हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

PhonePe का मालिक कौन हैं ?

Phonepe ka malik kaun hai आज कल ऑनलाइन चीजों की डिमांड काफी तेजी से बढ गई है। वैसे आप अपने मोबाइल का रिचार्ज कैसे करते है ? हम सब तो मोबाईल का रिचार्ज किसी न किसी ऐप से करते है। 

वैसे बाजार मे ऐसी कई ऐप है जो आपको ऑनलाइन रिचार्ज व शॉपिंग करने की सुविधा देते है परन्तु क्या आप जानते है की PhonePe भी ऐसी ही एक ऐप है ? अगर आपको बात का पता है या नही तो आप भी PhonePe एप्लीकेशन के बारे मे जानना चाहते होंगे। 

इसके बारे मे जानने के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि आपको इस के बारे मे पूरी जानकारी विस्तृत रूप मे मिल सके। 

PhonePe | फ़ोनपे

अगर हम ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर की बात करे तो आपको बता दे की उसके लिए कम से कम एक एप्लीकेशन की आवश्यकता पडती है। PhonePe ऐसी ही एक एप्लीकेशन है जिस पर आप आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते है इतना ही नहीं इसमें आप कई मोड मे पेमेंट का स्थानांतरण कर सकते है यू.पी.आई, मोबाईल – टू – मोबाईल ट्रांसफर इत्यादि। 

Hotstar का मालिक कौन हैं

यह भारतीय ब्रांड है और इस पर आंख मीच कर भरोसा किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन पर आपको कई सारी सुविधाएं मिल जाती है जैसे आप मोबाइल का रिचार्ज कर सकते है, एक खाते से दूसरे खाते मे पैसे ट्रांसफर कर सकते है। 

इस एप्लीकेशन पर आप जरूरी सामान भी खरीद सकते है। अगर आपके पास बैंक खाता है और उसमे हमेशा आपको बैलेंस देखने की जरूरत होती है आपको बता दे ही इस एप्लीकेशन पर अपना खाता लिंक कर सकते है जो पूर्ण रूप से सुरक्षित है और अपने खाते का बैलेंस एक झटके मे चेक कर सकते है। 

PhonePE की मदद से आप अपना बकाया बिल भी पेय कर सकते है जैसे बिजली का बिल, लाइट का बिल इत्यादि। आपको बता दे की यह कम्पनी एक भारतीय ब्रांड है वही इस एप्लीकेशन पर वर्तमान मे तकरीबन 218 मिलियन है। यह भारत मे एक डिजिटल पेमेंट ट्रांसफर कम्पनी है। 

यह कई अन्य भाषाओं मे उपलब्ध है जैसे हिंदी, अंग्रेजी, तामिल, तेलगू इत्यादि के अलावा यह अन्य 11 भाषाओं मे उपलब्ध है। इस शानदार कंपनी की स्थापना 2015 मे हुई थी। इस एप के आने के केवल 3 माह बाद ही इस पर तकरीबन 10 मिलियन उपभोकता हो गये। 

Phonepe ka malik kaun hai | PhonePe का मालिक कौन है ?

आपने Finders जैसा शब्द तो सुना ही होगा, हालांकि आप जानते है, कि इस Phonepe एप्लीकेशन की स्थापना साल 2015 के दिसंबर में हुई थी। इसके बाद आपको बता दे कि कुछ समय के पश्चात ही, April 2016 में Flipkart नामक शॉपिंग कंपनी ने इसे खरीद लिया था। 

जिसके बाद इस कंपनी पर ओर इसकी संपति पर मालिकाना हक फ्लिपकार्ट का हो गया। इन तथ्यों के आधार पर हम कह सकते है कि, वर्तमान में इस Phonepe का मालिक Flipkart Company है जो भारत की शॉपिंग कंपनी है। 

आपकी निजी जानकारी के लिए मैं आप सब को बता दु कि, यह फ्लिपकार्ट भी एक भारतीय कंपनी ओर ब्रांड (Indian Company) है। जो की भारत मे वर्तमान में एक E – Commerce है और साथ ही Online Shopping के क्षेत्र में कार्य करती है। यह कंपनी एक भारतीय डिजिटल पेमेंट कंपनी (Indian Digital Payment Company) है जिसे भारत मे स्थापित किया गया हैं। 

आपको बता दे कि वर्तमान समय मे फ्लिपकार्ट के करीबन 218 Million उपभोक्ता है। यह कंपनी पूरे देश मे अपनी सेवाओं को प्रदान करने वाली यह कंपनी इंग्लिश के अलावा कई स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध है जैसे हिंदी, तमिल, तेलगू, गुजराती एवं मराठी जैसी 11 से अधिक भारतीय भाषाओं में यह बैंक बनी है। 

Phone pe की स्थापना बीते साल December 2015 में हुई थी, जिसकी स्थापना के केवल 3 महीने बाद ही इसको 10 Million से ज्यादा लोगों ने इस एप्लीकेशन को Download कर लिया था। इस कंपनी के संस्थापक के रूप में Sameer Nigam एवं Rahul Chari को ही जाना जाता है हालांकि वर्तमान में फ्लिपकार्ट इसका मालिक है, फ्लिपकार्ट कंपनी के मुख्यालय की बात करे यो इसका मुख्यालय कर्नाटक के Bengaluru शहर में स्थित है। 

वर्तमान में Digital Payment के साथ साथ यह phonepe कंपनी Online Shopping, Digital Wallet एवं Mobile Payment जैसी और भी अन्य सुविधा प्रदान करती है। अगर इसके राजस्व की बात करे तो October 2018 के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस phonepe का कुल राजस्व (Revenue) ₹ 42.79 Crore मापा गया था, जो की 2019 के अंत तक बढ़ कर ₹ 184.22 Crore रुपये के आसपास हो गया। 

वर्तमान समय मे इस phonepe कंपनी के ceo समीर निगम है, जबकि इस phonepe कंपनी के सह संस्थापक Rahul Chari इस कंपनी के Chief Technology Officer (CTO) पद पर काबिज है।

PhonePe कैसे इंस्टाॅल करे ?

आपके फाॅन मे अगर आप यह एप्पलीकेशन इंस्टाॅल करना चाहते है आपको कुछ सामान्य से स्टेप्स फाॅलो करने होंगे जो की निम्न प्रकार के है

  • Step 1 – सर्वप्रर्थम आपको आपके मोबाईल पहले से इंस्टाॅल एप्प्लीकेशन गूगल प्ले पर जाना होगा।
  • Step 2 – अगले चरण मे आपको इस ऐप मे यह इस ऐप के बारे मे “PhonePe” लिख कर सर्च करना होगा।
  • Step 3 – यह सर्च करने के बाद आपको इस ऐप को इंस्टाॅल करने का Option मिलेगा जहा से आप इस ऐप्लीकेशन को इंस्टाॅल कर सकते है। 
  • Step 4 – इस ऐप का आप इस का आधिकारिक वैबसाईट पर से भी इंस्टाॅल कर सकते है। इस प्रकार से इसे इंस्टाॅल करने के आपको इसकी आधिकारिक वैबसाईट पर जाना होगा जहा से आप इस ऐप को इंस्टाॅल कर सकते है। इस आधिकारिक वैबसाईट https://www.phonepe.com/

इस ऐप को इंस्टाॅल करने के लिए आपको कोई ज्यादा इधर उधर जाने की आवश्यकता नही है, इसे आप प्ले स्टोर से या इंटरनेट के अन्य स्रोतों के माध्यम आप इसे इंस्टॉल कर सकते है से कर सकते है।

PhonePe par account kaise banaye | PhonePe पर अकाउंट कैसे बनाये ?

PhonePe पर अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करने होते है जो की इस प्रकार है –

  • Step 1 – सर्वप्रथम आपको इस ऐप को अपने फोन मे इंस्टॉल करना होगा, जिसके बाद आप इस ऐप पर अपना अकाउंट बना पाएंगे।
  • Step 2 – इस ऐप पर अकाउंट बनाने के लिए आपको आवश्यकता होती है एक फोन ही, एक ईमेल की और साथ ही एक मोबाईल नम्बर की।
  • Step 3 – जैसे की आप इस ऐप को स्टार्ट करते है तो उसके बाद आपको इसकी स्क्रीन पर एक ऑप्शन दिखाई देगा ‘‘रजिस्ट्रेशन के नाम से’’ जिस पर क्लिक करना होगा जहा से आप इसे रजिस्टर कर पाएंगे।
  • Step 4 – रजिस्टर करने के लिए आपको कुछ जरूरी जानकारी भरनी होगी जैसे आपका नाम, मोबाईल नम्बर इत्यादि, उसके बाद आपके ई-मेल पर और मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिससे आप उसे वेरीफाई कर सकेंगे।
  • Step 5 – इतना करने के बाद आपका अकाउंट बन जाएगा।

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको इस PhonePe ka malik kaun hai ऐप के बारे मे बताया गया है। अगर हम ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर की बात करे तो आपको बता दे की उसके लिए कम से कम एक एप्लीकेशन की आवश्यकता पडती है। 

PhonePe ऐसी ही एक एप्लीकेशन है जिस पर आप आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते है इतना ही नहीं इसमें आप कई मोड मे पेमेंट का स्थानांतरण कर सकते है यू.पी.आई, मोबाईल – टू – मोबाईल ट्रांसफर इत्यादि। 

यह भारतीय ब्रांड है और इस पर आंख मीच कर भरोसा किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन पर आपको कई सारी सुविधाएं मिल जाती है जैसे आप मोबाइल का रिचार्ज कर सकते है, एक खाते से दूसरे खाते मे पैसे ट्रांसफर कर सकते है। 

इस एप्लीकेशन पर आप जरूरी सामान भी खरीद सकते है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख मे बताई गई सर्वत्र जानकारी इंटरनेट से ली गई है जिस पर विश्वास किया जा सकता है।

Faq about PhonePe

PhonePe को पहली बार किस देश मे इस्तेमाल किया गया था ?

आपको बता दे की यह ऐप एक भारतीय ब्रांड है जिसका इस्तेमाल भारत मे पहली बार स्वतंत्र रूप से किया गया था।

PhonePe का वर्तमान मुख्यालय कहा स्थित है ?

आपको बता दे की इस कम्पनी का मुख्यालय बेंगलुरु मे स्थित है।