ताज होटल कहा स्तिथि है ?

Taj hotel kaha sthit hai  आइए जानते हैं कि ताज होटल कहां है, और ताज होटल की विशेषताओं के साथ साथ इसका इतिहास भी जानेंगे.

हमारे भारतवर्ष में ऐसे बहुत से ऐतिहासिक बिल्डिंग मोनुमेंट्स होटल्स महल और पैलेस हैं जिनका इतिहास बहुत ही प्रसिद्ध है। इनका इतिहास अपने खूबसूरती,कलाएं,और लग्जरियस के लिए प्रसिद्ध है। प्राचीन ऐतिहासिक महल और पैलेस यह आज भी गवाही देते हैं की वह कितनी खूबसूरत और प्रसिद्ध हैं।

प्रामाणिक जीवित महलों, ऐतिहासिक होटलों, रिसॉर्ट्स और सफारी का एक संग्रह, ताज दुनिया भर में प्रतिष्ठित आतिथ्य की पहचान है। ब्रांड अपनी गर्मजोशी और सहज सेवा के लिए जाना जाता है।

ताज होटल्स लग्ज़री होटलों की एक श्रृंखला है और इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है,जिसका मुख्यालय एक्सप्रेस टावर्स, नरीमन पॉइंट, मुंबई में है। टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा द्वारा 1903 में निगमित, कंपनी टाटा समूह का एक हिस्सा है, जो भारत के सबसे बड़े व्यापारिक समूहों में से एक है। कंपनी ने वर्ष 2010 में 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार दिया। 

ताज होटल का इतिहास क्या है?

टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी नसरवानजी टाटा ने 16 दिसंबर 1903 को ताजमहल पैलेस, मुंबई में एक होटल (जिसे पहले बॉम्बे कहा जाता था) खोला था, जो अरब सागर को देखता था। यह ताज की सर्वप्रथम प्रॉपर्टी और सर्वप्रथम ताज होटल(Taj Hotel) था। टाटा ने ताज होटल क्यों खोला, इसके बारे में कई कहानियां हैं। 

ऐसा कहा जाता है कि जमशेदजी टाटा को इस होटल का निर्माण करने के लिए प्रेरित किया गया था, जब उन्हें ब्रिटिश समय के सबसे भव्य होटलों में से एक में प्रवेश से मना कर दिया गया था, जो केवल गोरे तक ही सीमित था।

मुंबई ताज होटल जो कि भारत का शानदार और बेहतरीन होटल में से एक है, इस ऐतिहासिक ताज होटल पर, 26 नवंबर सन 2008 को टेरर अटैक हुआ था जिसका परिणाम बहुत भयंकर हुआ था।

Taj hotel की विशेषताएं क्या है?

ताज होटल के प्रत्येक कमरे में 285 कमरे और सुइट उदासीन लालित्य, समृद्ध इतिहास और आधुनिक सुविधाओं का एक आकर्षक मिश्रण हैं।  मुंबई के प्रमुख ऐतिहासिक और व्यावसायिक केंद्र में रणनीतिक रूप से स्थित, ताजमहल पैलेस कोलाबा कॉज़वे से पैदल दूरी पर है, जो अपनी पर्यटक छोटी सड़क के किनारे की दुकानों के लिए जाना जाता है।

आईएचसीएल के एक प्रमुख हिस्से के रूप में, ताज होटल लक्जरी आतिथ्य प्रदान करने की अपनी असाधारण कमिटमेंट के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। 28 लग्जरी होटलों में से प्रत्येक भव्यता का एक उदाहरण प्रस्तुत करता है जो स्वादिष्ट स्थानीय संस्कृति और विश्व स्तरीय सुविधाओं से निर्मित हुआ है। ताज में दुनिया भर के मेहमान आलीशान, सुरूचिपूर्ण ढंग से डिज़ाइन किए गए कमरों में आराम पाते हैं। कमरे में सुविधाजनक सुविधाएं प्रदान करते हैं।

Taj hotel कहां है?

जैसा की 2020 तक, रतन टाटा कंपनी भारत भर में 84 और भूटान, मलेशिया, मालदीव, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, यूएई, यूके, यूएसए और जाम्बिया सहित अन्य देशों में कुल 100 से अधिक होटल और होटल-रिसॉर्ट संचालित करती है। हम जानते हैं की ताज होटल के संस्थापक जमशेद टाटा थे। ताज होटल का हेड क्वार्टर एक्सप्रेस टावर्स, नरीमन पॉइंट, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में स्तिथ है।

  • श्रृंखला का पहला होटल मुंबई में ताजमहल पैलेस था, जो अरब सागर के दृश्य पेश करता था। 
  • ताज लेक पैलेस जो की उदयपुर में है। जो दिल्ली से 667 किमी,एक झील के बीच में महल के रूप में है। यह होटलों का सबसे रोमांटिक,
  • हैदराबाद शहर से 2,000 फीट ऊपर ताज फलकनुमा पैलेस है, जो एक गहरी और समृद्ध विरासत वाला होटल है।
  • सन 1928 और 1943 के बीच निर्मित, उम्मेद भवन पैलेस राजस्थान की विरासत का एक शानदार नमूना है और नए जोधपुर का प्रतीक है।

अंतिम सारांश

इस लेख में आपको Taj hotel kaha sthit hai के बारे में बताया गया है. उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा.

Leave a Comment