हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

छल कपट का पर्यायवाची शब्द

छल कपट का पर्यायवाची शब्द (Chal Kapat ka Paryayvachi Shabd)

छल कपट का पर्यायवाची शब्द – ठगी, दगाबाजी, धूर्त्तता, धोखेबाजी, धोखा, चकमा, कुटयोजना, दगा। फरेब, कपट।

Chal Kapat ka Paryayvachi Shabd – Thagi, Dagabaji, Dhurttam Dhokebaji, Dhokha, Chakama, Kutyojana, Daga, Fareb, Kapat

छल कपट के पर्यायवाची शब्द ( Synonyms of Chal Kapat in Hindi ) और इनके पर्यायवाची शब्दों के अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। 

इसलिए उस एक शब्द का किसी एक समान वाक्य में प्रयोग हो जाए , यह जरूरी नहीं है। सभी शब्दों का अर्थ और मतलब अलग अलग हो सकता हैं। पर्यायवाची शब्दों के अलग अलग शब्दों का अलग – अलग अर्थ होना स्वाभाविक है, इसलिए उनके मतलब को समझना भी अनिवार्य हैं।

बादल का पर्यायवाची शब्द

इस लेख में नीचे हम दिए गये कुछ उदाहरण के माध्यम से गुलाब और गुलाब से जुड़े कुछ पर्यायवाची शब्द को और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे, इससे आप समझ सकेंगे की केवल इस एक शब्द का कितना अधिक अर्थ हैं।

  • ठगी – ठगी एक अपराध हैं।
  • दगाबाजी – दगाबाजी आज के समय में एक ट्रेंड बन चूका हैं।
  • धोखा – कपूर ने स्कूल में सबको धोखा दिया और पकडवा दिया।
  • चकमा – सब चकमा देने के लिए तैयार हैं।
  • दगा – क्या उसे दगा देना चाहिए था।
  • कपट – यह एक शोर शराबा हैं जो किसी कपट का अनुमान हैं।

राज्य और केंद्र की परीक्षा में पर्यायवाची शब्द से जुड़े विषयों के बारे में पूछे जाते हैं। एक शब्द के अन्य कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिए गए शब्द गुलाब का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी मानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

RAS और IAS जैसी परीक्षाओं में भी पर्यायवाची शब्द काफी ज्यादा पूछे जाते हैं, हो सकता हैं उन पर्यायवाची शब्द में छल का पर्यायवाची ( Chal Kapat ka paryayvachi ) भी हो।