किस देश में हैं सबसे ज्यादा सक्रिय ज्वालामुखी? भारत के पड़ोस में है वो Country

Sabse jyada jwalamukhi kahan hai

सबसे ज्यादा ज्वालामुखी कहा है ? ( Sabse jyada jwalamukhi kahan hai ) देश और दुनिया में प्राकृतिक घटनाओं का होना स्वाभाविक है। हमारे आसपास भी ऐसी कई घटनाएँ होती है। अगर हम इसके बारे में थोडा ध्यान से समझे तो हमे समझ में आता है। ऐसी ही घटनाओं में ज्वालामुखी भी शामिल है। क्या आपको पता है की सबसे ज्वालामुखी कहा है ? सबसे ज्यादा ज्वालामुखी किस देश में है ? आपको हम इसी देश आर्टिकल में इसी के बारे में बताने जा रहे है। 

सबसे ज्यादा ज्वालामुखी कहा है ?

देश और दुनिया में हम हमेशा ही ज्वालामुखी के बारे में तो सुना ही होगा। ऐसा ज्वालामुखी को सक्रीय है और अगर वो फटे जाए या ज्वालामुखी तो कुछ ही देर में काफी ज्यादा जगह को जलाकर राख कर देते है। 

क्या आपने कभी सोचा है की किस देश में सबसे ज्यादा सक्रीय ज्वालामुखी है ? नही तो आपको हम बताते है की सबसे ज्यादा सक्रीय ज्वालामुखी इंडोनेशिया देश में है। अकेले इंडोनेशिया देश में 121 सक्रीय ज्वालामुखी है और इसमें से 74 पिछले 1800 साल से एक्टिव है। वही इसमें से 58 ज्वालामुखी 1950 से सक्रिय है। 

ऐसा भी माना जा रहा है 12 अगस्त 2022 से लगातार इसमें से 7 ज्वालामुखी में से विस्फोट लगातार हो रहा है। वर्तमान में जिन ज्वालामुखी में विस्फोट हो रहा है वो क्रमश क्राकटाउ, मेरापी, लेवोटोलोक, कारांगेटांग, सेमेरू, इबू और डुकोनो है। 

इंडोनेशिया फटता हुआ ज्वालामुखी वाला देश

इंडोनेशिया को फटता हुआ ज्वालामुखी वाला देश भी कहा जात है। इसका एक कारण है की यहाँ पर हमेशा से ही ज्वालामुखी सक्रीय रहते है। इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा भूगर्भीय गतिविधियाँ होती है। इसकी वजह से देश में भूकंप, सुनामी, लावा के गुंबदों इत्यादि की घटना होती रहती है। 

इंडोनेशिया में 3000 किलोमीटर की एक चैन है जिसमे कई सारे ज्वालामिखी है। इस चैन को सुंडा आर्क के नाम से भी जाना जाता है। यह हिन्द महासागर के करीब बसा हुआ एक ईलाका है। इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा खतरनाक विस्फोट 1815 में हुआ था और इसके बाद 1883 में ऐसा ही एक और खतरनाक विस्फोट हुआ था। 

इंडोनेशिया के अलावा एक्टिव ज्वालामुखी वाले देश

इंडोनेशिया के अलावा विश्व में और भी कैसे कई देश है जहा पर सक्रीय ज्वालामुखी है। यह कुछ देश है जहा पर सक्रीय ज्वालामुखी है। जैसे अमेरिका में वर्तमान में 63 ज्वालामुखी है, 62 जापान में, 49 ज्वालामुखी रूस में और वही 34 सक्रीय ज्वालामुखी चिली में है। Sabse jyada jwalamukhi kahan hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना