विज्ञान किसे कहते हैं ?

Spread the love

Vigyan kise kahate hain यदि आप विज्ञान से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपका हमारे इस पेज पर स्वागत है आप विज्ञान से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी लेने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए और विज्ञान से संबंधित जानकारी प्राप्त कीजिए।

विज्ञान के बारे में वैज्ञानिकों का मानना है कि यह हमारी दिनचर्या में ही शामिल है जैसे की लकड़ी का जलना, बर्फ का पिघलना, लोहे पर जंग लगना इत्यादि विज्ञान ही है और हमारे आसपास होने वाली घटनाओं को हम विज्ञान से जोड़ सकते हैं।

कंप्यूटर

विज्ञान का आविष्कार कहाँ हुआ था?

एक परिकल्पना का परीक्षण करने या एक सिद्धांत का प्रतिनिधित्व करने के लिए वैज्ञानिक मॉडल का उपयोग कैसे किया जाता है इस पर कारा रोजर्स के साथ चर्चा, एक परिकल्पना का परीक्षण करने या एक सिद्धांत का प्रतिनिधित्व करने के लिए वैज्ञानिक मॉडल का उपयोग कैसे किया जाता है।

विज्ञान क्या है?

ज्ञान की कोई भी प्रणाली जो भौतिक दुनिया और उसकी घटनाओं से संबंधित है और जिसमें निष्पक्ष अवलोकन और व्यवस्थित प्रयोग शामिल हैं। सामान्य तौर पर, एक विज्ञान में सामान्य सत्य या मौलिक कानूनों के संचालन को कवर करने वाले ज्ञान की खोज शामिल होती है। विज्ञान का दर्शन सामाजिक विज्ञान  भौतिक विज्ञान  पृथ्वी विज्ञान विज्ञान का इतिहास

अध्ययन के विषय के आधार पर विज्ञान को विभिन्न शाखाओं में विभाजित किया जा सकता है। भौतिक विज्ञान अकार्बनिक दुनिया का अध्ययन करने और शामिल के क्षेत्र खगोल विज्ञान  भौतिक विज्ञान रसायन विज्ञान  और पृथ्वी विज्ञान  जीव विज्ञान और चिकित्सा जैसे जैविक विज्ञान जीवन की जैविक दुनिया और उसकी प्रक्रियाओं का अध्ययन करते हैं। नृविज्ञान और अर्थशास्त्र जैसे सामाजिक विज्ञान मानव व्यवहार के सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं का अध्ययन करते हैं।

हंटर ने कभी भी किसी भी विश्वविद्यालय में पढ़ाई का कोर्स पूरा नहीं किया और जैसा कि 18 वीं शताब्दी के दौरान सर्जनों के लिए आम था उन्होंने कभी भी चिकित्सा के डॉक्टर बनने का प्रयास नहीं किया । 

वह अपने भाई विलियम एक प्रसिद्ध प्रसूति रोग विशेषज्ञ द्वारा पढ़ाए जाने वाले शरीर रचना विज्ञान के पाठ्यक्रम के लिए विच्छेदन की तैयारी में सहायता करने के लिए 1748 में लंदन गए। 11 सर्दियों के लिए उन्होंने अपने भाई के विदारक कमरों में शरीर रचना का अध्ययन किया, और 1749 और 1750 की गर्मियों में उन्होंने चेल्सी अस्पताल में विलियम चेसेल्डन से सर्जरी सीखी ।

1753 में उन्हें सर्जन हॉल में एनाटॉमी का मास्टर चुना गया जो व्याख्यान पढ़ने के लिए जिम्मेदार थे। उन्होंने 1770 के दशक की शुरुआत में सर्जरी के सिद्धांतों और अभ्यास पर अपना निजी व्याख्यान शुरू किया। इसके अलावा उन्होंने 1768 से सेंट जॉर्ज अस्पताल में शिक्षण कर्तव्यों का पालन किया था , जिसके लिए उन्हें 1758 में सर्जन चुना गया था। 

1760 में हंटर ने एक सेना सर्जन के रूप में एक कमीशन स्वीकार किया। वह 1763 में लंदन लौट आए, जहां उन्होंने अपनी मृत्यु तक निजी प्रैक्टिस जारी रखी। 1776 में उन्हें किंग जॉर्ज III के लिए असाधारण सर्जन नामित किया गया था । 

हंटर ने  केवल शल्य चिकित्सा में बहुत महत्व का विशिष्ट योगदान दिया बल्कि शल्य चिकित्सा के लिए एक वैज्ञानिक पेशे की गरिमा भी प्राप्त की, जो सामान्य जैविक सिद्धांतों के एक विशाल निकाय पर आधारित थी। 

यह प्रदर्शित करने के प्रयास में कि सूजाक और उपदंश एक ही बीमारी की अभिव्यक्तियाँ हैं  उन्होंने सूजाक वाले व्यक्ति से मवाद के साथ एक विषय कभी-कभी कहा जाता है को टीका लगाया। विषय ने दोनों रोगों के लक्षण विकसित किए। 

विज्ञान का इतिहास

विज्ञान की शुरुआती जड़ें प्राचीन मिस्र और मेसोपोटामिया में लगभग 3000 से 1200 ईसा पूर्व में खोजी जा सकती हैं।

गणित , खगोल विज्ञान और चिकित्सा में उनके योगदान ने शास्त्रीय पुरातनता के ग्रीक प्राकृतिक दर्शन में प्रवेश किया और आकार दिया  जिससे प्राकृतिक कारणों के आधार पर भौतिक दुनिया में घटनाओं की व्याख्या प्रदान करने के लिए औपचारिक प्रयास किए गए। 

पश्चिमी रोमन साम्राज्य के पतन के बाद  दुनिया की ग्रीक अवधारणाओं का ज्ञान  में बिगड़ गयामध्य युग की प्रारंभिक शताब्दियों  के दौरान पश्चिमी यूरोप लेकिन इस्लामी स्वर्ण युग के दौरान मुस्लिम दुनिया में संरक्षित था। 10वीं से 13वीं शताब्दी तक पश्चिमी यूरोप में ग्रीक कार्यों और इस्लामी पूछताछ की बहाली और आत्मसात ने  प्राकृतिक दर्शन  को पुनर्जीवित किया जिसे बाद में 16वीं शताब्दी में शुरू हुई वैज्ञानिक क्रांति द्वारा बदल दिया गया  जैसे नए विचार और खोजें पिछली यूनानी धारणाओं से हट गईंऔर परंपराएं। 

वैज्ञानिक विधि जल्द ही ज्ञान सृजन में एक बड़ी भूमिका निभाई है और यह नहीं था जब तक 19 वीं सदी के संस्थागत और के कई कि पेशेवर विज्ञान की सुविधाओं आकार लेना शुरू किया प्राकृतिक दर्शन को प्राकृतिक विज्ञान में बदलने के साथ आधुनिक विज्ञान को आम तौर पर तीन प्रमुख शाखाओं में विभाजित किया जाता है जिसमें प्राकृतिक विज्ञान जैसे जीव विज्ञान , रसायन विज्ञान और भौतिकी शामिल हैं जो व्यापक अर्थों में प्रकृति का अध्ययन करते हैं सामाजिक विज्ञान जैसे, अर्थशास्त्र , मनोविज्ञान , और समाजशास्त्र  है जो अध्ययन व्यक्तियों और समाज और औपचारिक विज्ञान जैसे तर्क , गणित और सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान जो नियमों द्वारा शासित प्रतीकों से संबंधित हैं। असहमति है हालांकि क्या औपचारिक विज्ञान वास्तव में एक विज्ञान का गठन करते हैं क्योंकि वे अनुभवजन्य साक्ष्य पर भरोसा नहीं करते हैं वे विषय जो मौजूदा वैज्ञानिक ज्ञान का प्रयोग व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए करते हैं जैसे कि इंजीनियरिंग और चिकित्सा अनुप्रयुक्त विज्ञान के रूप में वर्णित हैं।

विज्ञान में नया ज्ञान उन वैज्ञानिकों के शोध से उन्नत होता है जो दुनिया के बारे में जिज्ञासा और समस्याओं को हल करने की इच्छा से प्रेरित होते हैं। समकालीन वैज्ञानिक अनुसंधान अत्यधिक सहयोगी है और आमतौर पर अकादमिक और अनुसंधान संस्थानों सरकारी एजेंसियों और कंपनियों में टीमों द्वारा किया जाता है। 

उनके काम के व्यावहारिक प्रभाव ने विज्ञान नीतियों के उद्भव को जन्म दिया है जो वाणिज्यिक उत्पादों  हथियारों के विकास को प्राथमिकता देकर वैज्ञानिक उद्यम को प्रभावित करना चाहते हैं। स्वास्थ्य देखभाल  सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और पर्यावरण संरक्षण।

निष्कर्ष

हमारे द्वारा दी गई Vigyan kise kahate hain के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी यदि अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए यदि आपको विज्ञान से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारियां क्वेश्चन करना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में क्वेश्चन कर सकते हैं हम आपको सभी केशन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे तथा यदि आप हमें इस आर्टिकल से संबंधित सुझाव देना चाहे तो आपका स्वागत है।

A hindi blog which provides genuine information. Just search for a keyword and you will find the result regarding.

Related Posts

6 akshar wale shabd

छ अक्षर वाले शब्द

Spread the love

Spread the love 6 akshar wale shabd ( छ अक्षर वाले शब्द ) भाषा की मूल इकाई वर्ण से पूर्ण अर्थ प्रकाश करते हुए बनते है शब्द।…

Hindi ki matra

हिंदी की मात्राएँ

Spread the love

Spread the love Hindi ki matra ( हिंदी की मात्रा ) वर्ण भाषा के मूल स्वरूप होते है। किसी भी भाषा सीखनी हो तो हमे पहले उसके…

Rajasthan ka rajya Pashu

राजस्थान का राज्य पशु कौनसा है ?

Spread the love

Spread the love Rajasthan ka rajya Pashu ( राजस्थान का राज्य पशु ) नमस्कार दोस्तों, राजस्थान में राज्य के कई ऐसे चिन्ह, जानवर और प्रतीक है जिनको…

MBPS full form

MBPS का पूरा नाम | MBps vs Mbps

Spread the love

Spread the love MBPS full form ( MBPS का पूरा नाम ) आये दिन इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली संस्थायो के विज्ञापन में अपने जरूर देखा होगा…

Kbps full form

KBPS का पूरा नाम

Spread the love

Spread the love Kbps full form ( KBPS का पूरा नाम ) इतिहास में झांके तो हमे यह पता लगता है मानव समाज में 3 ऐसे क्रांति…

Bharat ki sabse chaudi nadi

भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ?

Spread the love

Spread the love Bharat ki sabse chaudi nadi ( भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ? ) नदियाँ करोडो सालों से धरती पर जल का मुख्य…

Leave a Reply

Your email address will not be published.