Whatsapp पैसे कैसे कमाता हैं ?

Spread the love

Whatsapp paise kaise kamata hai व्हाट्सएप ( Whatsapp ): आइए जानते हैं कि व्हाट्सएप का बिजनेस मॉडल क्या है, व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है, व्हाट्सएप की रोजाना की कमाई कितनी है और साथ ही साथ ही यह भी जानेंगे कि व्हाट्सएप सालना कितना earning करता है.

दोस्तों आज का जमाना सोशल मीडिया से घिरा हुआ है और इंस्टाग्राम, फेसबुक, टि्वटर, युटुब व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म है। इन सभी प्लेटफार्म के जरिए आप अपने मनोरंजन को बढ़ावा देते है। लेकिन आज हम बात करते है whatsapp की,

इस planet पर शायद ही कोई होगा जो नहीं जानता होगा कि Whatsapp क्या है ? यह सबसे महत्वपूर्ण कम्युनिकेशन टूल में से एक है। ऐसा नहीं है कि व्हाट्सएप की कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है, LINE, WeCHAT,Viber जैसे कई खिलाड़ी थे, लेकिन व्हाट्सएप की तुलना में कुछ भी नहीं है।  स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले प्रत्येक उपयोगकर्ता के फोन में यह एक एप्लिकेशन इंस्टॉल होता है।

Whatsapp क्या होता है?

व्हाट्सएप एक free, मल्टीप्लेटफ़ॉर्म (multi platform) मैसेजिंग App है जो आपको video और voice call करने, text message भेजने और बहुत कुछ करने देता है। लगभग 2 billion से अधिक एक्टिव यूजर्स के साथ, व्हाट्सएप उन मित्रों और परिवार के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय है जो अलग अलग देशों में रहते हैं और संपर्क में रहना चाहते हैं।

व्हाट्सएप का बिजनेस मॉडल क्या है?

यह ऐसा एप्लिकेशन है जो हमें परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों से जोड़े रखता है। हम विभिन्न उद्देश्यों के लिए व्हाट्सएप के कार्यों का उपयोग करते हैं।  

Whatsapp Business मॉडल

अब सवाल आता है,व्हाट्सएप का बिजनेस मॉडल क्या है और शुरुआती साल में कंपनी की कमाई कैसी रही। दोस्तों पैसा कमाने के लिए सबसे जरूरी होता है business model. यदि मॉडल लोगों को अच्छा लगता है तो लोग उसे यूज करना पसंद करते है।

मूल्य प्रस्ताव (Value proposition) : व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को बहुत अधिक महत्व दिया है। ब्रांड के मूल मूल्य प्रस्ताव में इसकी आकर्षक और भरोसेमंद विशेषताएं और इसकी पहुंच, सामर्थ्य, सादगी, कम जोखिम वाला तत्व और ब्रांड पहचान शामिल हैं।  

साथ ही व्हाट्सएप के सुरक्षा मानक मजबूत हैं जो खतरे को कम करता है। यह Encrypted मैसेज भेजता है और गारंटी देता है कि App के माध्यम से प्रसारित प्रत्येक संचार में एक अलग Lock और Key है। यह फीचर ग्राहक के बीच विश्वास पैदा करता है।

ग्राहक वर्ग (customer segments) : व्हाट्सएप के यूजर्स ज्यादातर स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं। यह सॉफ्टवेयर इंटरनेशनल यूजर्स के बीच एक costly device है क्योंकि यह उन्हें उन रिश्तेदारों, दोस्तों और सहकर्मियों से जुड़ने की अनुमति देता है जो अपने देश में नहीं हैं। व्यवसाय के हेड अपने यूजर्स के साथ संवाद करने और प्रचार कार्यक्रम आयोजित करने के लिए भी ऐप का उपयोग करते हैं।

भागीदारों पर ध्यान केंद्रित करना ( Focusing on Partners) : व्हाट्सएप की टीम ने दुनिया भर में 50 से अधिक कैरियर्स के साथ महत्वपूर्ण संबंध बनाए। व्हाट्सएप अक्सर अपनी सेवाओं और उपयोगकर्ता आधार को बढ़ाने के लिए मोबाइल फर्मों के साथ रणनीतिक समझौते करता है। ऐप शॉप, ओएस इंटीग्रेटर्स( OS integrates) और विभिन्न बैंक व्हाट्सएप के अन्य महत्वपूर्ण साझेदारों में से हैं।

संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करना (Focusing on Resources) : व्हाट्सएप बिजनेस मॉडल का केंद्रीय हिस्सा रिसोर्सेज पर फोकसिंग कर रहा है। उनके पास तीन प्रकार के संसाधन हैं जो फिजिकल, ह्यूमन और आर्गेनाइजेशनल हैं। व्हाट्सएप का अनूठा सॉफ्टवेयर सूट कंपनी का सबसे महत्वपूर्ण संगठनात्मक संसाधन है, जिसके दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक लोग हैं। 

इन संपत्तियों में ब्रांड के महत्वपूर्ण सहयोगी भी शामिल हैं, जैसे दूरसंचार वाहक, उपकरण निर्माता, सॉफ्टवेयर इंजीनियर और अन्य, जिन्होंने ब्रांड को अपना यूजर्स आधार बढ़ाने में मदद की।

Channel : व्हाट्सएप का main outlet इसका स्मार्टफोन ऐप है। व्यवसाय द्वारा अपने गुड्स की मार्केटिंग के लिए उपयोग की जाने वाली मार्केटिंग सामग्री में सोशल मीडिया पोस्टिंग और उसकी साइट शामिल हैं। अन्य विकल्पों में Google Play, ऐप स्टोर और अन्य पोर्टेबल(Portable) डिवाइस शामिल हैं।

ग्राहक संबंध (customer relation) : Customer संबंध ऐप की सफलता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और व्हाट्सएप इसे ध्यान में रखता है। व्यक्तिगत सहायता गुप्त Email सहायता के माध्यम से दी जाती है।  इसके अलावा व्हाट्सएप के ग्राहक संबंधों में एक शून्य-विज्ञापन नीति(zero advertisement policy), सोशल नेटवर्क का नैतिक उपयोग, सच्चे ब्लॉग पोस्ट और अन्य चीजों के साथ end to end encryption शामिल हैं।

व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है? | Whatsapp paise kaise kamata hai

WhatsApp मुख्य रूप से दो तरह से पैसा कमाता है:

व्यवसाय के लिए WhatsApp(Whatsapp business)

व्हाट्सएप बिजनेस API का इस्तेमाल Netflix, Uber और Vish जैसे प्रमुख ब्रांड करते हैं। Whatsapp मूल रूप से व्यवसायों को स्टेज का उपयोग करने और जल्दी Response प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया। 

Late Responses के लिए व्हाट्सएप व्यवसायों से शुल्क लेगा। इसलिए जब व्यवसाय 24 घंटों के भीतर मुफ्त में प्रतिक्रिया दे सकता है तो उससे बाद में प्रतिक्रियाओं के लिए शुल्क लिया जाएगा। लेकिन Late या slow responses के लिए per message charge लिया जाता है, जो देश के अनुसार अलग अलग होता है।

व्हाट्सएप फॉर बिजनेस के लिए नया बिजनेस API मैसेजिंग टियर के आधार पर charges लागू करता है। पहले 250,000 message के लिए 0.6354 ruppe प्रति संदेश. अगले 750,000 message : 0.6205 rupee प्रति संदेश. अगले 2 मिलियन message:0.59808 rupee प्रति संदेश. अगले 3 मिलियन message:0.5457 rupee प्रति संदेश. 10 मिलियन से अधिक message: 0.4366 rupee प्रति संदेश.

इस प्रकार व्हाट्सएप इन माध्यमों के जरिए पैसे कमाई करता है।

WhatsApp Pay

Whatsapp Pay PayPal के समान एक भुगतान सुविधा है। यूजर्स दोस्तों, परिवार और व्यवसायों को मुफ्त में पैसे भेज सकते हैं। पैसे प्राप्त करने वाले पक्ष से प्रति लेनदेन 3.99% चार्ज लिया जाता है। 

अन्य पैसे भेजने वाली सेवाओं की तरह, यह App एक लिंक किए गए बैंक खाते से जुड़ता है जहां से पैसे लिया या जमा किया जाता है। यह सेवा वर्तमान में केवल specific equipment पर भारत और ब्राजील में उपलब्ध है।

Whatsapp की रोजाना कमाई कितनी है?

जैसा की हम Whatsapp का बिजनेस मॉडल जन चुके है और यह भी जानते है की whatsapp पैसे कैसे कमाता है। लेकिन यह भी जानना जरूरी है की यह app द्वारा दिन भर में कितने पैसे की कमाई कर लेता है? हर दिन whatsapp करीब दो लाख रुपए से अधिक सिर्फ भारत से कमाता है। इसी तरह 180 देशों में इसे प्रयोग किया जाता है। 

सारी दुनिया में लगभग एक बिलियन से भी ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करते है। यह ऐप 60 से भी अधिक भाषओं में उपलब्ध है।

व्हाट्सएप की सालाना कमाई कितनी है?

जैसा कि हम जानते हैं कि व्हाट्सएप को पूरे दुनिया में यूज किया जाता है। ज्यादा से ज्यादा यूजर्स के जरिए व्हाट्सएप की प्रति दिन की कमाई अच्छी खासी है जिसका आप idea नही लगा सकते। 

व्हाट्सएप के लिए संभावित कमाई लगभग 5 बिलियन डॉलर और प्रति यूजर्स औसत कमाई साल 2020 में  4 डॉलर होने का अनुमान है। अब आप इतने छोटे से आंकड़े से आइडिया लगा सकते हैं कि व्हाट्सएप की सालाना कमाई कितनी होती है.

FAQ about Whatsapp paise kaise kamata hai

Whatsapp के फाउंडर कौन है?

Jan Koum और Brian Acton. 

व्हाट्सएप का फेसबुक द्वारा अधिग्रहण कब किया गया था?

फेसबुक ने साल 2014 में व्हाट्सएप का अधिग्रहण किया था।

क्या व्हाट्सएप बिजनेस इस्तेमाल करने के लिए फ्री है?

इसका जवाब हां है.

व्हाट्सएप कॉल के लिए कौन भुगतान करता है?

व्हाट्सएप कॉलर और रिसीवर, दोनों तरह व्हाट्सएप कॉल के लिए उपयोग किए जा रहे नेटवर्क से कॉल करने और कॉल प्राप्त करने के लिए डेटा चार्ज का भुगतान करते हैं।

व्हाट्सएप को किसने फंड किया?

व्हाट्सएप को Sequoia Capital द्वारा फंड किया गया।

A hindi blog which provides genuine information. Just search for a keyword and you will find the result regarding.

Related Posts

6 akshar wale shabd

छ अक्षर वाले शब्द

Spread the love

Spread the love 6 akshar wale shabd ( छ अक्षर वाले शब्द ) भाषा की मूल इकाई वर्ण से पूर्ण अर्थ प्रकाश करते हुए बनते है शब्द।…

Hindi ki matra

हिंदी की मात्राएँ

Spread the love

Spread the love Hindi ki matra ( हिंदी की मात्रा ) वर्ण भाषा के मूल स्वरूप होते है। किसी भी भाषा सीखनी हो तो हमे पहले उसके…

Rajasthan ka rajya Pashu

राजस्थान का राज्य पशु कौनसा है ?

Spread the love

Spread the love Rajasthan ka rajya Pashu ( राजस्थान का राज्य पशु ) नमस्कार दोस्तों, राजस्थान में राज्य के कई ऐसे चिन्ह, जानवर और प्रतीक है जिनको…

MBPS full form

MBPS का पूरा नाम | MBps vs Mbps

Spread the love

Spread the love MBPS full form ( MBPS का पूरा नाम ) आये दिन इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली संस्थायो के विज्ञापन में अपने जरूर देखा होगा…

Kbps full form

KBPS का पूरा नाम

Spread the love

Spread the love Kbps full form ( KBPS का पूरा नाम ) इतिहास में झांके तो हमे यह पता लगता है मानव समाज में 3 ऐसे क्रांति…

Bharat ki sabse chaudi nadi

भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ?

Spread the love

Spread the love Bharat ki sabse chaudi nadi ( भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ? ) नदियाँ करोडो सालों से धरती पर जल का मुख्य…

Leave a Reply

Your email address will not be published.