CRED बिज़नस मॉडल हिंदी में

Follow us on Twitter to get more stuff there

Cred business model in hindi CRED: आइए जानते है की Cred का बिजनेस मॉडल क्या है,Cred अपनी इनकम कैसे करता है,और साथ ही साथ यह भी जानेंगे की Cred ki सालाना कमाई कितना है?

CRED के बारे में ?

दोस्तों गूगल प्ले स्टोर पर दुनिया के बहुत सारे ऐसे App हैं जिनकी मदद से ऑनलाइन चीज खरीद भी सकते हैं और तुरंत ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। जिस App से आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं उसी ऐप पर आपको कैशबैक या फिर coins मिलते है। और आप इकट्ठे किए गए coins का फायदा उठा सकते।

Paytm, Phone pe, Google pay, FreeCharge, Bhim Upi, Mobikwik, PayPal, Pockets, Cred और Vipswallet आदि online पेमेंट app है। इनमें से एक बेहतरीन ऑनलाइन पेमेंट एप Cred है, इसका क्रेज ऑनलाइन की दुनिया में लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

CRED एक फिनटेक कंपनी है जिसकी स्थापना 2018 में एक प्रसिद्ध उद्यमी और भुगतान प्लेटफॉर्म फ्रीचार्ज के co founder कुणाल शाह ने की थी। यह एक NPCI अनुमोदित मंच है जो मुख्य रूप से क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान लेनदेन को संभालता है।

CRED साल 2020 से साल 2022 तक तीन साल के लिए इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) का आधिकारिक प्रायोजक बन गया।

Cred क्या है?

CRED ऐप बाजार में सबसे अच्छे अनुप्रयोगों में से एक है जो ऐप के माध्यम से आपके बिलों का भुगतान करने के लिए पुरस्कार प्रदान करता है। ऐप का उपयोग करना बहुत आसान है और साथ काम करने के लिए एक सुंदर इंटरफ़ेस प्रदान करता है।  ये पुरस्कार CRED सिक्कों के लिए मुफ्त उत्पादों से लेकर कैशबैक, और बहुत कुछ तक हैं।

यदि आप एक नियमित क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता हैं और किसी अन्य ऐप के माध्यम से बिलों का भुगतान करते हैं, तो आप महान पुरस्कार अर्जित करने के लिए CRED का उपयोग कर सकते हैं।

ALSO READ : ZOMATO BUSINESS MODEL IN HINDI

Cred का बिजनेस मॉडल क्या है? | Cred business model in hindi

ग्राहक मूल्य प्रस्ताव (Customer Value Proposition) : 

CRED मुख्य रूप से Google Play Store या iOS ऐप स्टोर से डाउनलोड किए गए अपने मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अलग अलग प्रकार के वैल्यू प्रोपोजिशन प्रदान करता है। यूजर्स को तब अपने मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और नाम को आवेदन में जमा करना होता है।

प्लेटफ़ॉर्म तब यूजर्स प्रोफ़ाइल सेट करने के लिए प्रदान की गई जानकारी का उपयोग करता है और नए बनाए गए यूजर्स प्रोफ़ाइल में प्रदान किए गए मोबाइल नंबर से जुड़े सभी क्रेडिट कार्ड जोड़ता है।

बिल भुगतान(Bill Payment) :

प्लेटफॉर्म के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिलों के भुगतान की सुविधा।

CRED सिक्के :

सभी बिल payments को CRED सिक्कों से नवाजा जाता है जिन्हें क्रेडिट स्टोर मे ऑफर या कैशबैक के रूप में भुनाया जा सकता है। यहां अंतर करने वाला पहलू यह है कि यूजर को पेमेंट की गई बिल राशि के समान ही CRED सिक्के प्राप्त होते हैं।

CRED कैश

यह IDFC Bank के साथ साझेदारी में प्रदान की जाने वाली एक अल्पकालिक कम ब्याज वाली तत्काल क्रेडिट लाइन है।

CRED स्टोर

यह एक E Store है जिसमें साझेदार ब्रांडों के उत्पाद ऑफ़र और लिस्टिंग शामिल हैं। क्रेडिट कॉमर्स वह जगह है जहां ग्राहकों द्वारा अर्जित सभी क्रेडिट सिक्कों को भुनाया जाता है। क्रेडिट रेंट पे (Credit Rent Pay)- रिक्योरेंट पेमेंट जैसे कि किराए और अन्य EMI भुगतान जिन्हें लिंक किए गए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से रूट किया जा सकता है।

लक्षित ग्राहक खंड (Targeted Customer Segment)

CRED का उद्देश्य फाइनेंस रूप से संपन्न वर्ग (NCCS A और NCCS B series में आने वाले) पर कब्जा करना है, जिनके पास एक या अधिक क्रेडिट कार्ड हैं। कम क्रेडिट स्कोर वाले किसी भी आवेदक को उनके क्रेडिट स्कोर में सुधार या कंपनी की नीति में बदलाव होने तक प्रतीक्षा सूची में भेजा जाता है। 

इसके परिणामस्वरूप CRED के पास अपनी क्रेडिट कमिटमेंट्स को पूरा करने के एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ एक सफल ग्राहक आधार है, जिससे धोखाधड़ी वाले ग्राहकों की प्लेटफॉर्म के संचालन पर नेगेटिवेली प्रभाव पड़ने की संभावना कम हो जाती है। नीचे दिया गया ग्राफ़िक उन फैक्टर्स की व्याख्या करता है जिन पर CIBIL स्कोर निर्भर करता है:

क्रेडिट इतिहास ( Credit history ) – 

बकाया राशि, राइट-ऑफ आदि सहित सभी पर्सनल और क्रेडिट संबंधी जानकारी क्रेडिट ब्यूरो द्वारा एकत्रित की जाती है।

क्रेडिट उपयोग ( Uses of credit )

व्यक्ति द्वारा उपलब्ध क्रेडिट राशि का कितना लाभ उठाया गया है। इसकी गणना क्रेडिट सीमा को प्राप्त क्रेडिट से विभाजित करके की जाती है। 

क्रेड के ग्राहक (Customer of Cred) :

लोग पहले से ही अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान पेमेंट ऐप का उपयोग करके या सीधे अपने बैंक से करते हैं। CRED के साथ उन्हें App के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने की समान गतिविधि करने के लिए अधिक लाभ मिलते हैं। जैसे जैसे अधिक लोग लाभ अर्जित करने के लिए CRED का उपयोग करते हैं, वे उन्हें अपने अधिक मित्रों और परिवार के साथ साझा करते हैं।

क्रेड ऐप (Cred App) : कुछ लोगों को यह app अनाड़ी लगता है, CRED ऐप में एक सुंदर UI और UX डज़ाइन है। यूजर ऐप पर sign up करते हैं और अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का पेमेंट करने पर सभी उपलब्ध ऑफ़र देख सकते हैं। जैसे ही आप बिलों का पेमेंट करना जारी रखते हैं, आप CRED सिक्के जमा करते हैं जिन्हें आप पुरस्कारों के लिए भुना सकते हैं।

व्यवसाय जो CRED पर ऑफ़र प्रदर्शित करते हैं

इन ऑफर को प्रदान करने के लिए CRED को व्यवसायों को बोर्ड पर लाना होगा और उनके साथ गठजोड़ करना होगा। CRED App पर दिखाई देने वाली दृश्यता से युवा और वृद्ध व्यवसाय फायदेमंद होते हैं क्योंकि यूजर आधार जीवन के सभी क्षेत्रों के खरीदार हैं। ये offer अपने यूजर्स को चुनने के लिए कई तरह के पुरस्कार देते हैं। हर बार जब कोई यूजर ऐप से CRED सिक्कों को भुनाकर कोई ऑफर चुनता है तो व्यवसाय उन्हें व्यवसाय भेजने के लिए CRED को चार्जेस का भुगतान करता है।

Cred के कमाई का स्रोत (Source) क्या है?

यह वर्तमान में CRED के लिए राजस्व का मुख्य स्रोत है।

पार्टनर ब्रांड्स की लिस्टिंग (Listings from Partners brand) 

CRED एक चार्जेस के बदले में अपने CRED स्टोर प्लेटफॉर्म पर अलग अलग व्यवसायों के ऑफर और प्रोडक्ट्स को दिखाता है। यह उसी तरह है जैसे ब्रांड और प्रोडक्ट मालिक अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए Amazon जैसे ईकॉमर्स एग्रीगेटर्स को चार्ज देते हैं। ऑफर Amazon gift कार्ड से लेकर फैशन खुदरा विक्रेताओं और बहुत कुछ में अलग अलग होते हैं।

CRED ने हाल ही में द मैन कंपनी ( ixigo और Cult.fit ) आदि जैसे अलग अलग ब्रांडों के साथ सहयोग करने के लिए एक हिस्सेदारी शुरू किया है। हर बार जब कोई ग्राहक एप्लिकेशन के माध्यम से offer का लाभ उठाता है तो CRED को एक कमीशन प्राप्त होता है।  .

क्रेडिट किराया वेतन से कमीशन (commission from credit rent salary) : 

CRED user को स्वचालित आवधिक पेमेंट जैसे किराया, ईएमआई, आदि सेट करने की अनुमति देता है। इस सेवा के बदले में CRED customer से कमीशन के रूप में लेनदेन राशि का लगभग 1% से 1.5% कमीशन लेता है।

CRED यूजर्स द्वारा जमा की गई धनराशि पर ब्याज अर्जित करता है।

उपयोगकर्ता वित्तीय डेटा (User financial data)

जैसे ही आप बिलों का पेमेंट करना जारी रखते हैं और ऐप का उपयोग करते हैं, CRED भविष्य में आपको बेहतर ऑफ़र देने के लिए आपका वित्तीय डेटा एकत्र करता है। यह उनकी कमाई का दूसरा जरिया है। बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनियां डेटा तक पहुंच प्राप्त करने या इन ग्राहकों को सीधे अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए CRED का भुगतान करती हैं।

Cred की कुल इनकम कितनी है?

अक्टूबर 2021 में, CRED ने नए निवेशकों की तलाश शुरू की 5.5 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन की रिपोर्ट करते हुए, अप्रैल 2021 में दर्ज 2.2 बिलियन डॉलर से अधिक देखी गई। जैसा की हम जानते है की Cred के इनकम का स्रोत बहुत तरीको से होता है। Cred की net income 2021 तक 48 Million US dollar है। CRED business model in hindi

FAQs about Cred business model in hindi

क्या CRED ऐप को RBI ने अप्रूव्ड किया है?

हाँ.

क्या क्रेड फ्री है?

CRED सभी क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए बिलों का भुगतान करने के लिए पूरी तरह से फ्री ऐप है।  बिलों का भुगतान करने के बदले में आपको अलग अलग व्यवसायों से कैशबैक और पुरस्कारों से पुरस्कृत किया जाता है।

Leave a Comment