ताजमहल कहा है ?

Tajmahal kahan hai नमस्कार दोस्तों, हमारे देश मे कई सारी जगह ऐसी है तो इतिहास मे काफी प्रशिद्ध है। इन मे से एक ऐसी जगह है जो दुनिया मे प्यार के प्रतीक के नाम से जानी जाती है। क्या आप जानते है की यह प्यार कर प्रतीक ताजमहल कहा है ? नही ना! 

आईये जानते है इसके बारे मे पूरी जानकारी विस्तृत रूप से। हमारे इस लेख मे आपको इसी के बारे मे बताने जा रहे है। इसके साथ ही इसमे आपको और भी कई अन्य जानकारी के बारे मे बताने जा रहे है जो इस ऐतिहासिक स्थान के बारे मे – 

ताजमहल कहा है ? | Tajmahal kahan hai

ताजमहल आगरा मे स्थित है। आगरा मे स्थित इस ताज महल को प्यार की निशानी के रूप मे भी जानते है। अगर आप यहा जाना चाहते है और घूमना चाहते है तो इसके लिए आपको भारत के उत्तर मे बसे उत्तर प्रदेश राज्य मे जाना होता है। 

आगरा मे यह ताज महल स्थित है। अगर आप ताज महल जाते है तो उसके लिए आप कैसे जा सकते है। आईये जानते है भारत के चार मुख्य शहर से ताज महल की दूरी – 

दिल्ली से ताजमहल की दूरी – लगभग 213 किलोमीटर दूर है।

मुंबई से ताजमहल की दूरी – लगभग 1420 किलोमीटर दूर है।

कोलकाता से ताजमहल की दूरी – लगभग 1340 किलोमीटर दूर है।

बंगलौर से ताजमहल की दूरी – लगभग 1923 किलोमीटर दूर है।

ताजमहल किस राज्य मे स्थित है ?

ताज महल उत्तर प्रदेश राज्य मे स्थित है। उत्तर प्रदेश के आगरा जिले मे ताज महल आया हुआ है।

ताजमहल कहां है और किसने बनवाया

उत्तर प्रदेश के आगरा राज्य मे स्थित ताज महल का निर्माण मुग़ल बादशाह शाहजांह के अपनी पत्नी मुमताज की याद मे बनवाया था। ताजमहल का इतिहास काफी पुराना है और इसके बारे मे काफी कुछ है जानने के लायक है। आप कभी अगर वहा घूमने जाए तो उस ताज महल के आसपास के खूबसूरत नज़रों को जरुर देखे।

ताजमहल का मालिक कौन है

वैसे तो ताजमहल भारत की सम्पति है और भारत की धरोहर है। परन्तु इस ताजमहल के मालिक के बारे मे हम कोई पुक्ता बात नही बता सकते है, हालांकि ताजमहल भारत की धरोहर है और हमे इस बात का सम्मान करना चाहिए। 

ताजमहल कितना पुराना है 

इस ताजमहल का निर्माण का समय इतिहास मे 1631 माना जाता है। यह ताजमहल से करीब 400 साल पुराना है। 

Leave a Comment

राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना