हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

प्रिंटिंग बिज़नस कैसे करे ?

Printing business in india : नमस्कार दोस्तों, आज के समय में बिज़नस करना नौकरी करने से अच्छा माना जाता है। अगर आप भारत में printing business करना चाहते हो और आप जानना चाहते हैं की Printing business kya hai ? printing business kaise kare ? 

आपके इन सभी सवालों का जवाब आपको इस लेख में दिया जाएगा। अगर आप भी प्रिंटिंग बिज़नस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप इस लेख को अंतिम तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

गाँव में कौनसा बिज़नस करे

भारत में प्रिंटिंग बिज़नस | Printing business in india

भारत में प्रिंटिंग बिज़नस करने के लिए आपके पास एक सही रणनीति होनी चाहिए। एक सही बिज़नस करने के लिए आपके पास एक सही सोच और सही रणनीति का होना बेहद ही जरुरी हैं। इस लेख में हम आगे इस बारे में जानेंगे की आपको प्रिंटिंग बिज़नस करने के लिए क्या – क्या काम करने की जरुरत होती हैं ? 

प्रिंटिंग बिज़नस की शुरुआत कैसे करे ? | Printing business ki shuruat kaise kare ? 

भारत में इस बिज़नस की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले आवश्यकता होती हैं एक दुकान हैं। जरुरी नहीं की केवल दुकान ही हो, प्रिंटिंग बिज़नस को घर से भी शुरू कर सकते हैं मगर एक दुकान होने के कुछ और भी फायदे होते है। 

एक दुकान पर आपके ग्राहक आपके पास आकर खुद से बैठ कर काम करवा सकते हैं। इसलिए किसी भी बिज़नस के लिए आपके पास खुद की दूकान होनी चाहिए। 

प्रिंटिंग बिज़नस से पहले और इस बिज़नस के दोहरान आपको इन सब बातों का ख्याल रखना जरुरी हैं। 

प्रिंटिंग बिज़नस के लिए रिसर्च कैसे करे ? | Printing business ke liye research kaise kare ? 

किसी भी बिज़नस को करने से पहले उस बिज़नस के बारे में अच्छे जान लेना ही अपने आप में एक कलाकारी हैं। प्रिंटिंग बिज़नस करने से पहले इस बात के बारे में रिसर्च कर ले की आप किस प्रकार से इस बिज़नस को कर सकते हैं और कहा इस बिज़नस को कर सकते हैं। 

प्रिंटिंग बिज़नस में लोकेशन सबसे ज्यादा मदद करती हैं बिज़नस को आगे बढाने के लिए और उस बिसनेस को एक अच्छा रास्ता दिखने के लिए। 

अगर आप बिज़नस करने के लिए अच्छी रिसर्च कर लेते हैं तो यह आपको उस बिज़नस को अच्छे से चलने में मदद कर सकते हैं। 

प्रिंटिंग बिज़नस के लिए आवश्यक मशीन | Machine for printing business। 

प्रिंटिंग बिज़नस शुरू करने के लिए अक्सर हमे मशीन की जरूरत होती हैं। इन मशीनों में सबसे ज्यादा जरुरी हैं वो मशीनें जो प्रिंटिंग करती हैं, इसके साथ कंप्यूटर जिस पर हम हमारे पसंद की डिजाईन करते हैं। 

इन मशीनों को खरीदने के लिए भी हमे जरुरी होती हैं ज्यादा मात्रा में रुपयों की। अगर आप सक्षम हैं तो आप इन मशीनों को आसानी से खरीद पाते हैं अन्यथा आपको किसी न किसी फाइनेंस की आवश्यकता होती हैं। फाइनेंस के लिए आप किसी न किसी बैंक से लोन भी ले सकते हैं। इसके बाद आप इन मशीनों को आसानी से खरीद सकते हैं। 

प्रिंटिंग बिज़नस के लिए आवश्यक मटेरियल | Required accessories for printing business

प्रिंटिंग बिज़नस को शुरू करने के लिए आपके पास यह जरुरी चीज़े होनी चाहिए। इन चीजों में जो सबसे जरुरी हैं उसके बाद उनसे थोड़ी कम आवश्यक चीजों के आधार पर लिस्ट किया गया हैं।

  • कंप्यूटर
  • प्रिंटिंग मशीन
  • लाइट केपेसीटर
  • मशीन के संचालन के लिए कर्मचारी

यह तो हैं जरुरी चीज़े अब कुछ ऐसी चीज़े जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए। 

दुकान vs घर = कई बार ऐसा नोटिस किया गया हैं की शुरुआती समय में प्रिंटिंग का बिज़नस घर से शुरू करे या घर से, इसके बारे में आपको जवाब पर यह मिल सकता हैं की आप अगर अलग से दुकान लेकर इस बिज़नस का संचालन शुरू करते हैं तो आपको इससे ज्यादा बेनिफिट मिलता हैं। हमारी माने तो आप घर से अपने बिज़नस का संचालन ना कर के दुकान लेकर वहा से संचालन करे। 

प्रिंटिंग मशीन की अनिवार्यता = शुरुआती समय में अगर आप खुद की मशीन न खरीद कर किसी और के साथ समझोता कर के उनके साथ काम करें तो यह आपके लिए अच्छा सिद्ध हो सकता हैं। इसका कारण हैं इस मशीन की दर जो की काफी ज्यादा महंगी होती हैं। 

प्रिंटिंग बिज़नस प्रोसेस | Printing business process

प्रिंटिंग बिज़नस के प्रोसेस के बारे में समझने के लिए आपको सिर्फ इतना समझना चाहिए की इसके लिए आपके पास जो कंप्यूटर हैं उस पर डिजाईन बनाये और मशीन पर उसको प्रिंट कर दे। यह सिंपल सा प्रोसेस हैं। 

प्रिंटिंग बिज़नस के लिए लाइसेंस | Printing business ke liye license 

सामान्य तौर पर देखा जाए तो प्रिंटिंग बिज़नस में किसी भी प्रकार की लाइसेंस की आवश्यकता नही होती हैं। अगर आप इस बिज़नस को किसी शहरी स्थान में शुरू करते हैं तो आपको इसके लिए लाइसेंस की जरुरत हो सकती हैं। 

प्रिंटिंग बिज़नस के लिए सही स्थान | Good place for printing business

किसी भी प्रकार के प्रिंटिंग बिज़नस को शुरू करने के लिए आप अगर किसी ऐसे स्थान को चुने जहा पर लोगो का आना जाना लगा रहे जैसे की बाज़ार इतियादी। ऐसे स्थान पर आपको इसमें अच्छे मुनाफा हो सकता हैं।

प्रिंटिंग बिज़नस में निवेश | Investment in printing business 

प्रिंटिंग बिज़नस में निवेश करने के लिए आपके पास कम से कम 60 से 70 हजार तक का निवेश हो सकता हैं। यह बिज़नस की राशि कम से कम हो सकती हैं।

प्रिंटिंग बिज़नस में मुनाफा | Protifs in printing business  

प्रिंटिंग बिज़नस में आपको क्या मुनाफा होगा इसके बारे में भी आप जान लीजिये। इसमें किसी भी प्रोडक्ट के डिजाईन और प्रिंटिंग तक के प्रोसेस का खर्चा निकाल कर आपके पास कम से कम 20 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक का मुनाफा हो सकता हैं। 

प्रिंटिंग बिज़नस का प्रचार – प्रसार | Advertising for printing business 

आज के समय में आप डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने लोकल स्थान पर पम्पलेट और बैनर छाप कर उससे इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने बिज़नस का प्रचार – प्रसार कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको Printing business in india के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।