HumBhartiya

ज्ञान, बिज़नस आईडिया, मनोरंजन, How to इतियादी की जानकारी हिंदी

नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय

Neha Kakkar biography in hindi आइए जानते है नेहा कक्कड़ के प्रारंभिक जीवन,उनकी शिक्षा,उनका सिंगिंग कैरियर,व्यक्तिगत जीवन और साथ ही साथ उनकी भौतिक उपस्थिति के बारे में भी जानेंगे.

नेहा कक्कड़

नेहा कक्कड़ एक युवा और Famous सिंगर हैं। वह अपने प्रशंसकों के बीच भारतीय शकीरा और सेल्फी क्वीन के रूप में जानी जाती हैं। वह बॉलीवुड गायक सोनू कक्कड़ और संगीत निर्देशक टोनी कक्कड़ की बहन हैं। नेहा कक्कड़ ने कुछ ही सालों में बॉलीवुड और म्यूजिक में अपना मुकाम हासिल कर लिया है। आज उनकी गिनती सबसे महंगे और सफल गायकों में होती है.

नेहा कक्कड़ एक भारतीय गायिका हैं। वह बॉलीवुड की लोकप्रिय गायिकाओं में से एक मानी जाती हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत टेलीविज़न सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल 2 (Indian Idol 2) से की थी। वह साल 2009 से सिंगिंग इंडस्ट्री में एक्टिव हैं।

ALSO READ : KILI PAUL BIOGRAHY IN HINDI

नेहा कक्कड़ का प्रारंभिक जीवन क्या है? | Neha Kakkar biography in hindi

नेहा कक्कड़ का जन्म 6 जून सन् 1988 को उत्तराखंड के ऋषिकेश में एक हिंदू खत्री परिवार में हुआ था। वह पिता ऋषिकेश और माता नीति कक्कड़ की छोटी बेटी हैं। परिवार में उनके अलावा उनके दो भाई बहन सोनू कक्कड़ (Sonu Kakkar) और टोनी कक्कड़(Tonny Kakkar) भी हैं। 

दोनों भाई बहन भी गायन उद्योग में एक्टिव हैं और सफल गायक हैं। नेहा के जन्म के कुछ साल बाद ही उनका परिवार ऋषिकेश से नई दिल्ली शिफ्ट हो गया।

नेहा कक्कड़ की शिक्षा क्या है?

नेहा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के उत्तम नगर (Uttam Nagar) के न्यू होली पब्लिक (New Holy Public) स्कूल से की। नेहा को बचपन से ही गाने का बहुत शौक था। वह एक गायन परिवार से ताल्लुक रखती हैं। इंडस्ट्री में आने से पहले उनकी बड़ी बहन सोनू कक्कड़ फेमस सिंगर बन गई थीं। उन्होंने 4 साल की उम्र से सिंगिंग की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था।

नेहा कक्कड़ ने दिल्ली के कॉलेज से बाकी शिक्षा पूरी करी।

नेहा कक्कड़ की भौतिक उपस्थिति क्या है?

नेहा कक्कड़ आकर्षक पर्सनेलिटी वाली एक युवा खूबसूरत लड़की है। उसके पास एक बहुत तराशा हुआ शरीर और एक छोटा कद है। वह 5 फीट लंबी है और उसका वजन लगभग 50kg है। नेहा कक्कड़ के बालों का रंग काला है और उनकी आकर्षक काली आँखें हैं।

नेहा कक्कड़ का खूबसूरत कैरियर

अपनी 11th class की पढ़ाई के दौरान, उन्हें Indian Idol show के लिए चुना गया था। वह इस शो के दूसरे सीजन में बतौर कंटेस्टेंट नजर आई थीं। इस शो से उन्हें सिंगिंग इंडस्ट्री में काफी नाम प्रसिद्धि मिली है।

नेहा कक्कड़ ने पेशेवर गायन तब शुरू किया जब वह बहुत छोटी थी लगभग चार साल की थी। वह 12 साल की उम्र तक अलग अलग आयोजनों में भजन गाती थी। नेहा ने कहा है कि यह उनके लिए एक महान सीखने का अनुभव था।

साल 2006 में उन्होंने भारतीय गायन रियलिटी शो इंडियन आइडल में भाग लिया। वह शो से eliminate हो गईं। बतौर कंटेस्टेंट उन्हें वहां सभी से ढेर सारा प्यार मिला। नेहा को लगभग पांच साल तक भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में कोई काम नहीं मिला। 

साल 2008 में नेहा ने मीट ब्रदर्स(Meet Brothers) के साथ अपना पहला सॉन्ग एल्बम नेहा द रॉकस्टार लॉन्च किया। इसमें उन्होंने रोमांटिक गाथागीत गाए थे। लगभग उसी समय, उन्होंने रोमियो जूलियट (Romeo Juliet) नामक एक और सॉन्ग एल्बम लॉन्च किया. 

जिसे उनके बड़े भाई टोनी कक्कड़ ने Music composed किया था। एल्बम को एवरेज रिएक्शन मिला लेकिन इसने उन्हें कोटक महिंद्रा के लिए मेरे जैसा कोई मेरी जिंदगी मैं ऐ शीर्षक से एक zingle बनाने के लिए पर्याप्त पहचान दी।

साल 2008 में उन्होंने मीराबाई नॉट आउट में संदेश शांडिल्य द्वारा रचित एक गीत के लिए अपनी आवाज दी। साल 2009 में, वह Blue के टाइटल ट्रैक के लिए कोरस playback सिंगिंग में थीं। उन्होंने साल 2009 में एक सोप ओपेरा ना आना इस देश लड्डू के टाइटल ट्रैक के लिए भी अपनी आवाज दी थी।

Professional Statistics

सिंगिंग डेब्यू

साल 2009 में उन्होंने पहली बार हिंदी फिल्म Blue के थीम गीत के लिए अपनी आवाज दी।  उन्होंने सेकेंड हैंड जवानी, सनी सनी, अक्कड़ बक्कड़ और हमने पी राखी है जैसे कई हिट गाने दिए। नेहा कक्कड़ ने साल 2008 में मीट ब्रदर्स के संगीत के साथ अपना पहला एल्बम Neha- The Rockstar* रिलीज किया।

टेलीविजन डेब्यू

साल 2006 में, उन्होंने इंडियन रियलिटी शो, इंडियन आइडल में एक प्रतियोगी के रूप में पार्टिसिपेट लिया। नेहा कक्कड़ तब से जो जीता वही सुपरस्टार, कॉमेडी क्लासेस, कॉमेडी नाइट्स लाइव, द कपिल शर्मा शो और *सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स *2017 में जज के रूप में कई टीवी शो में दिखाई दी हैं।

नेहा कक्कड़ का व्यक्तिगत जीवन

नेहा कक्कड़ अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर काफी ओपन रहती हैं। साल 2014 से वह बॉलीवुड अभिनेता हिमांश कोहली (Himansh Kohli) के साथ रिश्ते में थीं लेकिन साल 2018 में उनका breakup हो गया।

नेहा कक्कड़ ने 25 अक्टूबर 2020 को नई दिल्ली के एक गुरुद्वारा में पारंपरिक आनंद कारज समारोह में रोहनप्रीत सिंह (Rohanpreet Singh) से शादी की। रोहनप्रीत रियलिटी शो मुझसे शादी करोगे और इंडियाज राइजिंग स्टार (India Rising Star) का हिस्सा रह चुके हैं।

नेहा कक्कड़ को किस अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट और नवाजा गया?

  • साल 2011 में 58th Filmfare Awards, कैटेगरी (South Best Female Playback Singer – Kannada), सॉन्ग (Horage Haradide Thamassu) के लिए Nominated की गई।
  • साल 2016 में 3rd PTC Punjabi Music Awards, कैटेगरी ( Best Duo / Group),    सॉन्ग (Pyaar Te Jaguar) के लिए Nominated की गई।
  • साल 2017 में 4th PTC Punjabi Music Awards, कैटेगरी (Best Duet Vocalist),    सॉन्ग (Patt Lainge) के लिए अवार्ड को अपने नाम किया।
  • साल 2017 में Zee Rishtey Awards, कैटेगरी (Favourite Judge Award),    Sa Re Ga Ma Pa L’il Champs 2017 में अवार्ड को अपने नाम किया।
  • साल 2017 में 10th Mirchi Music Awards, कैटेगरी(Female Vocalist of The Year), सॉन्ग (Badri Ki Dulhania) के लिए    Nominated की गई।
  • साल 2020 में 15th Mirchi Music Awards, कैटेगरी (Mirchi Social Media Icon of the year) के लिए सम्मानित की गई या विजेता मानी गई।

नेहा कक्कड़ का सोशल मीडिया अकाउंट्स क्या है?

नेहा कक्कड़ के सोशल मीडिया अकाउंट: 

Facebook Account: Neha Kakkar, 34M followers.

Instagram Account: https://instagram.com/nehakakkar 67.4M followers.

Twitter Account: Neha Kakkar,1.2M followers