हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

MS excel me percentage ka formula कैसे इस्तेमाल करे ?

MS excel me percentage ka formula : नमस्कार दोस्तों, आपने कई बार माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस तो इस्तेमाल किया होगा. वही माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस जिसे हम MS word और ms excel के नाम से जानते हैं. 

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक मुख्य सॉफ्टवेर हैं जिसमे MS excel एक अलग से प्रोडक्ट हैं जो मुख्य रूप से गणित की समस्याओं को दूर करने के लिए बनाया गया हैं. 

MS Excel में कई तरह के फोर्मुले होते हैं जिनका इस्तेमाल करके हम कई तरह की गणित की समस्याओं को दूर कर सकते हैं. 

इसी माइक्रोसॉफ्ट excel में प्रतिशत निकालने के भी कई प्रकार के फोर्मुले हैं जिनमे से कुछ MS excel me percentage ka formula के बारे में आपको आगे बताया गया हैं. 

इस फोर्मुले को समझना भी काफी आसान हैं. 

MS Excel में Percentage कैसे निकाले ? 

माइक्रोसॉफ्ट excel में प्रतिशत निकालना काफी आसान हैं. इसके लिए आपको पहले यह जानना जरुरी हैं की Excel में प्रतिशत निकालने के लिए हमे किन – किन चीज़ों की जरूरत होती हैं. 

Excel में percentage निकालने के लिए हम इन निम्न चीज़ों की जरुरत होती हैं. 

  • Total value or Grand total 
  • Out of value 
  • Divided by value 

Step by Step Excel में percentage निकालना समझे

सबसे पहले आपको कुछ आंकड़ो की जरुरत होती हैं जैसे आपको किस वैल्यू में से कितने का प्रतिशत निकालना हैं. नीचे दिए गये फोटो से समझे. 

Step 1 – 

हमारे पास एक टेबल हैं. इस टेबल में एक विद्यार्थी के स्कूल के मार्क्स दर्शायें गये हैं. नीचे बताई गई इस टेबल में जैसा की आप देख पा रहे हैं, एक विद्यार्थी जिसके 5 टेस्ट में 3 विषय में नंबर बताये गये हैं.

ऊपर बताई गई इस टेबल में आप देख पा रहे हैं की यह एक मार्कशीट हैं. इस मार्कशीट में बताई गई टेबल के अनुसार हम सबसे पहले इन सब की ग्रैंड टोटल करेंगे और उन कुल नंबर में से हम यह देखेंगे की हमे किस संख्या में से प्रतिशत निकालने हैं. 

Step 2 – 

अगली टेबल में आप आप यह समझ सकते हैं की आपको किस नंबर में से कितना प्रतिशत निकालना है. 

इस शीत में आप देख पा रहे हैं की हमारे पास Grand total हैं और Total max Mark भी हैं. अब हम प्रतिशत निकालने के लिए हम जो फार्मूला इस्तेमाल करते हैं. प्रतिशत निकालने के लिए नीचे बताये गये फार्मूला का इस्तेमाल करेंगे. 

=average ( Grand total * 100 / Total Max Marks ) 

excel में प्रतिशत का फार्मूला

प्रतिशत निकालने के लिए इस उपर बताये गये फार्मूला का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस प्रतिशत का इस्तेमाल अब इस अगले शीत में करेंगे और प्रतिशत निकालेंगे. 

इस शीत में आप समझ सकते हैं की हमे इस फोर्मुले के अनुसार प्रतिशत निकाल सकते हैं. .

Step 3 – 

इस अंतिम फोटो में आप लाल कलर के बॉक्स में देख सकते हैं की वो ही फार्मूला इस्तेमाल किया हैं जिसके बारे में आपको पहले इस लेख में बताया गया हैं. 

इन सब के बाद आपको ऐसे ही कुछ आगे उदाहरण के साथ समझा रहे हैं. कुछ अन्य उदाहरण के साथ आप समझ सकते हैं इस पुरे फोर्मुले को समझ सकते हैं. 

उदाहरण 1 

इस उदाहरण में आपको एक अकाउंट Sheet बना रहे हैं, इस शीत में आपको कई अलग – अलग फोर्मुले का इस्तेमाल करेंगे और प्रतिशत का फार्मूला का इस्तेमाल करेंगे. इस उदाहरण के बाद आप समझ सकते हैं. 

इस Sheet में आप देख सकते हैं की हम किस प्रकार से एक दूकान का अकाउंट निकाला हैं. इस Sheet में आप देख सकते हैं की एक महीने की कमाई 23500 हुई हैं जबकि एक महीने का कुल खर्चा 6738 हुआ हैं. 

इस खर्चे को आप अगर एक इस टेबल के अनुसार समझे तो इसमें हमारी कुल कमाई में से 28 प्रतिशत खर्चा हुआ हैं. 

आपको इस फोर्मुले में देख सकते हैं की हमने किस तरह से फोर्मुले का इस्तेमाल किया हैं. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको MS excel me percentage ka formula के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी. इस लेख में बताया गया फार्मूला काफी आसान हैं. आप भी इस फोर्मुले को समझ सकते हैं.