WWW का पूरा नाम क्या हैं ?

Follow us on Twitter to get more stuff there

WWW ka full form नमस्कार दोस्तों, हम कंप्यूटर और मोबाइल में हमेशा इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इस इन्टरनेट का इस्तेमाल करते वक़्त हम किसी वेबसाइट को जब भी ओपन करते हैं तो पहले उसके बारे में लिखते है। जैसे आप हमारी वेबसाइट पर आये हैं तो उसके लिए आपने www.humbhartiya.co.in लिखा हैं। 

क्या आप जानते हैं की WWW का क्या मतलब होता हैं ? अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको इसके बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी जायेगी ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

WWW क्या होता हैं ? 

यह किसी भी वेबसाइट का एक एड्रेस का एक अंग होता हैं जो उस वेबसाइट के पते के रूप में काम करता है। 

WWW ka full form

WWW का फुल फॉर्म वर्ल्ड वाइड वेब ( World Wide Web ) होता है जिसे आमतौर पर WWW, W3 या वेब(web) के रूप में जाना जाता है। इंटरनेट के माध्यम से सुलभ सार्वजनिक वेब पेजों (webpages) की एक इंटरकनेक्टेड (interconnected) प्रणाली है।  

वेब जो होता है वो इंटरनेट( internet) के समान या बराबर नहीं होता है। वेब इंटरनेट(web internet) के शीर्ष पर निर्मित कई अनुप्रयोगों में से एक है। वर्ल्ड वाइड वेब को मूल रूप से सन् 1991 में टिम बर्नर्स-ली(Tim Berners Lee) द्वारा डिजाइन किया गया था।

WWW एक सूचना प्रणाली ( information system ) जो इंटरनेट पर सूचना तक पहुंच बनाती है। क्लाइंट-सर्वर आर्किटेक्चर ( client server architecture ) का उपयोग करके यूजर्स से जानकारी प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग सेवा के रूप में किया जाता है।

दूसरे नजरिए से देखा जाए तो वर्ल्ड वाइड वेब( WWW ) इंटरनेट का वर्णन करने का एक बेहतरीन और अनोखा तरीका है, जो कंप्यूटर का एक नेटवर्क है जो जुड़े हुए हैं और जो जानकारी साझा करते हैं और दुनिया भर में संचार ( communication ) की अनुमति देते हैं।

हम WWW को ऐसे भी कह सकते है की यह इंटरनेट का वह हिस्सा है जिसमें वेबसाइट ( websites ) और वेब पेज ( webpages ) होते हैं। Websites HTML में लिखे गए हाइपरटेक्स्ट लिंक ( Hypertext link ) द्वारा लिंक किए गए pages से बनी होती हैं। World Wide Web देखने वाले सॉफ्टवेयर ( software ) को वेब ब्राउजर ( web browser ) कहा जाता है। 

MBPS Full Form

World Wide Web का एक उदाहरण Internet है।

Internet को वेब के रूप में भी जाना जाता है। यह कंप्यूटर पर stored इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों ( electronic documents ) का पूरा सेट है जो इंटरनेट से जुड़ा हुआ है और HTTP के रूप में ज्ञात प्रोटोकॉल (protocol ) द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। वर्ल्ड वाइड वेब इंटरनेट का एक बड़ा हिस्सा बनाता है।

World Wide Web और Internet में क्या अंतर है?

World Wide Web या शॉर्ट में बोले तो web वे  pages हैं जिन्हें आप तब देखते हैं जब आप किसी device पर होते हैं और आप ऑनलाइन होते हैं। लेकिन internet की बात की जाए तो, इंटरनेट कनेक्टेड कंप्यूटरों का नेटवर्क है जिस पर web काम करता है और साथ ही साथ कौन से ईमेल और फाइलें यात्रा करती हैं यह भी देखता है। 

World Wide Web और Internet में कौन बड़ा है 

देखा जाए तो शुरुवाती तौर पर इंटरनेट बहुत ही बड़ा है। यह वास्तव में नेटवर्क का बाप है अर्थात यह नेटवर्क का एक नेटवर्क है, जो दुनिया भर के लाखों कंप्यूटरों को जोड़ता है। हम जानते है की वर्ल्ड वाइड वेब एक system है जिसका उपयोग हम उस इंटरनेट में टैप करने के लिए करते हैं।

WWW के लाभ और प्रयोग

भाषा सीखने के लिए वर्ल्ड वाइड वेब का उपयोग करने के मुख्य लाभ हैं क्योंकि यह प्रामाणिक भाषा(authentic language) के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रदर्शन, सूचना के विस्तृत स्रोतों तक पहुंच और भाषा की विभिन्न किस्मों तक पहुंच, बातचीत और संचार के अवसर और अधिक से अधिक सीखने वालों की भागीदारी की सुविधा प्रदान करता है।

WWW से क्या सीखे ? 

  • आप इसपे नई नई चीजें विकसित कर सकते है और अरबपति भी बन सकते है (Google, Fb, Linkedin, Twitter आदि)
  • आपका कोई भी वीडियो या अन्य चीज WWW के जरिए वायरल हो सकती है।
  • आप इसके जरिए खरीदारी भी कर सकते है।
  • WWW पर आप कई तरह की मूवीज,वेब सीरीज,वीडियो ऑडियो etc देख सकते है  ।
  • आप इस प्लेटफार्म की सहायता से लोगों की मदद कर सकते है।
  • WWW के जरिए आप सोशल साइट्स, संपर्क, वीडियो कॉल कर सकते है।
  • आप इसके जरिए बहुत चीज सीख सकते है,पढ़ सकते है। 

वर्ल्ड वाइड वेब(WWW) शिक्षा में कैसे मदद करता है?

छात्रों के लिए प्रवेश गतिविधियों की एक विशाल दायरे की अनुमति देगा। वेब अनुसंधान और संचार का एक पोर्टल(portal) है। छात्र और माता-पिता की जानकारी माता-पिता और समुदाय में अन्य लोगों को स्कूल और कक्षा में क्या हो रहा है आदि चीजों पर सलाह दे सकती है और सीखने की प्रक्रिया में सहायता के लिए संसाधन प्रदान कर सकती है।

निष्कर्ष

हमारे द्वारा दी गई WWW ka full form के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी यह भी अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए यदि आपको लखीमपुर खीरी से संबंधित कोई सवाल करना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में सवाल कर सकते हैं हम आप के सभी सवाल का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे इसके साथ ही यदि आप हमें इस आर्टिकल से संबंधित कोई सुझाव देना चाहें तो हम आपके सुझावों का स्वागत करते हैं।

FAQ About WWW ka full form

वर्ल्ड वाइड वेब को कौन नियंत्रित करता है?

वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम(World Wide Web Consortium W3C) एक इंटरनेशनल समुदाय है जहां के सदस्य संगठन, सुचारुरूप से कर्मचारी और जनता वेब मानकों को विकसित करने के लिए मिलकर काम करती है और इन्ही सब लोगो के द्वारा WWW कंट्रोल किया जाता है।

वर्ल्ड वाइड वेब में आपको किस तरह की जानकारी मिल सकती है?

इस प्लेटफार्म पर लोगों के बारे में जानकारी, विषय संसाधनों, सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक मेल सूचियों को आसानी से वेब पर पाया जा सकता है।

वर्ल्ड वाइड वेब का सकारात्मक प्रभाव क्या है?

इस प्लेटफार्म ने लोगो पर सकारात्मक प्रभाव इस प्रकार डाला है जैसे लोगों को अपने काम और विचारों को सोशल नेटवर्किंग साइट्स ( social networking sites ), ब्लॉग्स ( blogs ), वीडियो शेयरिंग ( video sharing ) आदि के माध्यम से साझा करने की अनुमति दी है।

इन्टरनेट पर पहली वेब साइट कौन सी थी?

यह थी वो पहली वेबसाइट जो बनी थी http://info।cern।ch

WWW के नुकसान क्या हैं?

जो चीज खोज करते है इसमें उसकी स्पीड धीमी हो सकती है। जानकारी को फ़िल्टर करना और प्राथमिकता देना मुश्किल हो सकता है। नेट भी ओवरलोड हो जाता है क्योंकि बड़ी संख्या में यूजर्स होते हैं।

WWW के नकारात्मक प्रभाव क्या क्या हो सकते है?

लत लगना, समय की बर्बादी, और विकर्षण का कारण बनता है। बदमाशी, ट्रोल, पीछा करने वाले और अपराध स्पैम और विज्ञापन आदि जैसे चीजे घटित हो सकती है इस प्लेटफार्म पर।

Leave a Comment