हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

भारत की सबसे ऊँची चोटी

Bharat ki sabse unchi choti : नमस्कार दोस्तों, आपने कई ऐसी चीजों के बारे में सुना होगा जो सबसे ऊँची और सबसे ज्यादा पोपुलर हो। हमारे पिछले लेख में आपको भारत की सबसे लंबी नदी और भारत की सबसे बड़ी झील के बारे में बताया गया हैं। 

इस लेख में आपको भारत की सबसे ऊँची चोटी के बारे में बताया जाएगा। इस लेख में जो जानकारी आपको बताई जा रही हैं वो हमारे परीक्षा के लिए अच्छी साबित हो सकते हैं। इस लेख को अपने कीमती समय में से 3 मिनट निकल कर जरुर पढ़े ताकि आपको इसका फायदा मिल सके। 

राजस्थान की सबसे लंबी नदी

चलिए जानते हैं भारत की सबसे ऊँची चोटी के बारे में। 

Bharat ki sabse unchi choti | भारत की सबसे ऊँची चोटी

चलिए जानते हैं भारत की सबसे ऊँची चोटी ( Highest peak in india in hindi ) के बारे में आसान शब्दों में। 

क्रम संख्याचोटी का नाम समुन्द्रतल से ऊंचाई
1कंचनजंगा8586
2नंदा देवी 7816
3कामेत7756
4साल्तोरो कांगड़ी 7742
5ससेर कांगड़ी7672
6ममस्तोंग 7516
7रिम्मों7385
8हरदौल7151
9चौखंबा 7138
10त्रिसुल 7120

भारत की सबसे ऊँची चोटी की सूची

बात करे राजस्थान की सबसे ऊँची चोटी की तो आपको इसमें कई सारी चोटियाँ दिखती हैं उनमे से टॉप 10 भारत की सबसे ऊँची चोटी के बारे में बताया जाएगा।

कंचनजंगा चोटी | Kanchenjunga peak

बात करे भारत की सबसे ऊँची चोटी की इसमें सबसे ऊपर जिस चोटी का नाम हैं वो हैं कंचनजंगा चोटी। यह भारत की सबसे ऊँची चोटी में सबसे शीर्ष पर शुमार हैं।भारत की यह सबसे ऊँची चोटी विश्व की सबसे ऊँची चोटी में तीसरे नंबर पर स्तिथ हैं। 

इस चोटी की ऊंचाई 8586 मीटर हैं और यह चोटी सिक्किम राज्य में नेपाल की सीमा पर स्तिथ हैं। 

नंदा देवी चोटी | Nanda devi hill 

नंदा देवी चोटी भारत की दूसरी सबसे ऊँची चोटी हैं। इस पहाड़ी / पर्वत की ऊंचाई समुन्द्रतल से करीब 7816 मीटर ऊँची हैं। भारत की सबसे ऊँची पहाडियों की सूची में यह दुसरे नुम्बर पर हैं। यह चोटी उत्तराखंड की वादियों में हिमालय क्षेत्र में स्तिथ हैं। 

कामेट चोटी | Kamet hills

भारत की तीसरी सबसे ऊँची चोटी की सूची में कामेट चोटी का नाम शामिल हैं। यह चोटी तिब्बत के पठार में स्तिथ हैं। इस चोटी समुन्द्रतल से करीब 7756 मीटर ऊँचा हैं। यह चोटी देश की सबसे ऊँची चोटी में शामिल हैं। 

साल्टोरो कांगड़ी चोटी | Saltoro Kangri Choti

भारत की सबसे ऊँची चोटी की सूची में यह चोटी चौथे नंबर पर आती हैं। यह चोटी विश्व में 31 नंबर की सबसे ऊँची चोटी हैं। यह चोटी भारत के उत्तर भाग में स्तिथ हैं। यह चोटी बर्फ की एक उबड़ खाबड़ चोटी हैं। यह कर्कोरम श्रेणी का ही एक भाग हैं। इस चोटी की समुन्द्रतल से ऊंचाई लगभग 7742 मीटर हैं। यह भी भारत की सबसे ऊँची चोटियों में शामिल हैं। 

ससेर कांगड़ी | Saser Kangri Hill

Bharat ki sabse unchi choti की सूची में यह पर्वत अपना पांचवा स्थान रखता हैं। यह चोटी भी हिमालय की ही एक चोटी हैं। यह चोटी भारत के जम्मू & कश्मीर में स्तिथ हैं। यह पर्वत पांच राजसी पर्वतों का समूह हैं। इस चोटी की ऊंचाई समुद्रतल से करीब 7672 मीटर ऊँची हैं। उत्तर भारत में स्तिथ यह पहाड़ी भारत की सबसे उंची चोटियों की सूची में शामिल हैं। 

ममस्तोंग कांगड़ी चोटी | Mamostong Kangri Peak

ममस्तोंग कांगड़ी चोटी जो की भारत की छठी सबसे ऊँची चोटी हैं। इस चोटी के बारे में कहा जाता हैं की एक स्वंत्र चोटी हैं। यह चोटी भारत के उत्तर में लद्दाख में स्तिथ हैं। यह चोटी भारत की ऐसी चोटी हैं जो चीन के साथ सीमा बनाती हैं। यह चोटी समुन्द्रतल से करीब 7516 मीटर की ऊंचाई पर स्तिथ हैं। यह चोटी भारत की सबसे ऊँची चोटी की सूची में शामिल हैं। यह चोटी भारत की छठी सबसे ऊँची चोटी एवं विश्व की चाल्लिसवी सबसे ऊँची चोटी हैं। 

रिम्मों  चोटी | Rimmo peak

रिम्मो भारत की सातवी सबसे ऊँची चोटी हैं। यह चोटी भी अपने आप में सबसे ख़ास हैं। इस चोटी के बारे में कहाँ जाता हैं की यह चोटी समुन्द्रतल से करीब 7385 मीटर की ऊंचाई पर स्तिथ हैं। यह द रिमो ग्रेट काराकोरम पर्वतमाला का एक हिस्सा है। भारत की यह अबे ऊँची चोटी विश्व की 71 वी सबसे ऊँचो चोटी हैं। यह चोटी भी भारत की सबसे बड़ी पहाड़ी की सूची में शामिल हैं।

हरदौल चोटी | Hardoul Peak

समुंदतल से लगभग 7151 की ऊंचाई पर स्तिथ यह चोटी भारत की आठवी सबसे ऊँची चोटी हैं। यह चोटी उत्तराखंड में स्तिथ हिमालय की वादियों में स्तिथ हैं। भारत के उत्तर भाग में स्तिथ इस चोटी को भगवान के मंदिर के नाम से भी जाना जाता हैं। यह कुमाऊँ हिमालय के सबसे पुराने शिखर में से एक है। यह उत्तराखंड में पिथौरागढ़ जिले की मिलम घाटी में स्थित है।

चौखम्बा चोटी | Chaukhamba peak

हमारे देश में कई चोटियाँ हैं उन में से यह चोटी भारत की सबसे ऊँची चोटी में नो नंबर पर आती हैं। यह चोटी भी उत्तर भारत के राज्य उत्तराखंड में स्तिथ हैं। चौखम्बा एक पर्वत शिखर है जो गढ़वाल हिमालय के गंगोत्री समूह में है। चोटी की समुन्द्रतल से ऊंचाई तकरीबन 7138 मीटर हैं। यह पहाड़ी भी ऊपर से काफी सुंदर हैं। 

त्रिसुल चोटी | Trishul peak 

इस चोटी का नाम भगवान् शिव के अस्त्र त्रिसुल के नाम पर पड़ा हैं। यह चोटी भी उत्तराखंड में स्तिथ हैं। इस चोटी की समुंदतल से ऊंचाई लगभग 7120 मीटर हैं। यह चोटी अपने आप में अनोखी हैं। इसका नाम भगवान शिव के अस्त्र पर रखा गया है। यह उत्तराखंड के कुमाऊँ हिमालय में स्थित तीन पर्वत चोटियों में से एक है।

निष्कर्ष

इस लेख में आपको Bharat ki sabse unchi choti के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी।