सबसे बड़ा स्टेडियम कौनसा है ?

Sabse bada stadium ( सबसे बड़ा स्टेडियम ) खेल कूद से न सिर्फ सेहत बल्कि मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है इसका ज्ञान मनुष्य को बहत पहले से ही पता लग चुका था। पुराने ज़माने में खेल कूद सेहत के साथ साथ मनोरंजन और सामाजिक मिलाव के लिए आयोजित किये जाते थे। इससे लोगो में आपसी तनाव दूर होने के साथ साथ प्रोतियोगिता के दौरान वे अपने कला के प्रदर्शन कर पाते थे।

पुराने भारत में तीरंदाजी, मल्लयुद्ध जैसे कई पारंपरिक खेल महजूद थे, भले ही वे आज लुप्तप्राय हो चुके है लेकिन नए रूप के साथ वे और भी बहतर तरीके से खेले जा रहे है।

पुराने ज़माने की खेल प्रोतियोगिता

भले ही इतिहास के साथ साथ पुराने खेलों के कई सारे प्रकार आज लुप्त हो चुके है या फिर नए रूप में हमारे सामने है, पर ऐसा एक प्रतियोगिता आज तक जीवित है जो के आज से करीब 3000 साल पहले पुराने ग्रीस में आयोजित हुआ करता था।

जी हां हम ओलिंपिक की बात कर रहे है, जो के 776 ईसापूर्व में सुरु होकर आजतक चला आ रहा है। हालाँकि पुराने तौर तरीकों में थोड़े से बदलाव आये है परंतु आज भी ओलिंपिक के दीवाने विश्व के हर कोने में महजूद है।

ऐसे ही प्रोटियोगितायों के लोये बड़े बड़े मैदानों की आवश्यक्ता होती थी, आज स्टेडियम उनके जगह ले रहे है। विश्व भर में आज कई सारे स्टेडियम महजूद है, जिनमे समय समय पर तरह तरह के खेलों का आयोजन होता आ रहा है।

आज हम जानने वाले है दुनिया की सबसे बड़ी स्टेडियम कौन सा है और कहाँ पर महजूद है, इसकी खासियत क्या है।

दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम

बात करे दुनिया की सबसे बड़ी स्टेडियम तो यह Rungrado 1st of may stadium है, जो के Pyongyong सहर में महजूद है। यह स्टेडियम May day stadium के नाम से भी जाना जाता है। 150000 सीटिंग कैपेसिटी वाला यह स्टेडियम नार्थ कोरिया में स्थित है।

कुछ जानकारों के माने तो यह बताया जाता है कि इसमें शिरडी 114000 के आस पास लोग ही बैठ सकते है। खैर नार्थ कोरिया के हालात तो आप सबसे छिपी नहीं है इसीलिए इसका मोएना करना इतना आसान भी नहीं है।

May Day stadium की खासियत

20.7 हेक्टर्स में फैला यह स्टेडियम Pyongyang के rungra आइलैंड पर स्थित है। 1st May 1989 को इसके उद्घाटन होने के वजह से इसका नाम May day स्टेडियम रखा गया था।

22500 square मीटर पिच वाला यह स्टेडियम में 20700 square मीटर की बैठने के जगह के साथ यह इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनाता है।

इसमें ज्यादातर फुटबॉल के साथ साथ जिमन्स्ट के कॉम्पेटिशन होता है। आज के दिन यहाँ सिर्फ कुछ गिनेचुने फुटबॉल मैच के अलावा नार्थ कोरिया के नेशनल फेस्टिवल ही मनाया जाता है।

भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम

भारत की बात करे तो नरेंद्र मोदी स्टेडियम (सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता था) भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम है। 132000 सीटिंग कैपेसिटी वाला यह स्टेडियम दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्टेडियम है जो के गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है। खासतौर पर क्रिकेट के लिए बनी यह स्टेडियम 800 करोड़ के बजट में बनाया गया था। ODI, T20I मैच के साथ साथ यह IPL भी खेल जाता है।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Sabse bada stadium ( सबसे बड़ा स्टेडियम ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यह भी पढ़े ?

भारत का सबसे Busy हवाई अड्डा

Leave a Comment