पौने किलो कितना होता है ?

Follow us on Twitter to get more stuff there

Pone kilo kitna hota hai ( पौने किलो कितना होता है ? ) नमस्कार दोस्तों, गणित और हिंदी की कई ईकाई है जिनका इस्तेमाल हम गणना करने के लिए इस्तेमाल करते है जैसे किलो सवा किलो इत्यादि। ऐसा ही किसी समय या किसी मात्रा की गणना करने के लिए हम पौने का इस्तेमाल करते है। 

क्या आप जानते है की पौने किलो कितना होता है ? नही ना! आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से ताकि आपको भी इसके बारे में समझ में आ सके की यह क्या होता है ? 

पौने किलो कितने होते है ?

पौने किलों का मतलब होता है किसी भी मात्रा में एक तिहाई वा हिस्सा और समय में होता है जैसे 15 मिनट कम। अगर हम इसे उदाहरण के आधार पर समझे तो यह कुछ ऐसे होता है जैसे – 

मान लीजिये की आप कोई सामान खरीद रहे है जैसे शक्कर ही खरीद रहे है आप एक 2 किलों शक्कर लेंने जीते है। 

2 किलों का मतबल होता है 2KG परन्तु अगर आप पौने दो किलो शक्कर लेते है तो यह आएगी 1 किलो और 750 ग्राम। पौने किलों में 750 ग्राम होती है

पौने 3 कितना होता है ?। 

पौने तीन का मतबल होता है 2 बज कर 45 मिनट यानी 2:45 Hrs इसके अलावा इनको मात्रा में गणना करे तो यह होता है 2 किलो 750 ग्राम। इस तरह से हम इसे समझ सकते है की यह  पौने क्या होता है ?

पौने दो लाख कितना होता है ?

दोस्तों अगर हम पौने दो लाख की बात करे तो इसके बारे में हम आपको बताये तो पौने दो लाख होता है 1 लाख और 75 हजार। 

इस तरह से हम पौने का मतलब समझ सकते है। 

अंतिम शब्द

हमारे इस लेख मे आपको Pone kilo kitna hota hai ( पौने किलो कितना होता है ? ) के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आय होगा। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

ALSO READ

सबसे छोटी संख्या

सबसे छोटी भाज्य संख्या

सबसे छोटी अभाज्य संख्या

Leave a Comment