कबड्डी में कितने खिलाडी होते है ?

Kabaddi me kitne player hote hai

Kabaddi me kitne player hote hai ( कबड्डी में कितने खिलाडी होते है ) कबड्डी के दीवाने तो आपको हर जगह मिल जायेंगी। हर गली, नुक्कड़ और हर चौराहे पर कबड्डी के प्रशंसक मिल जाते है। इसका एक कारण यह भी है की इस खेल को काफी लोग खेलना पसंद करते है। 

इस खेल को खेलने के कई सारे नियम भी है जिनके बारे में काफी लोग जानते है और कुछ नही जानते है। क्या आपको पता है की कबड्डी में कितने खिलाडी होते है ? इस लेख में आपको इसी के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास कर रहे है। 

कबड्डी में कितने खिलाडी होते है ? ( Kabaddi me kitne player hote hai )

कबड्डी के खेल को हर गाँव, गली और मोहल्ले में खेला जाता है। कई बार खिलाडियों की उपलब्धता नही होने के कारण खिलाडियों की कमी रहती है जिसे वजह से वो कम खिलाडी खेलता है परन्तु वास्तव में देखा जाए तो कबड्डी में एक टीम में 7 खिलाडी होते है। 

यह भी पढ़े : कब्बडी का मैदान कितना होता है ?

हालांकि इस खेल के लिए हर टीम में 12 खिलाडी चुने जाते है परन्तु खेलते 7 ही है। इसका कारण है की बाकी खिलाडी As substitute उपलब्ध रहते है। 

कबड्डी मैच की समयावधि-

कबड्डी खेल को खेलन के लिए एक निश्चित समयावधि होती है। इस मैच को खेलने के लिए 40 मिनट का समय होता है। यह 40 मिनट खेलके होते है वही इसमें 20 मिनट बाद एक हाफ होता है। पुरे मैच में टीम के पास यह आधिकार होता है की वो मैच के दोहरान 5 खिलाडियों की अदला बदली कर सकता है। 

मैच के दोहरान अंपायर द्वारा अगर गलत निर्णय लिया जाता है तो उसमे टीम के पास 1-1 अपील का समय और अधिकार होता है। कबड्डी के मैच के दोहरान प्वाइंट, सुपर रेड, सुपर टैकल, सुपर 10, हाई-फाइव, डु और डाई इत्यादि मैच को और रोमांचक बना देते है। 

कबड्डी क्या है ? 

कबड्डी एक खेल है जिसे मुख्य रूप में गाँवों में और शहरों में खेला जाता है। कबड्डी का मैच दो टीम के बीच में होता है जिसमे हर टीम में 7-7 खिलाडी होते है। पुरे मैच के दोहरान जिस टीम के पास अधिक पॉइंट होते है वो इस गेम का विजेता होता है। कबड्डी गाँव और शहर में नही बल्कि इसे अन्तराष्ट्रीय स्तर पर भी काफी पसंद किया जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना