास्ट्रक्चर सेवाएं भी प्रदान करता है, यह entrepreneurs के साथ अलग अलग अन्य लेबल के तहत Zomato किचन की स्थापना और संचालन के लिए काम करता है।  

यह 35 लाख के निवेश के entrepreneur साथी के फंड रेस्टोरेंट को सही स्थान पर मदद करता है। यह रुपये की सीमा में रिटर्न की पेशकश करने का भी दावा करता है।  2 लाख रुपए से निवेशकों को प्रति माह 4 लाख और अब तक 180 से अधिक संबद्ध रसोई के साथ पूरा किया है।

Zomato की प्रतिदिन की कमाई कितनी है?

जैसा कि हम सभी यह जानते हैं कि Zomato app आसानी से कमाई कर सकता है। Zomato की रोजाना की कमाई ज्यादातर उनके कस्टमर्स पर निर्भर करती है अर्थात उनके कस्टमर्स जितना बड़ेंगे उतनी उनकी इनकम होगी। 

कोई भी कंपनी हो उसको कहीं लाभ होता है तो कहीं पर हानि होती है। यदि हम जोमैटो की रोजाना की कमाई की बात करें तो जोमैटो कमाई fix नही है। यह फूड डिलीवरी app लगभग 5 से 10 करोड़ रुपए का कमाई करता है।

जोमैटो की आय पिछले वित्त वर्ष 2019 से 2020 में 2018 से 2019 के मुकाबले दो गुना बढ़कर 39.4 करोड़ डॉलर (करीब 2,960 करोड़ रुपये) रही। Zomato business model in hindi

FAQs:

Zomato की कमाई कितनी है?

Zomato का इनकम 350 मिलियन US dollar (2020) है।

व्यवसाय के लिए Zomato से कैसे संपर्क करें?

आप उनके साथ बिजनेस शुरू करने के लिए जोमैटो से ईमेल के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

बिजनेस ऐप के लिए जोमैटो क्या है?

Business के लिए Zomato ऐप व्यवसाय के मालिकों के लिए है। यह आपकी Zomato की लिस्टिंग का अधिकतम लाभ उठाने के लिए शक्तिशाली सुविधाओं वाला एक इंटरफ़ेस है।

क्या मुझे ऐप का उपयोग शुरू करने के लिए भुगतान करना होगा?

नहीं, Zomato for Business एक फ्री ऐप है। ऐप के अंदर सभी सुविधाएं भी फ्री हैं।

मैं Zomato से कितना कमा सकता हूँ?

भारत में औसत जोमैटो डिलीवरी बॉय का वेतन 1 वर्ष से कम 7 वर्ष के अनुभव वाले कर्मचारियों के लिए 1.5 रुपए लाख है। Zomato में डिलीवरी बॉय का वेतन 0.2 लाख से 3 लाख रुपए के बीच है।

Zomato एक डिलीवरी बॉय कैसे हो सकता है?

Zomato का डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवश्यक चीजें. Zomato से जुड़ने के लिए आपको अपने शहर के नजदीकी कंपनी ऑफिस में जाना होगा। वहां से ऑफिस स्टाफ की मदद से ज्वाइनिंग के लिए फॉर्म लें और उसमें अपनी डिटेल्स भरकर सबमिट कर दें या फिर इसकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं।

Leave a Comment